कमजोर बना हुआ है मानसून, IMD ने कहा- आगे बढ़ने में लग सकते हैं 3-4 दिन

By मनाली रस्तोगी | Published: June 14, 2024 08:59 PM2024-06-14T20:59:27+5:302024-06-14T21:04:15+5:30

आईएमडी ने शुक्रवार को कहा कि मानसून की उत्तरी सीमा नवसारी, जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर, बीजापुर, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर से होकर गुजर रही है। 

Monsoon remains weak, further advance may take 3-4 days says IMD | कमजोर बना हुआ है मानसून, IMD ने कहा- आगे बढ़ने में लग सकते हैं 3-4 दिन

Photo Credit: ANI

Highlightsभारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार 11 जून के बाद से मानसून लगभग आगे नहीं बढ़ा है।गुरुवार को शहर के आधिकारिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।1 जून से बारिश की कमी बुधवार को 1 फीसदी से बढ़कर शुक्रवार को 9 फीसदी हो गई। 

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार 11 जून के बाद से मानसून लगभग आगे नहीं बढ़ा है। आईएमडी ने शुक्रवार को कहा कि मानसून की उत्तरी सीमा नवसारी, जलगांव, अमरावती, चंद्रपुर, बीजापुर, सुकमा, मलकानगिरी, विजयनगरम और इस्लामपुर से होकर गुजर रही है। 

आईएमडी ने अपने शुक्रवार के बुलेटिन में कहा कि अगले चार से पांच दिनों तक महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

बुलेटिन में कहा गया, "अगले 4-5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है।" आईएमडी ने चेतावनी दी है कि अगले चार से पांच दिनों तक भारत के उत्तरी हिस्सों में लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

गुरुवार को शहर के आधिकारिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से 4.9 डिग्री अधिक था। 1 जून से बारिश की कमी बुधवार को 1 फीसदी से बढ़कर शुक्रवार को 9 फीसदी हो गई। 

आईएमडी के अनुसार, पूरे देश में 9 फीसदी की कमी है, उत्तर पश्चिम भारत में 57 फीसदी की कमी है, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में 30 फीसदी की कमी है, मध्य भारत में 9 फीसदी की कमी है और प्रायद्वीपीय भारत में 50 फीसदी अधिक वर्षा है। आईएमडी के अनुसार, 18 जून तक उत्तर प्रदेश के कई या अधिकांश हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में गंभीर गर्मी की लहर चलने की संभावना है।

15 जून तक झारखंड और उत्तराखंड के कई या अधिकांश हिस्सों में गंभीर लू चलने की संभावना है और 15 जून तक गंगीय पश्चिम बंगाल और बिहार के पश्चिमी हिस्सों में अलग-अलग लू चलने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग में 17 जून तक, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में 16 जून तक, उत्तरी राजस्थान और उत्तरी छत्तीसगढ़ में 15 जून तक लू चलने की संभावना है।

गुरुवार को हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों, पश्चिम झारखंड, दक्षिण पश्चिम बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। 

असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, मराठवाड़ा और बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा देखी गई। आईएमडी द्वारा संकलित आंकड़ों से पता चला है कि सबसे लंबी और सबसे गंभीर गर्मियों में से एक में देश के 36 उपविभागों में से 14 में 1 मार्च से 9 जून के बीच 15 से अधिक लू वाले दिन दर्ज किए गए हैं।

Web Title: Monsoon remains weak, further advance may take 3-4 days says IMD

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे