वॉयलट बरुआ असम की बनी पहली महिला पुलिस महानिरीक्षक

By भाषा | Published: December 27, 2021 06:54 PM2021-12-27T18:54:46+5:302021-12-27T18:54:46+5:30

Violet Barua became the first woman Inspector General of Police of Assam | वॉयलट बरुआ असम की बनी पहली महिला पुलिस महानिरीक्षक

वॉयलट बरुआ असम की बनी पहली महिला पुलिस महानिरीक्षक

गुवाहाटी, 27 दिसंबर भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की अधिकारी आईपीएस वॉयलट बरुआ असम पुलिस की पहली महिला अधिकारी हैं जिन्हें महानिरीक्षक पद पर प्रोन्नति दी गई है।

असम सरकार के गृह विभाग ने आधिकारिक अधिसूचना जारी कर बरुआ को प्रोन्नति दी है। उन्हें उनकी विशिष्ट सेवा के लिए इस साल राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था। बरुआ की महानिरीक्षक पद पर नियुक्ति एक जनवरी 2022 से प्रभावी होगी।

असम पुलिस की सबसे वरिष्ठ महिला आईपीएस अधिकारी मौजूदा समय में कोकराझार जिले में बीटीएडी की उप महानिरीक्षक पद पर तैनात हैं।

पदोन्नति पर खुशी व्यक्त करते हुए बरुआ ने कहा कि उन्होंने अपनी नौकरी के दौरान आने वाली हर चुनौती का सामना किया। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’से कहा, ‘‘मैंने कभी अपने करियर में किसी तबादले या कार्य को न नहीं कहा। काम के लिए मना करना मेरे काम करने का तरीका नहीं है।इसलिए मैं अपनी सेवा के अधिकतर समय गुवाहाटी (जहां पर राज्य पुलिस का मुख्यालय है) से बाहर रही।’’

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बरुआ को वर्ष 2012 में सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया था।

वह वर्ष 1992 में असम पुलिस सेवा में बतौर अधिकारी भर्ती हुईं और वर्ष 2004 में उन्हें भारतीय पुलिस सेवा के लिए नामांकित किया गया। उनका विचार है कि लैंगिक सशक्तिकरण हर जगह हो रहा है लेकिन समय की जरूरत ‘‘लैंगिक आधार पर मुख्यधारा में लाने का है’’ है।

सरकार की अधिसूचना के मुताबिक बरुआ के अलावा आठ अन्य पुलिस महानिरीक्षकों को भी पदोन्नति कर महानिरीक्षक बनाया गया है। इनमें आनंद प्रकाश तिवारी, दिगंता बराह, लछित बरुआ, देबराज उपाध्याय, मृदुलनंद सरमा, दिलीप कुमार डे, प्रशांत कुमार भुइयां और नितुल गोगोई शामिल हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Violet Barua became the first woman Inspector General of Police of Assam

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे