Weather Update Today: लू और भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में IMD का अलर्ट

By अंजली चौहान | Published: June 15, 2024 09:46 AM2024-06-15T09:46:04+5:302024-06-15T10:05:41+5:30

Weather Update Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, झारखंड और पंजाब सहित 10 राज्यों में लू चलने की भविष्यवाणी की है।

Weather Update Today IMD Heatwave Alert Delhi UP today know Predicts Rain In These States | Weather Update Today: लू और भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में IMD का अलर्ट

Weather Update Today: लू और भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में IMD का अलर्ट

Weather Update Today: पूरा उत्तर भारत इस समय गर्मी की मार झेल रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार 15 जून को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, झारखंड और पंजाब में लू से लेकर गंभीर लू की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने कहा, आज जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में लू चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले चार दिनों में बिहार, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में आगे बढ़ने वाला है। मौसम बुलेटिन के अनुसार, हिमाचल प्रदेश और जम्मू संभाग में सोमवार तक, मध्य प्रदेश में रविवार तक और छत्तीसगढ़ में आज लू चलने की संभावना है।

गौरतलब है कि मौसम एजेंसी ने उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब के लिए भीषण लू की चेतावनी जारी की।

14-15 जून के दौरान झारखंड और उत्तराखंड में तथा 15 जून को गंगा के पश्चिमी भागों और बिहार में छिटपुट स्थानों पर लू की स्थिति रहेगी; 16 जून को झारखंड और उत्तराखंड में यह स्थिति रहेगी। 

कब आएगा मानसून?

आईएमडी द्वारा मौसम पूर्वानुमानों के अनुसार, पूर्वोत्तर क्षेत्रों के लोगों को आने वाले तूफानी मौसम के लिए रेनकोट तैयार रखने की आवश्यकता हो सकती है। तूफान, बिजली और तेज हवाओं का अनुमान है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम सहित क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है, जो संभवतः 21 जून तक रहेगी।

मौसम विभाग ने 19 जून तक असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है, "अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश और मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।"

दक्षिण भारत में मानसून

आईएमडी के मौसम पूर्वानुमानों के आधार पर, उन्हें उम्मीद है कि 17 और 18 जून को केरल में उल्लेखनीय बारिश होगी। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक भी इससे अछूते नहीं हैं, दोनों में 17 जून को बारिश होने की उम्मीद है। इस बीच, महाराष्ट्र में अगले कुछ दिनों तक बारिश का मौसम रहने की संभावना है, और गोवा में 17 और 18 जून को भारी बारिश की उम्मीद है।

Web Title: Weather Update Today IMD Heatwave Alert Delhi UP today know Predicts Rain In These States

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे