इन 5 जरूरी कामों की अंतिम तारीख है 31 मार्च, कोरोना वायरस की वजह से बढ़ सकती है आगे

By मनाली रस्तोगी | Published: March 22, 2020 12:07 PM2020-03-22T12:07:24+5:302020-03-22T12:07:24+5:30

कोरोना वायरस (Coronavirus) का असर वित्तीय वर्ष 2020 पर भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि कोरोना के चलते इन 5 जरूरी कामों की लास्ट डेट 31 मार्च से आगे बढ़ सकती है।

due to coronavirus deadlines for these financial works may extend | इन 5 जरूरी कामों की अंतिम तारीख है 31 मार्च, कोरोना वायरस की वजह से बढ़ सकती है आगे

कोरोना के कारण 31 मार्च से आगे बढ़ सकती हैं इन 5 जरूरी कामों की लास्ट डेट!

Highlightsवित्तीय वर्ष 2020 पर पड़ रहा कोरोना वायरस का असर।5 जरूरी कामों की लास्ट डेट 31 मार्च से आगे बढ़ने के कयास लगाए जा रहे हैं।

कोरोना वायरस (Coronavirus) जैसी विभीषक महामारी का प्रकोप दुनियाभर में जारी है। कोविड-19 (COVID-19) अब तक दुनिया के तमाम देशों में कई लोगों की जान ले चुका है। यही नहीं, कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों की संख्या में भी इजाफा लगातार देखने को मिल रहा है तो वहीं अभी तक इस घातक वायरस का कोई इलाज सामने नहीं आया है। कोरोना वायरस की वजह से जहां एक ओर हर जगह लॉकडाउन हो गया है तो इसका असर इस फाइनैंशल इयर पर भी देखने को मिल रहा है।

दरअसल, फाइनैंशल प्लैनिंग के लिहाज से मार्च का महीना बेहद अहम होता है क्योंकि 31 मार्च को वित्त वर्ष खत्म होता है। ऐसे में नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट कहती है कि इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि कोरोना की वजह से 31 मार्च वाले सबसे फाइनैंशल कामों की डेडलाइन्स शायद केंद्र सरकार आगे बढ़ा दे। हालांकि, अभी तक इसपर सरकार का कोई बयान सामने नहीं आया है। मगर सीबीडीटी के चेयरमैन को इनकम टैक्‍स इम्‍प्‍लॉयी फंडरेशन और इनकम टैक्‍स गैजटेड ऑफिसर्स असोसिएशन ने फाइनैंशल इयर की मियाद ही बढ़ाकर 30 अप्रैल करने के बारे में लिखा है।

ऐसे में आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में कि कोरोना वायरस के चलते इस बार कौन-कौन सी डेडलाइन्स आगे बढ़ने की संभावना है।

विवाद से विश्वास स्कीम की 31 मार्च है डेडलाइन

देश में मौजूद जो टैक्सपेयर्स चाहते हैं कि उनके टैक्स से जुड़े मामलों का निपटारा हो तो जाए तो उनके लिए विवाद से विश्वास स्कीम के तहत ऐसा करने के लिए 31 मार्च ही डेडलाइन है। मालूम हो, 18 मार्च को इसके लिए फॉर्म्स को नोटिफाई किया गया था। हालांकि, अभी तक तो चार्टर्ड अकाउंटेंट्स अपील कर रहे हैं कि इसकी तारीख 31 मार्च से आगे बढ़ा दी जाए। 

रिवाइज्ड रिटर्न फाइलिंग में आ सकती है दिक्कत

रिवाइज्ड रिटर्न फाइलिंग के लिए अभी तक 31 मार्च की डेडलाइन आगे नहीं बढ़ाई गई है। ऐसे में अगर आपके रिटर्न में कुछ गड़बड़ी हो रही है तो उसे 31 मार्च से पहले सही कर लें वरना अगले फाइनैंशल इयर के रिटर्न में आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, इसकी डेडलाइन बढ़ाने की मांग भी की गई है।

लेट रिटर्न फाइल की डेडलाइन बढ़ाने की हो रही मांग

वैसे तो बिलेटेड रिटर्न फाइलिंग यानि की लेट रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2019 थी। मगर इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया गया था। बता दें कि रिटर्न देर से फाइल करने पर जुर्माना लगता है। ऐसी स्थिति में इसकी तारीख बढ़ाने की मांग की जा रही है। 

पैन और आधार को लेकर भी दिक्कत जारी

जिन्हें नहीं मालूम, उन्हें बता दें कि पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करवाने की अंतिम तिथि 31 मार्च है। इसलिए जो लोग 31 मार्च तक ऐसा नहीं करवाते हैं तो उनके लिए परेशानियां पैदा हो सकती हैं। ऐसे में 31 मार्च के बाद आपको जुर्माने के तौर पर 10 हजार रुपए भी देने पड़ सकते हैं। वैसे तो अभी तक इसकी आखिरी तारीख नहीं बढ़ी है, लेकिन इसपर विचार किया जा सकता है। हालांकि, सरकार पहले भी कई बार इसकी डेडलाइन को आगे बढ़ा चुकी है। 

पीएम आवास योजना

पीएम आवास योजना की बात की जाए तो इस स्कीम के तहत मिलने वाली क्रेडिट सब्सिडी का फायदा सिर्फ 31 मार्च तक ही मिलने वाला है, लेकिन रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने कोरोना वायरस की वजह से लोगों से अपील की है कि जब तक बहुत जरुरी काम न हो तब तक वो बैंक न आएं। इस लिहाज से पीएम आवास योजना की डेडलाइन बढ़ाने पर भी विचार किया जा सकता है।

Web Title: due to coronavirus deadlines for these financial works may extend

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे