Women's Reservation Bill: "मोदी है तो मुमकिन है, ये सिर्फ कहावत नहीं है", स्मृति ईरानी ने विधेयक पास होने पर कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: September 22, 2023 07:34 AM2023-09-22T07:34:48+5:302023-09-22T07:44:20+5:30

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा और राज्यसभा से महिला आरक्षण बिल के पास होने को उपलब्धि बताते हुए कहा कि "मोदी है तो मुमकिन है", महज कहावत नहीं है।

Women's Reservation Bill: "If Modi is there, it is possible, this is not just a saying", Smriti Irani said in praise of the bill | Women's Reservation Bill: "मोदी है तो मुमकिन है, ये सिर्फ कहावत नहीं है", स्मृति ईरानी ने विधेयक पास होने पर कहा

Women's Reservation Bill: "मोदी है तो मुमकिन है, ये सिर्फ कहावत नहीं है", स्मृति ईरानी ने विधेयक पास होने पर कहा

Highlightsस्मृति ईरानी ने लोकसभा और राज्यसभा से महिला आरक्षण बिल के पास होने को बताया उपलब्धिकेंद्रीय मंत्री ईरानी ने बिल के दोनों सदनों से पारित होने के बाद पीएम मोदी की जमकर प्रशंसा कीस्मृति ईरानी ने कहा कि हमने अक्सर यह कहावत सुनी है कि मोदी है तो मुमकिन है, आज भी वही हुआ है

नई दिल्ली: केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने संसद में महिला आरक्षण विधेयक को ऐतिहासिक बताते हुए उसके लोकसभा और राज्यसभा से पारित होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर प्रशंसा की। मंत्री स्मृति ईरानी ने गुरुवार को कहा कि इस उपलब्धि से साफ है "मोदी है तो मुमकिन है", यह एक महज कहावत नहीं है।

केंद्र सरकार ने बीते बुधवार को लोकसभा में और गुरुवार को राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल को पास करवा लिया। जिसके बाद महिलाओं को लोकसभा के साथ-साथ राज्य विधानसभाओं में 33 फीसदी आरक्षण की गारंटी मिल गई है। दोनों सदनों से महिला बिल के पास होने के बाद मंत्री ईरानी ने कहा, "हमने अक्सर यह कहावत सुनी है कि मोदी है तो मुमकिन है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे फिर से साबित कर दिया है कि यह खोखले शब्द नहीं हैं।"

मालूम हो कि बीते बुधवार को लोकसभा में मंजूरी मिलने के बाद महिला आरक्षण विधेयक गुरुवार को सर्वसम्मति से राज्यसभा से पारित कर दिया। उच्च सदन में 214 सदस्यों ने बिल के समर्थन में मतदान किया और किसी ने भी विरोध में मतदान नहीं किया।

विधेयक पारित होने के बाद संसद के दोनों सदनों को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। इस बीच, महिला सांसदों ने बारी-बारी से मसौदा कानून पारित होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

संसद के दोनों सदनों की महिला सदस्यों ने जब संसद में विधेयक के ऐतिहासिक पारित होने पर प्रधानमंत्री मोदी को गुलदस्ता भेंट किया तो वे मुस्कुरा रही थीं।

इससे पहले बुधवार को यह विधेयक लोकसभा में रखा गया और वहां पर इसके पक्ष में 454 और विरोध में सिर्फ 2 वोट पड़े।

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने राज्यसभा में संविधान (एक सौ अट्ठाईसवां संशोधन) विधेयक, 2023 पर दिनभर चली बहस का संक्षिप्त जवाब दिया और कहा कि उचित प्रक्रिया का पालन करने के बाद इसे लागू किया जाएगा।

वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यसभा सदस्यों से बिल को सर्वसम्मति से पारित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस विधेयक से देश के लोगों में एक नया विश्वास पैदा होगा।

पीएम मोदी ने कहा, “सभी सदस्यों और राजनीतिक दलों ने महिलाओं को सशक्त बनाने और 'नारी शक्ति' को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आइए हम देश को एक मजबूत संदेश दें।''

Web Title: Women's Reservation Bill: "If Modi is there, it is possible, this is not just a saying", Smriti Irani said in praise of the bill

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे