CWG 2018, Day 5: भारत ने पांचवें दिन 3 गोल्ड समेत बटोरे 7 मेडल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, शूटिंग में आए गोल्ड

By विनीत कुमार | Published: April 9, 2018 05:55 AM2018-04-09T05:55:34+5:302018-04-09T18:27:25+5:30

Commonwealth Games 2018: पांचवें दिन के खेल के लाइव अपडेट्स और ताजातरीन जानकारी पाएं यहां से

commonwealth games 2018 day 5 live updates live blog gold coast cwg | CWG 2018, Day 5: भारत ने पांचवें दिन 3 गोल्ड समेत बटोरे 7 मेडल, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, शूटिंग में आए गोल्ड

Commonwealth Games 2018 day 5 Live

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018  के पांचवें दिन भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 गोल्ड समेत 7 मेडल जीतते हुए अपने मेडल की संख्या 19 तक पहुंचा दी। भारत ने अब तक 10, गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं और वह अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। सोमवार को पांचवें दिन की शुरुआत भारत के लिए सिल्वर मेडल से हुई। दिन का पहला मेडल वेटलिफ्टिंग से आया जहां 105 किलो वर्ग में प्रदीप सिंह ने सिल्वर मेडल जीता। इसके बाद शूटिंग में जीतू राय ने 10 मीयर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड जबकि ओमप्रकाश ने ब्रॉन्ज जीता।

दूसरी ओर, महिलाओं के 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा से भी दो मेडल आए। पिछली बार की चैम्पियन अपूर्वी चंदेला ने ब्रॉन्ज जबकि मेहुली घोष ने सिल्वर मेडल जीता। इसके बाद भारतीय पुरुषों की टेबल टेनिस टीम और भारतीय बैडमिंटन मिक्स्ड टीम ने गोल्ड मेडल जीतते हुए इन गेम्स का सबसे कामयाब दिन बना दिया। इससे पहले चौथा दिन भारत के लिए शानदार रहा और 'सुपर संडे' को तीन गोल्ड समेत समेत दो ब्रॉन्ज और एक सिल्वर झोली में आए।  भारत ने पहले तीन दिनों में वेटलिफ्टिंग में 4 गोल्ड समेत अब तक कुल 6 मेडल अपनी झोली में डाले थे

पांचवें दिन के अब तक के परिणाम

टेबल टेनिस में भारतीय पुरुष टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फाइनल में नाइजीरिया को हराया

महिलाओं के 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा में मेहुली घोष ने सिल्वर जीता। अपूर्वी चंदेला ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

प्रदीप सिंह ने वेटलिफ्टिंग के 105 किलोवर्ग में सिल्वर मेडल जीता।

जीतू राय ने 10 मीटर एयर पिस्टल में 235.1 अंक के साथ गोल्ड मेडल जीता। इसी स्पर्धा में ओम प्रकाश ने ब्रॉन्ज अपने नाम किया

चमके साइना-श्रीकांत, भारतीय बैडमिंटन मिक्स्ड टीम भारत को दिलाया 10वां गोल्ड

Commonwealth Games 5th Day- Live अपडेट

भारत के लिए पांचवां दिन यादगार रहा, 3 गोल्ड समेत कुल 8 मेडल जीतते हुए अब तक भारत के मेडल की संख्या 19 तक पहुंच गई है।

लॉन बॉल्स: भारत के कृष्णा जालोजो इंग्लैंड के रॉबर्ट पैक्स्टन से मेंस सिंगल्स सेक्शन ए-राउंड 2 के मैच में 19-21 से हारे।

शॉट पुट (मेंस फाइनल): भारत के तेजिंदर सिंह 8वें स्थान पर रहे।

महिला 10,000 मीटर फाइनल: भारत की लोगानाथन सूरिया 13वें स्थान पर रही। मेडल की दौड़ से बाहर। 

साइना-श्रीकांत की अगुवाई में भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार बैडमिंटन मिक्स्ड इवेंट टीम का गोल्ड मेडल जीतते हुए इतिहास रच दिया है।




बैडमिंटन (मिक्स्ड टीम इवेंट): साइना ने सोन्निया चियाह को 21-11, 19-21, 21-9 से मात देते हुए दिलाई भारत को निर्णायक बढ़त, दिलाया  गोल्ड मेडल।

बैडमिंटन (मिक्स्ड टीम इवेंट): भारत ने मलेशिया को 3-1 से हराकर, जीता अपना 10वां गोल्ड मेडल।

बैडमिंटन (मिक्स्ड टीम इवेंट): साइना नेहवाल ने तीसरे सेट में मलेशियाई खिलाड़ी खिलाफ बनाई 21-9 की बढ़त। भारत एक और गोल्ड जीतने के करीब।

बैडमिंटन (मिक्स्ड टीम इवेंट): साइना नेहवाल मलेशिया की सोन्निया चियाह के खिलाफ पहला सेट 21-11 से जीतने के बाद दूसरा सेट 19-21 से हारीं।

टेबल टेनिस (फाइनल): मेंस टीम इवेंट में भारत ने जीता गोल्ड, फाइनल में नाइजीरिया को 3-0 से हराया।


एथलेटिक्स (पुरुष): 400 मीटर के फाइनल में पहुंचे मोहम्मद अनस याहिया।

बैडमिंटन (मिक्स्ड टीम इवेंट फाइनल): किदांबी श्रीकांत ने मलेशिया के ली चोंग वी को 21-17, 21-14 से हराया। भारत 2-0 से आगे। इससे पहले डब्ल्स में भी भारत को जीत मिली थी।

बैडमिंटन (टीम इवेंट):  भारत और मलेशिया के बीच फाइनल मैच शुरू। टीम इवेंट के फाइनल के पहले मैच (डब्ल्स) में सात्विक रैंकिरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा मलेशिया के पेंग सून चान और लियू यिंग गो को दे रहे हैं चुनौती।

शूटिंग, पुरुषों का स्टीक फाइनल: भारत के स्मित सिंह 20 शॉट के बाद हुए एलिमिनेट, मेडल की दौड़ से बाहर।

शूटिंग, पुरुषों का स्टीक फाइनल: स्मित सिंह अभी भी छठे स्थान पर हैं, लेकिन अब उन्होंने चौथे और पांचवें नंबर के प्रतिभागियों से अपना अंतर कम कर लिया है।

शूटिंग, पुरुषों का स्टीक फाइनल: भारत के स्मित सिंह 6 शॉट के बाद छठे स्थान पर हैं।

वेटलिफ्टिंग (महिला): भारत की पूर्णिमा पाण्डेय ने 90 किलोग्राम कैटिगरी में क्लीन ऐंड जर्क में अपने पहले प्रयास में 110 किलो वजन उठाया।

वेटलिफ्टिंग (महिला): भारत की पूर्णिमा पाण्डेय ने 90 किलोग्राम कैटिगरी में स्नैच में अपने आखिरी प्रयास में 94 किलो वजन उठाया।

वेटलिफ्टिंग (महिला): भारत की लालछानहिमी ने स्मैच में अपने पहले प्रयास में 85 किलो वजन उठाया लेकिन अगले दो प्रयासों में 89 किलो वजन उठाते में नाकाम रहीं।

लॉन बॉल्स: भारत ने पुरुषों के सिंगल्स सेक्शन ए-राउंड 1 में कीनिया को 21-12 से हराया।

शूटिंग: पुरुषों की स्कीट निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल में पहुंचे स्मित सिंह। स्मित ने 21, 25, 25, 24 और 24 सहित कुल 119 अंक हासिल किए।

शूटिंग (महिला): मेहुली घोष को 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा में सिल्वर से संतोष करना पड़ेगा। सिंगापुर की मार्टिना वेलोसो से पिछड़ीं मेहुली। अपूर्वी चंदेला ने जीता ब्रॉन्ज। अपूर्वी ने 225.3 अंक हासिल किए। जबकि गोल्ड के लिए मेहुली घोष और सिंगापुर की मार्टिना वेलोसो के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। दोनों ने बराबर 247.2 अंक बनाए और फिर शूटऑफ से फैसला हुआ। इसमें मार्टिना ने बाजी मारते हुए 10.3 अंक हासिल किए। मेहुली शूटऑफ में 9.9 अंक हासिल कर सकीं।


शूटिंग (महिला): भारत की झोली में एक और मेडल, ग्लास्गो में गोल्ड जीतने वालीं अपूर्वी चंदेला ने 10 मीटर एयर रायफल में ब्रॉन्ज किया पक्का। चंदेला ने 225.3 अंक हासिल किए। गोल्ड के लिए भारत की मेहुली घोष अब भी रेस में।

बॉक्सिंग (पुरुष): मनीष कौशिक पुरुषों के 60 किलोग्राम वर्ग के कॉर्टरफाइनल में पहुंचे।

शूटिंग (महिला): विमेंस 10 मीटर एयर रायफल का फाइनल जारी, अपूर्वी चंदेला और मोहुली घोष मेडल जीतने की हैं दावेदार। अपूर्वी मौजूदा चैम्पियन हैं। उनके सामने गोल्ड बचाने की चुनौती।

जीतू के जीत के बाद अनिल कुमार ने ट्विटर पर ये लिखा...


बॉक्सिंग (पुरुष): भारत के लिए एक और जीत। गौरव सोलंकी ने 52 किलोग्राम वर्ग के क्वॉर्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। गौरव ने घाना के अकिमोस अनंग को हराया।

शूटिंग (पुरुष): जीतू राय ने 10 मीटर एयर पिस्टल में 235.1 अंक के साथ गोल्ड मेडल जीत लिया है। भारत के ही ओम प्रकाश इस स्पर्धा में तीसरे स्थान पर रहे और ब्रॉन्ज मेडल उन्होंने जीता है। जीतू राय ने 235.1 का स्कोर किया जो कॉमनवेल्थ गेम्स में नया रिकॉर्ड है।


एथलेटिक्स (पुरुष): तेजस्विन शंकर ने 2.21 मीटर की छलांग के साथ हाई जंप के फाइनल के लिए क्वॉलिफाई किया।

शूटिंग (महिला): अपूर्वी चंदेला और मेहुली घोष ने 10 मीटर एयर रायफल इवेंट के फाइनल के लिए क्वॉलिफाई किया।

टेबल टेनिस (पुरुष): भारत के लिए एक और अच्छी खबर। सेमीफाइनल में सिंगापुर को 3-2 से हराकर भारतीय टीम फाइनल में पहुंची। मेडल पक्का 

वेटलिफ्टिंग (पुरुष): गोल्ड से चूके प्रदीप सिंह। 105 किलोग्राम भारवर्ग में सामोआ के सानेला माओ ने जीता गोल्ड।

टेबल टेनिस (पुरुष): टीम इवेंट के सेमीफाइनल में सिंगापुर ने पहला रिवर्स सिंग्ल्स मैच जीता। निंग जाओ ने भारत के साथियान ग्नासेकरन को 11-5, 12-10, 11-4, 11-13 से हराया। भारत और सिंगापुर 2-2 से बराबरी पर। अब शरथ अचंता और जी पैंग के बीच मैच से होगा फैसला।


शूटिंग (महिला): अपूर्वी चंदेला ने 10 मीटर एयर रायफल क्वॉलिफिकेशन राउंड का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। ग्लासगो में बनाए 415.6 के रिकॉर्ज को अपूर्वी ने यहां क्वॉलिफिकेशन राउंड में 423.2 अंक हासिल करते हुए तोड़ा।

वेटलिफ्टिंग (पुरुष): क्लीन एंड जर्क का राउंड शुरू, प्रदीप सिंह ने पहली कोशिश में 200 किलो उठाया लेकिन सामोआ के सानेला माओ अब भी उनसे आगे।

एथलेटिक्स: विमेंस 400 मीटर में हिमा दास हीट-5 में 52.11 सेकेंड का समय लेते हुए तीसरे स्थान पर रहीं। फाइनल के लिए क्वॉलिफाई किया।

टेबल टेनिस (पुरुष): सिंगापुर के खिलाफ जारी टीम इवेंट के सेमीफाइनल के तीसरे मैच में भारतीय जोड़ी साथियान ग्नासेकरन और हरमीत देसाई ने जी पैंग और शाओ फेंग पो को 8-11, 11-7, 11-9, 11-8 से हराया। भारत 2-1 से आगे। अब रिवर्स सिंग्ल्स में जीत से बनेगी बात।


तैराकी (पुरुष): भारत के श्रीहरी 200 मीटर बैकस्ट्रोक इवेंट के हीट 2 में छठे स्थान पर रहे। फाइनल के लिए क्वॉलिफाई नहीं कर सके।

एथलेटिक्स: विमेंस 400 मीटर में भारत की पूवामा राजू पहले राउंड के हीट में 5वें स्थान पर रहीं। फाइनल में क्वॉलिफाई की उम्मीद कायम।

वेटलिफ्टिंग (पुरुष): प्रदीप सिंह ने 105 किलोग्राम वर्ग के स्नैच में दूसरी कोशिश में 148 किलों और फिर 152 किलो भार उठाया।


टेबल टेनिस (पुरुष): भारत और सिंगापुर के बीच टीम इवेंट का पहला सेमीफाइनल जारी, शरत अचंता ने भारत को दिलाई बराबरी। स्कोर- 1-1 से बराबर। मैच जारी


शूटिंग (पुरुष): भारत के लिए अच्छी खबर, जीतू राय और ओम प्रकाश 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल के लिए क्वॉलिफाई कर चुके हैं।

वेटलिफ्टिंग (पुरुष): प्रदीप सिंह 105 किलोग्राम वर्ग में दिला सकते हैं मेडल, इवेंट जारी।

शूटिंग: 10 मीटर एयर पिस्टल में जीतू राय और ओम प्रकाश क्वॉलिफिकेश राउंड में शीर्ष-3 में।

English summary :
Welcome to the Live coverage of Lokmatnews.in on the fifth day of Gold caost Commonwealth Games 2018. India has started the fifth day in CWG 2018 with Silver Medal. The first medal of the day came from weightlifting where Pradeep Singh clinches the silver medal in 105 kg category.


Web Title: commonwealth games 2018 day 5 live updates live blog gold coast cwg

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे