लाइव न्यूज़ :

15 से 18 साल के बच्चों के लिए CoWin पर शुरू हुआ पंजीकरण, इन पहचान पत्रों के जरिए बुक कर सकेंगे स्लॉट

By अनिल शर्मा | Published: January 01, 2022 8:31 AM

CoWin पंजीकरण जहां शनिवार से शुरू होंगे, वहीं ऑनसाइट पंजीकरण टीकाकरण के दिन यानी 3 जनवरी से ही शुरू हो जाएगा।सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक बच्चे 1 जनवरी से अपने आईडी कार्ड का इस्तेमाल कर CoWin ऐप पर स्लॉट बुक कर सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देआज से कोविन पर 15-18 आयु के बच्चों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है बच्चे पंजीकरण के लिए अपने स्कूल के आईडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं3 जनवरी से स्लॉट बुक किए बच्चों को खुराक मिलनी शुरू हो जाएगी

नई दिल्लीः देश में आज से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए कोविड -19 टीकाकरण के लिए CoWin पर पंजीकरण शुरू हो चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि 15 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के किशोरों के कोविड-19 रोधी टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण शनिवार से शुरू हो गया।

मांडविया ने ट्विटर के माध्यम से लोगों से अनुरोध किया कि वे टीकाकरण के लिए अपने परिवारों के पात्र किशोरों का पंजीकरण कराएं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘बच्चे सुरक्षित, तो देश का भविष्य सुरक्षित। नववर्ष के अवसर पर आज (शनिवार) से 15 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के कोविड-19 रोधी टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण शुरू किया जा रहा है। मेरा परिजनों से आग्रह है कि पात्र बच्चों के टीकाकरण के लिए उनका पंजीकरण कराएं।’’ उल्लेखनीय है कि 15 वर्ष से 18 वर्ष के किशोरों के लिए टीकाकरण तीन जनवरी से शुरू हो जाएगा। 

CoWin पंजीकरण जहां शनिवार से शुरू होंगे, वहीं ऑनसाइट पंजीकरण टीकाकरण के दिन यानी 3 जनवरी से ही शुरू हो जाएगा।सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक बच्चे 1 जनवरी से अपने आईडी कार्ड का इस्तेमाल कर CoWin ऐप पर स्लॉट बुक कर सकते हैं।

इन पहचान पत्रों के जरिए बच्चें अपना स्लॉट बुक कर सकेंगे

कोविन प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ आर एस शर्मा ने पहले कहा था कि आधार और अन्य राष्ट्रीय पहचान पत्रों के अलावा, बच्चे पंजीकरण के लिए अपने 10 वीं कक्षा के आईडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

स्वास्थ्य कार्यकर्ता और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके की लगेगी तीसरी खुराक

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 15-18 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण के रोलआउट की समीक्षा के लिए एक कार्यशाला की अध्यक्षता की थी। इसमें कमजोर श्रेणियों - स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एचसीडब्ल्यू), फ्रंटलाइन वर्कर (एफएलडब्ल्यू), और 60 आयु वर्ग के लोगों के लिए एहतियाती तीसरी खुराक देने की बात कही गई।

3 जनवरी से टीके लगने शुरू हो जाएंगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को अपने एक संबोधन में घोषणा की थी कि 15-18 वर्ष की आयु के बच्चों को 3 जनवरी, 2022 से कोविड -19 के खिलाफ एक टीका मिलना शुरू हो जाएगा। इस घोषणा के बाद राज्यों ने अपनी तरफ से तैयारियां शुरू कर दी हैं। बिहार के प्रत्येक प्रखंड के एक माध्यमिक या उच्च विद्यालय में 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए तीन जनवरी को मेगा टीकाकरण अभियान चलेगा।

हिमाचल में 2 हजार 797 राजकीय पाठशालाओं में लगाए जाएंगे टीके

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्णय के अनुसार प्रदेश में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण 3 जनवरी  से शुरू किया जाएगा। देश में 9वीं से 12वीं कक्षा के 3 लाख 57 हजार 450 लाभार्थियों को 2 हजार 797 राजकीय पाठशालाओं में यह टीके लगाए जाएंगे।

 

टॅग्स :कोविड-19 इंडियाकोविशील्‍डकोवाक्सिनकोरोना वायरसCoronaVaccine Advisory Committee
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब