WFI President Election: बृज भूषण के करीबी संजय सिंह चुने गए डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष, अनिता श्योराण को हराया

By रुस्तम राणा | Published: December 21, 2023 03:22 PM2023-12-21T15:22:24+5:302023-12-21T15:23:18+5:30

WFI President Election: यूपी कुश्ती महासंघ के उपाध्यक्ष संजय सिंह ने अनीता श्योराण को 7 के मुकाबले 40 वोटों से हराया। संजय डब्ल्यूएफआई की पिछली कार्यकारी परिषद का हिस्सा थे। वह 2019 से राष्ट्रीय महासंघ के संयुक्त सचिव भी थे।

Brij Bhushan Loyalist Sanjay Singh Elected WFI President After Defeating Anita Sheoran | WFI President Election: बृज भूषण के करीबी संजय सिंह चुने गए डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष, अनिता श्योराण को हराया

WFI President Election: बृज भूषण के करीबी संजय सिंह चुने गए डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष, अनिता श्योराण को हराया

Highlightsयूपी कुश्ती महासंघ के उपाध्यक्ष संजय ने श्योराण को 7 के मुकाबले 40 वोटों से हरायासंजय डब्ल्यूएफआई की पिछली कार्यकारी परिषद का हिस्सा थेवह डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के करीबी सहयोगी हैं

नई दिल्ली: संजय सिंह ने गुरुवार को 2010 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अनीता श्योराण को हराकर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) का चुनाव जीता। संजय, जो डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के करीबी सहयोगी हैं। चुनाव जीतने के बाद अब वह रिक्त पद संभालेंगे।

यूपी कुश्ती महासंघ के उपाध्यक्ष संजय ने श्योराण को 7 के मुकाबले 40 वोटों से हराया। संजय डब्ल्यूएफआई की पिछली कार्यकारी परिषद का हिस्सा थे। वह 2019 से राष्ट्रीय महासंघ के संयुक्त सचिव भी थे। अध्यक्ष पद के अलावा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष (1), उपाध्यक्ष (4), महासचिव (1), कोषाध्यक्ष (1), संयुक्त सचिव (2), कार्यकारी सदस्य (5) के लिए भी चुनाव हो रहे हैं।

संजय ने कहा कि उनका पूरा पैनल चुनाव जीतेगा

उन्होंने कहा, "मुझे विश्वास है कि हम जीतेंगे। हमारे साथ 41 राज्य इकाइयों के वोट हैं। हमारा पूरा पैनल विजयी होगा।" दूसरी ओर, श्योराण को देश के शीर्ष पहलवानों का समर्थन प्राप्त था, जिन्होंने बृज भूषण पर अपने कार्यकाल के दौरान महिला पहलवानों का यौन शोषण करने का आरोप लगाया था।

बृजभूषण पर पहलवानों ने लगाए थे गंभीर आरोप

ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक और विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता विनेश फोगट सहित शीर्ष पहलवानों ने बृज भूषण के खिलाफ जंतर मंतर पर आंदोलन का नेतृत्व किया था। उन्होंने मांग की थी कि बृजभूषण के परिवार के किसी भी सदस्य या सहयोगी को चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। 

नतीजतन, न तो बृजभूषण के बेटे प्रतीक और न ही दामाद विशाल सिंह मैदान में उतरे। बृज भूषण ने कहा, "जैसा कि सुझाव दिया गया है कि मुझे अपने परिवार को चुनाव में शामिल नहीं करना चाहिए। इसलिए मैंने अपने परिवार से किसी को भी चुनाव में नामांकित नहीं किया।"

Web Title: Brij Bhushan Loyalist Sanjay Singh Elected WFI President After Defeating Anita Sheoran

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे