Weather Update: उत्तर भारत के इन राज्यों के लिए अगले दो दिन भारी, कोहरे की चादर ओढे़ नजर आएगा मौसम; आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

By अंजली चौहान | Published: December 13, 2023 08:14 AM2023-12-13T08:14:42+5:302023-12-13T08:15:52+5:30

आईएमडी के अनुसार, 13 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, छिटपुट गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

Weather Update These states of North India will see heavy fog covered weather for the next two days IMD issued alert | Weather Update: उत्तर भारत के इन राज्यों के लिए अगले दो दिन भारी, कोहरे की चादर ओढे़ नजर आएगा मौसम; आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: उत्तर भारत के इन राज्यों के लिए अगले दो दिन भारी, कोहरे की चादर ओढे़ नजर आएगा मौसम; आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

Highlightsमौसम विभाग ने जानकारी दी है कि एक चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर पर दक्षिण पूर्व अरब सागर पर स्थित हैआईएमडी ने आगे अनुमान लगाया कि 16 दिसंबर से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में बारिश का ताजा दौर शुरू होने की संभावना हैभारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 15 दिसंबर तक कई राज्यों के लिए कोहरे का अलर्ट जारी किया है

Weather Update: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और दिन-प्रतिदिन अब पारा गिरने का सिलसिला शुरू हो गया है। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है।  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 15 दिसंबर तक कई राज्यों के लिए कोहरे का अलर्ट जारी किया है। 

आईएमडी के एक बयान के अनुसार, 13-15 दिसंबर के दौरान उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तरी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाने की संभावना है। 13 और 14 दिसंबर को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में।

आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि 16 दिसंबर से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में बारिश का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है। आईएमडी के बयान में कहा गया है कि 13 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि भी होने की संभावना है।

इसके अलावा, मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि एक चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर पर दक्षिण पूर्व अरब सागर पर स्थित है।

आईएमडी ने कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की

आईएमडी के अनुसार, 13 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, छिटपुट गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

इसके अलावा, 16 दिसंबर को केरल और माहे के साथ-साथ तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, छिटपुट गरज, बिजली या तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में शीतलहर का कहर 

उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान में गिरावट जारी है, उत्तर प्रदेश सरकार ने शीत लहर से निपटने के लिए राहत विभाग को 120 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इस रकम का इस्तेमाल लोगों को अस्थायी आवास, भोजन, कपड़े और चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

आईएमडी ने पहले सर्दियों के मौसम के दौरान देश में शीत लहरों के बारे में जानकारी दी थी और कहा था, “आगामी सर्दियों के मौसम (दिसंबर 2023 से फरवरी 2024) के दौरान देश के उत्तर, उत्तर-पश्चिम, मध्य पूर्व और पूर्वोत्तर हिस्सों में शीत लहरों की घटना होगी।” सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। 

Web Title: Weather Update These states of North India will see heavy fog covered weather for the next two days IMD issued alert

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे