लाइव न्यूज़ :

LIC के इस प्लान में करें इन्वेस्ट मिलेगा 20 फीसदी तक का रिटर्न

By स्वाति सिंह | Published: September 15, 2018 1:37 PM

एलआईसी म्युचुअल फंड में लोग दो तरह से निवेश डायरेक्ट प्लान या रेगुलर प्लान में निवेश कर सकते हैं। जो लोग डायरेक्ट प्लान में निवेश करते हैं उनको एजेंट का कमीशन नहीं देना पड़ता है जिससे उनका रिटर्न बढ़ जाता है।

Open in App

नई दिल्ली, 15 सितंबर: एलआईसी म्युचुअल फंड की कई योजनाओं ने बहुत ही अच्छा रिटर्न देता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ही LIC एक ऐसी स्कीम लाया है जो आपके बेहतर भविष्य के लिए काम आएगा। इस योजना ने एक साल में 19.6 फीसदी और 5 साल में लगभग 18 फीसदी रिटर्न दिया है। 

एलआईसी म्युचुअल फंड में लोग दो तरह से निवेश डायरेक्ट प्लान या रेगुलर प्लान में निवेश कर सकते हैं। जो लोग डायरेक्ट प्लान में निवेश करते हैं उनको एजेंट का कमीशन नहीं देना पड़ता है जिससे उनका रिटर्न बढ़ जाता है।

दोनों योजनाओं के रिटर्न को देखा जाए तो डायरेक्ट प्लान में निवेश करने वालों को करीब एक फीसदी तक ज्यादा रिटर्न मिला है।

च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसिडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार जिन निवेशकों को म्‍युचुअल फंड की अच्छी समझ हो उनके लिए डायरेक्ट प्लान अच्छे हैं। जब निवेशकों को म्‍युचुअल फंड की अच्छे से जानकारी न हो तो उन्हें  वित्‍तीय जानकार की देखरेख में ही निवेश करना चाहिए। 

स्कीम के टॉप 5 निवेश इस स्कीम के दो बैंकिंग सेक्टर में निवेश हैं। स्कीम का एचडीएफसी बैंक में एएमयू का 5.09 फीसदी हिस्सा, आईसीआईसीआई  बैंक में 4.75 फीसदी, मारुती सुजुकी में 4.03 फीसदी, टीसीएस में 3.87 फीसदी और अशोक लेलैंड में 3.43 फीसदी इन्वेस्टमेंट है। अगर हम एलआईसी टैक्‍स प्‍लान में इन्वेस्ट करते हैं तो इसका काफी फायदा मिलता है. यह आपको टैक्‍स बचत का भी मौका देता है। 

जानें क्या है स्कीम?इस स्कीम की शुरुआत 1 जनवरी 1997 में हुई थी। यह एक ओपन एंडेड स्कीम है जिसमें निवेशक न्यूनतम 500 रुपये का कभी भी निवेश कर सकता है। इसमें ग्रोथ और डिविडेंड प्लान को लिया जा सकता है। 31 मार्च 2018 को इस योजना का  एसेट साइज 147.63 करोड़ रुपये था। 

टॅग्स :एलआईसीजीवन बीमा
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारMarket Capitalization M Cap: बूम पर रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, भारती एयरटेल, एसबीआई और एलआईसी, भर ली झोली, 85,582.21 करोड़ रुपये कमाए, जानें सिर्फ 7 दिन आंकड़े

कारोबारLife Insurance Company Policy Loan: पॉलिसी ऋण की सुविधा अब अनिवार्य, नकदी समस्या से पॉलिसीधारकों को राहत, 30 दिन के भीतर कीजिए नहीं तो प्रतिदिन 5000 रुपये का जुर्माना...

कारोबारShare Bajar Market capitalization: एलआईसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज की बल्ले-बल्ले, 10 में से 8 कंपनी ने तोड़े रिकॉर्ड, 147935.19 करोड़ की कमाई, टीसीएस का बुरा हाल

कारोबारSEBI KYC: केवाईसी सत्यापन आसान, सेबी ने इसे सरल बनाया, जानें क्या है बदलाव, राशन कार्ड, बिजली बिल और आधार कार्ड में ऐसे करें प्रोसेस 

कारोबारLIC-SEBI: आपके पास 16 मई 2027 तक का समय, सेबी ने जीवन बीमा निगम को दी राहत, जानें माजरा

पर्सनल फाइनेंस अधिक खबरें

पर्सनल फाइनेंसस्टार्टअप कंपनीज को आईपीओ बनाने की मुहिम में जुटे मोटिवेशनल स्पीकर डॉ विवेक बिंद्रा

पर्सनल फाइनेंसRBI ने Mastercard पर लगाया बैन,22 जुलाई से बैंक नहीं जारी कर पाएंगे नए मास्टर डेबिट और क्रेडिट कार्ड

पर्सनल फाइनेंसचोरी या खो गया है SBI डेबिट/एटीएम कार्ड, ऑनलाइन ऐसे कराएं ब्लॉक, बस एक फोन कॉल के जरिए इस तरह पाए नया

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी राहत, इन कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं, जानें क्या होंगे फायदे

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी जानकारी, समय से पहले  70000 आयुष्मान भारत सेंटर होंगे संचालित, जानें फायदे