लाइव न्यूज़ :

vice president 2022: जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा में टक्कर, राजस्थान और कांग्रेस से नाता, दोनों रह चुके हैं केंद्रीय मंत्री, जानें सबकुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 17, 2022 7:27 PM

vice president 2022: बैठक में कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे और जयराम रमेश, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के सीताराम येचुरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के डी राजा और बिनॉय विश्वम, शिवसेना के संजय राउत, द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के टी आर बालू और तिरुचि शिवा, समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव, एमडीएकमे के वाइको तथा टीआरएस के केशव राव शामिल हुए।

Open in App
ठळक मुद्देसंयुक्त उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने का फैसला किया है।तृणमूल कांग्रेस तथा आम आदमी पार्टी के समर्थन से कुल 19 पार्टियों की संयुक्त उम्मीदवार होंगी।जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा के बीच कई समानताएं हैं।

नई दिल्लीः विपक्षी दलों ने उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए राजस्थान की पूर्व राज्यपाल मार्गरेट अल्वा को अपना संयुक्त उम्मीदवार बनाने का रविवार को फैसला किया। अल्वा (80) अपना नामांकन पत्र 19 जुलाई दाखिल करेंगी, जो छह अगस्त को होने वाले चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने उपराष्ट्रपति पद के लिए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को अपना उम्मीदवार बनाया है। अल्वा को मैदान में उतारने का फैसला राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार के आवास पर 17 विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक में लिया गया।

उपराष्ट्रपति चुनाव में प्रतिद्वंद्वी जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा के बीच कई समानताएं हैं। दोनों राज्यपाल और केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं और दोनों की पृष्ठभूमि कांग्रेस से जुड़ी रही है। धनखड़ और अल्वा ने कानून की पढ़ाई की है और दोनों का राजस्थान से भी नाता रहा है।

भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार धनखड़ (71) राजस्थान के मूल निवासी हैं, जबकि विपक्ष की उम्मीदवार अल्वा (80) राजस्थान की राज्यपाल रही हैं। भाजपा में शामिल होने से पहले जनता दल और कांग्रेस में रहे धनखड़ ने राजस्थान उच्च न्यायालय और फिर उच्चतम न्यायालय में वकालत की, जबकि अल्वा के पास व्यापक विधायी अनुभव है।

अल्वा चार बार राज्यसभा सदस्य रह चुकी हैं और केंद्र में कांग्रेस नीत संप्रग के शासनकाल में वह उत्तराखंड और राजस्थान की राज्यपाल रहीं। वह राजीव गांधी और पी वी नरसिंह राव के नेतृत्व वाली सरकारों में मंत्री भी रही थीं। धनखड़ अल्पकालिक चंद्रशेखर सरकार में मंत्री रहे थे।

वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिर से सत्ता में आने के बाद उन्हें पश्चिम बंगाल का राज्यपाल बनाया गया था। विपक्षी दलों ने रविवार को उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मार्गरेट अल्वा को अपना संयुक्त उम्मीदवार घोषित किया। इससे एक दिन पहले भाजपा नीत राजग ने इस पद के लिए धनखड़ को अपना उम्मीदवार घोषित किया था।

टॅग्स :भारत के उपराष्ट्रपतिजगदीप धनखड़कांग्रेसBJPराजस्थानएम. वेकैंया नायडू
Open in App

संबंधित खबरें

भारतएग्जिट पोल नतीजे पर पहली बार सामने आई सोनिया गांधी की प्रतिक्रिया, कहा- "बस इंतजार करें और देखें"

भारतBJP meeting: मतगणना से पहले अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित भाजपा नेताओं की बैठक, राजनीतिक स्थिति और भावी रणनीति पर चर्चा, जानें

भारतKarnataka MLC Polls 2024 live update: छह सीट, 78 प्रत्याशी और मतदान जारी, भाजपा-जदएस और कांग्रेस में टक्कर, जानें समीकरण

भारतFact Check: बीजेपी के समर्थन में उतरे राहुल गांधी! वीडियो शेयर कर की पीएम मोदी की तारीफ, जानें वायरल वीडियो का सच

भारतPiplodi tractor-trolley accident: मध्य प्रदेश के राजगढ़ में ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटने से बच्चों समेत 13 की मौत, कई घायल, राष्ट्रपति मुर्मू और सीएम यादव ने जताया शोक

भारत अधिक खबरें

भारतपाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI को जानकारी देने के मामले में ब्रह्मोस के पूर्व इंजीनियर को कारावास

भारतJammu: पुलवामा में दो आतंकी ढेर, मरने वालों में लश्‍करे तौयबा का शीर्ष आतंकी कमांडर भी

भारतJammu & Kashmir: लोकसभा चुनाव न सिर्फ दो पूर्व मुख्यमंत्रियों का राजनीतिक, भविष्य तय करेगा बल्कि विधानसभा चुनावों के लिए पार्टियों की राह भी

भारतक्या केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होंगे सीएम नीतीश, दिल्ली में पीएम मोदी और शाह से मिले, तो फिर कौन बनेगा मुख्यमंत्री!

भारतHeatwave: कुल 25,000 मामले, 56 लोगों की मृत्यु, पूरे देश में 'लू' से मचा हाहाकार