बिली जीन किंग कप : अंकिता की हार से भारत फिर से क्षेत्रीय टूर्नामेंट में लौटा

By भाषा | Published: April 17, 2021 10:36 PM2021-04-17T22:36:09+5:302021-04-17T22:36:09+5:30

Billy Jean King Cup: India return to regional tournament after Ankita defeat | बिली जीन किंग कप : अंकिता की हार से भारत फिर से क्षेत्रीय टूर्नामेंट में लौटा

बिली जीन किंग कप : अंकिता की हार से भारत फिर से क्षेत्रीय टूर्नामेंट में लौटा

जुर्माला (लातविया), 17 अप्रैल अंकिता रैना शनिवार को चुनौती देने के बावजूद दुनिया की 47वें नंबर की टेनिस खिलाड़ी अनास्तासिया सेवास्तोवा से ‘करो या मरो’ के प्लेऑफ मैच में हार गयी जिससे भारतीय टीम फिर से बिली जीन किंग कप (बीजेकेसी) के एशिया/ओसनिया ग्रुप में लौट गयी।

शुक्रवार को 2017 फ्रेंच ओपन चैम्पियन येलेना ओस्टापेंको के खिलाफ चुनौती पेश करने के बाद भारत की नंबर एक खिलाड़ी अंकिता ने अपने से काफी बेहतरीन सेवास्तोवा को चुनौती दी लेकिन लातवियाई खिलाड़ी ने अपनी टीम को 3-0 से अजेय बढ़त दिला दी।

मुकाबले का नतीजा इस स्कोर से ही निकल गया तो दूसरा उलट एकल नहीं खेला गया।

पदार्पण करने वाली जील देसाई और रूतुजा भोसले की युगल भारतीय टीम ने पैट्रिसिया स्पाका और डेनिएला विस्माने के खिलाफ 6-4 5-7 10-2 की जीत से सांत्वना अंक हासिल किया लेकिन लातविया ने 3-1 की जीत से क्वालीफायर्स में प्रवेश किया।

विश्व रैंकिंग में 174वें नंबर पर काबिज अंकिता पहले उलट एकल मैच में सेवास्तोवा से 0-6 6-7 (5) से हार गयीं जिन्होंने अपनी टीम के अमेरिका के खिलाफ पिछले मुकाबले में महान खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराया था।

भारत ने इस टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार प्लेऑफ में प्रवेश किया था।

अंकिता ने कहा, ‘‘अनास्तासिया का पहला सेट मजबूत रहा। मैं जानती थी कि मुझे कल से ज्यादा दमदार खेलना होगा। दूसरे सेट में मैं ऐसा कर सकती थी, कुछ मौके मिले थे लेकिन दूसरे सेट के अंत में मुझे और आक्रामक होना चाहिए था। ‘‘

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने येलेना ओस्टापेंको के खिलाफ मैच के बाद आकलन किया, यह मैच अच्छा था। अनास्तासिया ने पहले सेट में मुझे जरा भी मौका नहीं दिया। तो मैंने खुद से कहा कि दूसरा सेट भी है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘विश्व ग्रुप के प्लेऑफ में खेलना अच्छा रहा। हम पिछले साल ऐसा नहीं कर पाये थे। ’’

अंकिता शुरूआती सेट आसानी से गंवा बैठी। दूसरे सेट में 5-2 के स्कोर पर उन्हें दो सेट प्वाइंट मिले लेकिन वह इन्हें तब्दील नहीं कर सकी। इन मौकों को गंवाने के बाद सेवास्तोवा ने लगातार चार गेम जीतकर भारत की उम्मीदों को खत्म कर दिया।

अंकिता ने एक मैच प्वाइंट बचाया और इसे टाई ब्रेकर तक ले गयीं लेकिन सेवास्तोवा को अपने अपार अनुभव का फायदा मिला और उन्होंने इस सेट को अपने नाम कर जीत हासिल की।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Billy Jean King Cup: India return to regional tournament after Ankita defeat

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे