Rashmi Shukla: 1988 बैच की आईपीएस रश्मि शुक्ला महाराष्ट्र की नई डीजीपी, जानें कौन हैं

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 4, 2024 05:47 PM2024-01-04T17:47:48+5:302024-01-04T18:07:16+5:30

Rashmi Shukla: भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की वरिष्ठ अधिकारी रश्मि शुक्ला को बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया।

who is Rashmi Shukla appointed as Maharashtra's Director General of Police 1988 batch ips | Rashmi Shukla: 1988 बैच की आईपीएस रश्मि शुक्ला महाराष्ट्र की नई डीजीपी, जानें कौन हैं

file photo

Highlightsगृह विभाग ने इस आशय का आदेश जारी किया।सशस्त्र सीमा बल की महानिदेशक के रूप में पदस्थ थीं। विवेक फणसलकर को डीजीपी महाराष्ट्र का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था।

Rashmi Shukla: महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को 1988 बैच की भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी रश्मि शुक्ला को पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया। राज्य के गृह विभाग ने इस आशय का आदेश जारी किया। वर्ष 1988 बैच की आईपीएस अधिकारी शुक्ला प्रतिनियुक्ति पर सशस्त्र सीमा बल की महानिदेशक के रूप में पदस्थ थी।

पूर्व डीजीपी रजनीश सेठ के 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने के बाद मुंबई पुलिस आयुक्त विवेक फणसलकर को डीजीपी महाराष्ट्र का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था। उन्होंने अपने बैचमेट रजनीश सेठ से बागडोर संभाली, जो रविवार को सेवानिवृत्त हुए और अक्टूबर में की गई एक घोषणा के अनुसार, महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला।

शुक्ला केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर सशस्त्र सीमा बल का नेतृत्व कर रही थीं। इससे पहले वह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की अतिरिक्त महानिदेशक थीं। राज्य पुलिस में रहते हुए उन्होंने पुणे पुलिस आयुक्त के रूप में कार्य किया था और राज्य खुफिया विभाग (एसआईडी) का नेतृत्व किया था, जब देवेंद्र फड़नवीस के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार सत्ता में थी।

2019 में राज्य में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के सत्ता में आने के बाद उन्हें भाजपा सरकार के करीबी के रूप में देखा। इसने उन्हें 2020 में राज्य खुफिया आयुक्त (एसआईडी) के पद से गैर-कार्यकारी के रूप में देखे जाने वाले नागरिक सुरक्षा में स्थानांतरित कर दिया। 

एमवीए शासन के दौरान तीन एफआईआर दर्ज की गईं, जिसमें आरोप लगाया गया कि एमवीए नेताओं की कॉल को अवैध रूप से इंटरसेप्ट किया जा रहा था और राज्य खुफिया विभाग (एसआईडी) जिसका नेतृत्व शुक्ला कर रही थीं। डेटा तत्कालीन विपक्षी नेता फड़नवीस को लीक कर दिया गया था। तीन में से दो मामलों में शुक्ला को आरोपी बनाया गया था।

बॉम्बे हाई कोर्ट ने उनके खिलाफ पुणे और मुंबई में दर्ज तीन एफआईआर में से दो को रद्द कर दिया था। महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे-फड़नवीस सरकार के सत्ता में आने के बाद तीसरा मामला सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया गया। अदालत द्वारा सीबीआई की क्लोजर रिपोर्ट की अनुमति देने के बाद यह मामला भी बंद कर दिया गया।

जिससे राज्य में लौटने का रास्ता साफ हो गया। शुक्ला जो जून 2024 में सेवानिवृत्त होगी। अक्टूबर में भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार ने एक्स पर बधाई दी थी, जब सरकार ने सेठ का एमपीएससी में स्थानांतरण आदेश जारी किया था। हालाँकि, चूंकि तब शुक्ला की नियुक्ति की घोषणा नहीं की गई थी, इसलिए उन्होंने अंततः पोस्ट हटा दिया।

English summary :
who is Rashmi Shukla appointed as Maharashtra's Director General of Police 1988 batch ips


Web Title: who is Rashmi Shukla appointed as Maharashtra's Director General of Police 1988 batch ips

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे