31 मार्च से पहले मोदी सरकार की इस स्कीम में लगाएं पैसा, बढ़िया रिटर्न के साथ टैक्स में मिलेगी छूट

By स्वाति सिंह | Published: February 27, 2019 10:24 AM2019-02-27T10:24:57+5:302019-02-27T10:24:57+5:30

मोदी सरकार की सुकन्या समृदि्ध योजना में इन्वेस्ट करने पर आप अपनी बेटी के लिए 40 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं।

invest here at modi govt plans Sukanya samriddhi scheme, get good return and also benefits on income tax return | 31 मार्च से पहले मोदी सरकार की इस स्कीम में लगाएं पैसा, बढ़िया रिटर्न के साथ टैक्स में मिलेगी छूट

31 मार्च से पहले मोदी सरकार की इस स्कीम में लगाएं पैसा, बढ़िया रिटर्न के साथ टैक्स में मिलेगी छूट

31 मार्च को फाइनेंसियल ईयर ख़त्म हो रहा है, ऐसे में आप भी टैक्स बचाने के कई तरीके ढूंढ़ रहे होंगे।ऐसे में यह प्लान आपके लिए परफेक्ट है।दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना 'सुकन्या समृद्धि योजना' के तहत आप अपनी बेटी के लिए 14 साल बाद 40 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपकी तीन बेटियां हैं और आप इस स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं तो आप आसानी से 1.20 करोड़ रुपए तक का फंड तैयार कर सकते हैं। इस स्कीम की शुरूआत केंद्र सरकार द्वारा साल 2015 में हुई थी। इस योजना का उद्देश्य लड़की के बेहतर भविष्य को बढ़ावा देना था। सुकन्या समृद्धि योजना छोटी बच्चियों के लिए एक तरह की स्मॉल डिपॉजिट स्कीम है। 

इस योजना से जुड़ने के बाद आपको खाते में सालाना मिनिमम डिपॉजिट को 250 रुपये करना होगा है। पहले यह राशि 1,000 रुपये सालाना थी। यानि ये कि अब 250 रुपये न्यूनतम इन्वेस्टमेंट से ही आप अच्छा खासा अमाउंट जमा कर सकते हैं। इस अकाउंट को बच्ची या उसके पिता के नाम पर खुलवाया जा सकता है। इसके अलावा इस स्कीम के तहत अकाउंट खुलवाने में निवेश किए गए पैसों पर इनकम टैक्‍स की धारा 80C के तहत छूट मिलती है। 

ब्याज दरः इस योजना के तहत 8.1 फीसदी का ब्याज दर देने का प्रावधान है, जिसकी गणना सालाना आधार पर की जाती है।

फीचरः इस योजना में ग्रहाकों के लिए न्यूनतम निवेश राशि 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 का प्रावधान रखा गया है। इस योजना के तहत एक बच्ची के नाम पर केवल एक खाता खोला जा सकता है।

समय सीमाः इस स्कीम के तहत केवल उन्हीं लड़कियों का खाता खोला जा सकता है,  जिनकी उम्र 10 साल या उससे कम है। खाता खोलने के बाद वित्तीय वर्ष में न्यूनतम निवेश राशि 250 रुपये जामा नहीं किए जाने पर खाता बंद कर दिया जाएगा और जुर्माने के तौर पर 50 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

आंशिक निकासीः पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में 50 प्रतिशत शेष राशि, खाता धारक की 18 वर्ष की आयु के बाद लिया जा सकता है। इसके बाद खाता धारक के 21 साल के होने पर खाता को बंद कर दिया जाएगा। वहीं, 18 साल की समाप्ति के बाद सामान्य समय से पहले बंद होने की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते कि लड़की  की शादी हो चुकी हो।

Web Title: invest here at modi govt plans Sukanya samriddhi scheme, get good return and also benefits on income tax return

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे