पीएम मोदी ने किया खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का उद्घाटन, पहले दिन तमिलनाडु को दो स्वर्ण

By IANS | Published: January 31, 2018 07:58 PM2018-01-31T19:58:33+5:302018-01-31T20:04:01+5:30

एथलेटिक्स के दूसरे दिन नौ पदक दांव पर होंगे जिनमें तीन बालकों और चार बालिकाओं में होंगे।

pm narendra modi launched khelo india school games tamilnadu won two gold medal first day | पीएम मोदी ने किया खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का उद्घाटन, पहले दिन तमिलनाडु को दो स्वर्ण

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित रंगारंग कार्यक्रम के बीच खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले सीजन का उद्घाटन किया। इस दौरान खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर भी मौजूद थे। इससे पहले अनू कुमार ने खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का पहला स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

पहले दिन एथलेटिक्स में तमिलनाडु ने छह में से दो स्वर्ण पदक अपने नाम किए। राष्ट्रीय राजधानी के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में सुबह हुई इस प्रतियोगिता में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल और हरियाणा के हिस्से एक-एक स्वर्ण पदक आए। 


स्पोर्ट्स कॉलेज रायपुर में अभ्यासरत अनू कुमार ने फ्रांस में हुए वर्ल्ड स्कूल गेम्स में 800 मीटर स्पर्धा में रजत पदक जीता था। उन्होंने यहां 1500 मीटर के फाइनल में 4:04:77 सेकेंड का समय निकालते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। अनू ने रेस में अपना दबदबा दिखाया और रजत पदक जीतने वाले तमिलनाडु के मिथलेश तथा कांस्य पदक जीतने वाले उत्तर प्रदेश के संदीप कुमार को पीछे रखा। 

बालिकाओं की 1500 मीटर स्पर्धा में गुजरात की काथिरिया श्रद्धा ने पहला स्थान हासिल कर लिया था, लेकिन अपनी प्रतिद्वंद्वी की शिकायत के बाद उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया। निर्णायक ने पाया कि उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी को फाइनल लैप में धक्का दिया था। निर्णायक ने केरल की सी.चंथिनि को स्वर्ण पदक दिया जिन्होंने 4:50.81 सेकेंड में रेस पूरी की।

उत्तर प्रदेश के अभिषेक ने जीता गोल्ड

फील्ड स्पर्धाओं में कुछ अच्छे मुकाबले देखने को मिले। बालकों की गोलाफेंक स्पर्धा और तिहरी कूद में अच्छी प्रतिस्पर्धा देखी गई। उत्तर प्रदेश के अभिषेक सिंह ने गोला फेंक स्पर्धा का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने 18.73 मीटर की दूरी तय की। तमिलनाडु के प्रवीण ने तिहरी कूद में 15.22 मीटर के साथ सोने पर कब्जा जमाया।

अभिषेक ने चार थ्रो 18 मीटर से ज्यादा की फेंकी जिसमें से सर्वश्रेष्ठ 18.73 मीटर रही। उन्होंने इसके अलावा 18.54 मीटर और 18.38 मीटर की दो अच्छी थ्रो भी फेंकी। मध्य प्रदेश के कार्तिकेय डेसवाल ने 18.29 मीटर के दूरी के साथ रजत पदक पर कब्जा जमाया। 

बालकों की तिहरी कूद में सी.प्रवीण ने 15.22 मीटर के साथ पहला स्थान हासिल किया जबकि उप्र के सचिन गुज्जर ने 14.46 मीटर के साथ दूसरा और केरल के आकाश एम वर्गिस ने 14.27 मीटर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

हरियाणा को दो पदक

बालिकओं में गोला फेंक में हरियाणा ने तीन में से दो पदक अपने नाम किए। पूजा ने 13.88 मीटर की दूरी के साथ स्वर्ण जबकि रेखा ने 13.20 मीटर की दूरी के साथ कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। तमिलनाडु की एजेंकी सुसान ने 13.39 मीटर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। 

बालिकाओं की तिहरी कूद में जे. कोलेशिया ने 12.29 मीटर के साथ पहले स्थान पर रहीं जबकि केरल की सैंड्रा बाबू 12.27 की दूरी के साथ दूसरे और तमिलनाडु की पीएम. तबिथा 11.95 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

एथलेटिक्स के दूसरे दिन नौ पदक दांव पर होंगे जिनमें तीन बालकों और चार बालिकाओं में होंगे। बालकों के फाइनल में ऊंची कूद, भाला फेंक और 200 मीटर रेस होंगी जबकि बालिकाओं के फाइनल में पोल वॉल्ट, ऊंची कूद, भाला फेंक और 200 मीटर रेस होंगी।

Web Title: pm narendra modi launched khelo india school games tamilnadu won two gold medal first day

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे