Weather update: अगले 3-4 दिनों में रफ्तार पकड़ सकता है मानसून, IMD ने जताई संभावना

By मनाली रस्तोगी | Published: June 20, 2023 04:35 PM2023-06-20T16:35:59+5:302023-06-20T16:37:13+5:30

मौसम अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि भारत के रुके हुए मानसून के अगले तीन से चार दिनों में गति पकड़ने की संभावना है और यह दक्षिणी, मध्य और पश्चिमी राज्यों में चावल, सोयाबीन, कपास और गन्ना उत्पादक क्षेत्र को कवर कर सकता है।

Weather update Stalled monsoon to pick pace in 3-4 days says IMD | Weather update: अगले 3-4 दिनों में रफ्तार पकड़ सकता है मानसून, IMD ने जताई संभावना

(फाइल फोटो)

Highlightsभारत के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित केरल राज्य में 1 जून के आसपास बारिश होती हैजून के मध्य तक देश के लगभग आधे हिस्से में बारिश हो जाती हैइस वर्ष अरब सागर में गंभीर चक्रवात बिपरजॉय के बनने से मानसून की शुरुआत में देरी हुई

नई दिल्ली:मौसम अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि भारत के रुके हुए मानसून के अगले तीन से चार दिनों में गति पकड़ने की संभावना है और यह दक्षिणी, मध्य और पश्चिमी राज्यों में चावल, सोयाबीन, कपास और गन्ना उत्पादक क्षेत्र को कवर कर सकता है। मानसून खेतों को पानी देने और जलाशयों और जलभृतों को रिचार्ज करने के लिए आवश्यक लगभग 70 प्रतिशत वर्षा प्रदान करता है। इससे भीषण गर्मी से भी राहत मिलती है।

आमतौर पर भारत के दक्षिण-पश्चिमी तट पर स्थित केरल राज्य में 1 जून के आसपास बारिश होती है और जून के मध्य तक देश के लगभग आधे हिस्से में बारिश हो जाती है। इस वर्ष अरब सागर में गंभीर चक्रवात बिपरजॉय के बनने से मानसून की शुरुआत में देरी हुई और इसकी प्रगति देश के एक तिहाई हिस्से तक ही सीमित रही।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "मानसून की मजबूती के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। यह इस सप्ताह के अंत से देश के मध्य, पश्चिमी और उत्तरी भागों में तेजी से आगे बढ़ेगा।" कपास, सोयाबीन और दालों की खेती मुख्य रूप से देश के मध्य भागों में की जाती है, जो वनस्पति तेलों और दालों का सबसे बड़ा आयातक और शीर्ष कपास उत्पादक है।

जून में अब तक भारत में सामान्य से 33 प्रतिशत कम बारिश हुई है, हालांकि कुछ राज्यों में यह कमी 95 प्रतिशत तक है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, "अभी हमारे पास जो जानकारी है, उसके आधार पर ऐसा लगता है कि इस सप्ताह मानसून की बारिश अच्छी होगी।" आईएमडी ने जून के लिए औसत से कम बारिश की भविष्यवाणी की है, मानसून के जुलाई, अगस्त और सितंबर में बढ़ने की उम्मीद है।

हालांकि, पूरे चार महीने के मौसम के लिए आईएमडी ने संभावित एल नीनो मौसम की घटना के गठन के बावजूद औसत वर्षा की भविष्यवाणी की है। एक मजबूत एल नीनो दक्षिण पूर्व एशिया, भारत और ऑस्ट्रेलिया में गंभीर सूखे का कारण बन सकता है, जबकि दुनिया के अन्य हिस्सों जैसे यूएस मिडवेस्ट और ब्राजील को बारिश से भीग सकता है।

एक मजबूत एल नीनो के उद्भव ने 2014 और 2015 में एक सदी में केवल चौथी बार लगातार सूखे को जन्म दिया, जिससे भारतीय किसानों को अत्यधिक गरीबी में धकेल दिया गया।

Web Title: Weather update Stalled monsoon to pick pace in 3-4 days says IMD

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे