सरकारी स्कूलों में अब मिलेगा सैनटरी पैड, जानिए क्या होगी कीमत?

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 20, 2018 01:23 PM2018-02-20T13:23:40+5:302018-02-20T13:24:44+5:30

उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सेनिटरी नैपकिन दिए जाने के लेकर एक सराहनी कदम उठाया है।

uttarakhand government- sanitary napkin vending machine will be setup in girls schools | सरकारी स्कूलों में अब मिलेगा सैनटरी पैड, जानिए क्या होगी कीमत?

सरकारी स्कूलों में अब मिलेगा सैनटरी पैड, जानिए क्या होगी कीमत?

नई दिल्ली, 20 फरवरी : उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सेनिटरी नैपकिन दिए जाने के लेकर एक सराहनी कदम उठाया है। सरकार ने यहां के सरकारी स्कूलों में वेंडिंग मशीनें लगवाने का फैसला किया है। इस मशीन के लगवाने की शुरुआत राज्य के आठ बालिका विद्यालयों से की जाएगी, जिसकी शुरूआत इस महीने की 25 तारीख से होगी।

खबर के मुताबिक राज्य के उत्तराखंड की महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने इस पर अपनी बात की है। उन्होंने कहा है कि देश में सेनिटरी नैपकिन का मुद्दा महिलाओं के लिए हमेशा से जरुरी रहा है। आज भी कई ऐसी महिलाएं हैं जो पेड का उपयोग नहीं कर पाती हैं जिस कारण से अनेक बीमारियों की वह शिकार भी हो रही हैं। ऐसे में सरकार की ओर से उठाया गया ये कदम सबसे ज्यादा सराहनीय है।

बालिकाओं के लिए वेडिंग मशीन लगवाने की शुरुआत के प्रथम चरण में प्रदेश के अलग-अलग जिलों के आठ बालिका विद्यालयों से होगी, ये स्कूल उधमपुर नगर जिला सहित विभिन्न जिलों में स्थित हैं।

इतना ही नहीं मंत्री ने बताया है कि दिए जाने वाले इस एक नैपकीन की कीमत 3 रुपए होगी। साथ ही मशीन में तीन नैपकिन का एक पैकेट होगा जो दस रुपए के एक अथवा पांच-पांच रुपए के दो सिक्के डालने के बाद निकल सकेगा। इतना ही नहीं सरकार की योजना आंगनवाडी कार्यकर्ताओं के लिए भी होगी। फिलहाल इस मशीन की क्षमता हर रोज के हिसाब से 500 नैपकिन के उत्पादन का है लेकिन बाद में इसे बढा कर प्रतिदिन 800 करने का भी विचार सरकार के द्वारा किया जा रहा है।
 

Web Title: uttarakhand government- sanitary napkin vending machine will be setup in girls schools

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे