जब जॉर्ज फर्नांडिस पर लगा था अमेरिकी खुफिया CIA एजेंसी से मदद मांगने का आरोप

By स्वाति सिंह | Published: January 29, 2019 02:02 PM2019-01-29T14:02:58+5:302019-01-29T14:05:45+5:30

विकिलीक्स में हुए एक खुलासे के मुताबिक, जॉर्ज फर्नांडिज पर अपातकाल के दौरान अमेरिकी खुफिया एजेंसी 'सीआईए' से फंडिंग का आरोप लगा था।

... when George Fernandes sought help from the CIA during the Emergency | जब जॉर्ज फर्नांडिस पर लगा था अमेरिकी खुफिया CIA एजेंसी से मदद मांगने का आरोप

जब जॉर्ज फर्नांडिस पर लगा था अमेरिकी खुफिया CIA एजेंसी से मदद मांगने का आरोप

Highlightsपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में रक्षामंत्री रहे जॉर्ज फर्नांडिस का आज निधन हो गया।1975 में तात्कालिक प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाए आपातकाल के दौरान जॉर्ज फर्नांडिस मजदूर नेता के रूप में उभरे थे। फर्नांडिस ने अपातकाल के समय सीआईए और फ्रांस सरकार से आर्थिक मदद मांगी थी।

पूर्व रक्षामंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का लंबी बीमारी के बाद मंगलवार को निधन हो गया। वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में रक्षामंत्री रहे थे। उनका जन्म तीन जून, 1930 को मैंगलोर में हुआ था। वह अपने 6 भाई-बहनों में सबसे बड़े थे। अगर भाषाओं की बात करें तो उन्हें हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, मराठी, कन्नड़, उर्दू, मलयाली, तुलु, कोंकणी और लैटिन जैसी 10 भाषाओं का ज्ञान था। 

1975 में तात्कालिक प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाए आपातकाल के दौरान जॉर्ज फर्नांडिस मजदूर नेता के रूप में उभरे थे। उन्होंने दौरान वह सरकार विरोधी आंदोलन चला रहे थे।

विकिलीक्स में हुए एक खुलासे के मुताबिक, जॉर्ज फर्नांडिस पर अपातकाल के दौरान अमेरिकी खुफिया एजेंसी 'सीआईए' से फंडिंग का आरोप लगा था।बताया जाता है कि फर्नांडिस ने अपातकाल के समय सीआईए और फ्रांस सरकार से आर्थिक मदद मांगी थी। 

इस मामले में उन्होंने फ्रांस सरकार के लेबर अटैशे मैनफ्रेड तरलाक से मुलाकात की थी और उनसे भी आर्थिक मदद मांगी थी। विकिलीक्स की रिपोर्ट की मानें तो आपातकालीन विरोधी आंदोलन के दौरान फर्नांडिज सरकारी संस्थानों को उड़ाना चाहते थे। फर्नांडिस ने शुरुआत में तरलाक के जरिए फ्रांस सरकार से मदद मांगी थी। 

हालांकि उस दौरान फ्रांस ने उनकी मदद करने से मना कर दिया था।इसके बाद फ्रेंच लेबर मैनफ्रेड तरलाक से किसी सीआईए से इस मामले में बात करने को कहा था । हालांकि तरलाक ने उन्हें यह कहते हुए मना किया था कि वह सीआईए में किसी को नहीं जानते। 

Web Title: ... when George Fernandes sought help from the CIA during the Emergency

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे