लाइव न्यूज़ :

Yogi Adityanath Cabinet Expansion: लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा दांव, आज योगी सरकार मंत्रिमंडल विस्तार, 5 विधायक बनेंगे मंत्री, जानिए संभावित लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 05, 2024 11:27 AM

UP Govt Cabinet Expansion Today: एसबीएसपी प्रमुख ओम प्रकाश राजभर लगभग पांच साल बाद आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में वापसी करेंगे।

Open in App
ठळक मुद्देसुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के एक-एक मंत्री शामिल होंगे। शपथ ग्रहण समारोह से पहले मुख्यमंत्री आदित्यनाथ सुबह 11 बजे कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगे। विस्तार में भाजपा के एमएलसी दारा सिंह चौहान और आकाश सक्सेना मंत्री बनेंगे।

Yogi Govt Cabinet Expansion: लोकसभा चुनाव 2024 कुछ दिन के बाद होने वाला है। चुनाव से पहले भाजपा ने दांव खेलने का फैसला किया है। 3-5 विधायक मंत्री बन सकते हैं। उत्तर प्रदेश कैबिनेट विस्तार 5 मार्च को हो रहा है। भाजपा, आरएलडी और एसबीएसपी के सदस्य शामिल होंगे। लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) मंगलवार शाम को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। सहयोगी दल सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के एक-एक मंत्री शामिल होंगे। पश्चिम यूपी के एक दलित नेता जो आरएलडी से है, कैबिनेट में शामिल किया जाएगा। एसबीएसपी प्रमुख ओम प्रकाश राजभर लगभग पांच साल बाद आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में वापसी करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह से पहले मुख्यमंत्री आदित्यनाथ सुबह 11 बजे कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगे। विस्तार में भाजपा के एमएलसी दारा सिंह चौहान और आकाश सक्सेना मंत्री बनेंगे। करीब आठ लोगों को मंत्रिमंडल विस्तार में मंत्री बनाए जाने की चर्चा है। योगी सरकार में मंत्री बनाने का बांट जोह रहे ओपी राजभर और दारा सिंह चौहान का इंतजार भी इस विस्तार से खत्म होगा।

पश्चिम यूपी की 25 लोकसभा सीटों पर रालोद का प्रभाव है। इन सीटों पर जाट, मुस्लिम और गूजर समाज पर रालोद की मजबूत पकड़ है, जिसके चलते ही भाजपा ने जयंत चौधरी को अपने साथ लाने के पूरी ताकत लगा दी और जयंत के दादा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने का एलान किया। भाजपा का यह दांव कारगर साबित हुआ और जयंत एनडीए का हिस्सा बन गए।

फिलहाल रालोद और सुभासपा के अलावा योगी सरकार में दारा सिंह चौहान के साथ सिद्धार्थनाथ सिंह, महेंद्र सिंह, आकाश सक्सेना तथा सौरभ सिंह सोनू को भी मंत्री बनाए जाने की चर्चा है। सीएम योगी महेंद्र सिंह और राजेश्वर सिंह को अपनी सरकार में मंत्री बनाना चाहते हैं। यूपी में योगी सरकार का दूसरी बार गठन 25 मार्च 2022 को हुआ था। इसके बाद अब उनके मंत्रिमंडल का यह पहला विस्तार होगा।

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024योगी आदित्यनाथउत्तर प्रदेशBJPओम प्रकाश राजभरजयंत चौधरी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSushil Modi Death: सुशील मोदी ने लालू यादव को न केवल मुख्यमंत्री की गद्दी से हटाया था, उन्हें सलाखों के पीछे भी पहुंचाया था, जानिए उनके बारे में

भारतSushil Kumar Modi dies: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से पीड़ित थे वरिष्ठ भाजपा नेता

भारतVIDEO: हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने मुस्लिम महिलाओं से आईडी जांच के लिए बुर्का हटाने को कहा, वीडियो वायरल होने के बाद FIR दर्ज

भारतPM Modi Varanasi Roadshow: पीएम मोदी और सीएम योगी वाराणसी में कर रहे रोड शो, उमड़े लोग, देखें 10 वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: मायावती ने यूपी के विभाजन का उठाया सवाल!, केंद्र की सत्ता में आए तो बनाएंगे अलग अवध राज्य

भारत अधिक खबरें

भारतSushil Kumar Modi: कैंसर से हारे सुशील कुमार मोदी, नीतीश कुमार और एनडीए के बीच किया अहम पुल का काम, जानें उनके राजनीतिक सफर के बारे में

भारतSushil Modi dies at 72: नहीं रहे सुशील कुमार मोदी, पीएम मोदी-अमित शाह ने जताया दुख, तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलि

भारतMaharashtra: मुंबई में होर्डिंग गिरने से 8 लोगों की मौत, दर्जनों घायल; बीएमसी ने बिलबोर्ड को बताया अवैध

भारतभारतीय पत्रकार रमनदीप सिंह सोढी को दुबई में मिला 'पंजाबी डायस्पोरा के बेस्ट जर्नलिस्ट’ का पुरस्कार

भारतSrinagar Lok Sabha seat 2024: दोपहर तीन बजे ही मतदाताओं ने तोड़ दिया रिकॉर्ड, श्रीनगर लोकसभा सीट पर खूब पड़े वोट!