सर्दियों के महीनों के लिए कश्‍मीर में टूरिस्‍ट करवा रहे जबरदस्‍त अग्रिम बुकिंग, ट्रैवल एजेंट भी पूरी तरह तैयार

By सुरेश एस डुग्गर | Published: November 25, 2023 05:37 PM2023-11-25T17:37:37+5:302023-11-25T17:39:32+5:30

कश्‍मीर के ट्रैवल एजेंटों का कहना है कि उन्होंने इस सर्दी में अपने पैकेज में विभिन्न सेवाएं जोड़ी हैं। क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर घाटी में आने वाले पर्यटकों के लिए संगीत संध्या और भव्य रात्रिभोज को शामिल किया है।

Tourists making huge advance bookings in Kashmir for the winter travel agents also fully prepared | सर्दियों के महीनों के लिए कश्‍मीर में टूरिस्‍ट करवा रहे जबरदस्‍त अग्रिम बुकिंग, ट्रैवल एजेंट भी पूरी तरह तैयार

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights सर्दियों के महीनों के लिए कश्‍मीर में टूरिस्‍ट करवा रहे जबरदस्‍त अग्रिम बुकिंगसर्दियों के महीनों के लिए बुकिंग में बिजली सी तेजीपर्यटकों द्वारा पूछताछ और बुकिंग में भारी वृद्धि हुई है

जम्‍मू:  कश्‍मीर में पर्यटकों की संख्‍या को लेकर एक सफल शरद ऋतु के बाद, सर्दियों के महीनों के लिए बुकिंग में जो बिजली सी तेजी देखी जा रही है, इससे साफ लगता है कि इस साल सर्दियों में सीजन के पूरी तरह से पैक रहने की उम्‍मीद है। कश्मीर के ट्रैवल एजेंटों के बकौल, उन्होंने कई वर्षों के बाद इस शरद ऋतु में पर्यटन का एक बड़ा प्रवाह देखा। उन्हें उम्मीद है कि सर्दियों में कश्मीर पर्यटन के लिए एक आकर्षक मौसम होगा, क्योंकि पर्यटकों द्वारा पूछताछ और बुकिंग में भारी वृद्धि हुई है।

कश्‍मीर के ट्रैवल एजेंटों का कहना है कि उन्होंने इस सर्दी में अपने पैकेज में विभिन्न सेवाएं जोड़ी हैं। एक अन्य ट्रैवल एजेंट उमर अहमद कहते थे कि हमने क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर घाटी में आने वाले पर्यटकों के लिए संगीत संध्या और भव्य रात्रिभोज को शामिल किया है। इसके अलावा, जो लोग जनवरी और उसके बाद यात्रा करेंगे, उन्हें शीतकालीन साहसिक खेलों के लिए सोनमर्ग और दूधपथरी ले जाया जाएगा।

पर्यटन विभाग के एक अधिकारी का कहना था कि उन्होंने सफल शीतकालीन सत्र सुनिश्चित करने के लिए पूरी व्यवस्था कर ली है। वे कहते थे कि गुलमर्ग में शीतकालीन खेलों के लिए तैयारी पहले ही कर ली गई है और समीक्षा की जा चुकी है। सोनमर्ग, जो इस सर्दी में पहली बार पर्यटकों के लिए खुल रहा है, पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे विभिन्न प्रकार के साहसिक खेलों से भी आगंतुकों को रोमांचित करेगा।

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ कश्मीर अर्थात टाक के अध्यक्ष रऊफ तरांबू कहते थे कि यह जम्मू और कश्मीर पर्यटन के इतिहास में पहली बार था कि हमें शरद ऋतु में पर्यटकों एक बड़ा प्रवाह प्राप्त हुआ। अब, सर्दी, जो हमेशा कश्मीर पर्यटन के लिए एक आकर्षक मौसम रही है, इस साल पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ने जा रही है।

वे कहते थे कि विशेष रूप से क्रिसमस और नए साल के लिए पर्यटकों द्वारा अग्रिम बुकिंग की सूचना दे रहे हैं। तरांबू कहते थे कि सर्दियों में श्मीर सबसे अधिक मांग वाला गंतव्य है। क्रिसमस और नए साल के लिए बड़ी संख्या में बुकिंग आ रही हैं, जब गुलमर्ग मुख्य आकर्षण होता है। हमें उम्मीद है कि इस सीज़न में पर्यटकों की संख्‍या के हिसाब से यह एक अच्‍छी सर्दी होगीा

यह भी सच है कि प्रासंगिक रूप से, सरकार इस वर्ष भी सर्दियों में सोनमर्ग को पर्यटकों के लिए खुला रखने की तैयारी कर रही है। तरांबू कहते थे कि पर्यटकों के लिए सोनमर्ग को खोलना गेम चेंजर साबित हो सकता है क्योंकि उन्हें प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के लिए बहुत सारी पूछताछ मिलती है। उनका कहना था कि सोनमर्ग के अलावा, दूधपथरी और पहलगाम में भी सर्दियों के लिए अच्छी मांग है। पर यह गंतव्य सर्दियों के दौरान आने वाले पर्यटकों के लिए रोमांच का एक नया स्वाद लेकर आएगा।

Web Title: Tourists making huge advance bookings in Kashmir for the winter travel agents also fully prepared

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे