शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: October 20, 2021 06:20 PM2021-10-20T18:20:51+5:302021-10-20T18:20:51+5:30

Top news till 6 pm | शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, 20 अक्टूबर बुधवार की शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

प्रादे73 उप्र प्रधानमंत्री रैली

‘समाजवाद’ से ‘परिवारवाद’ के रास्ते पर आ गयी है सपा : प्रधानमंत्री मोदी ने अखिलेश पर तंज कसा

कुशीनगर (उत्तर प्रदेश): समाजवादी पार्टी पर तंज करते हुए बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वे राम मनोहर लोहिया की ‘समाजवाद’ की विचार धारा से काफी दूर हो गए हैं और ‘परिवारवाद’ के रास्ते पर आ गए हैं।

दि34 न्यायालय लीड लखीमपुर

हमें लगता है कि आप इस मामले में धीरे काम कर रहे हैं: लखीमपुर खीरी मामले में न्यायलय ने उप्र सरकार से कहा

नयी दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के सनसनीखेज मामले में उत्तर प्रदेश सरकार की जारी जांच को लेकर उसे फटकार लगाते हुए बुधवार को कहा कि उसे लगता है कि पुलिस इस मामले में ‘‘बहुत धीमी गति से काम कर रही’’ है तथा उसे अपनी इस छवि को ‘‘बदलने’’ की आवश्यकता है।

प्रादे87 उप्र प्रियंका लीड रोक

आगरा जा रहीं कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को रास्ते में रोका गया, पुलिस लाइन भेजा गया

लखनऊ: आगरा के एक थाने के मालखाने से नकदी चुराने के आरोपी की कथित रूप से पुलिस हिरासत में मौत के बाद उसके परिजन से मिलने जा रही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा को पुलिस ने बुधवार को लखनऊ आगरा एक्सप्रेस-वे पर रोका और वहां कार्यकर्ताओं की भीड़ देखते हुए उन्हें पुलिस लाइन भेज दिया गया।

प्रादे79 महाराष्ट्र अदालत लीड आर्यन

विशेष अदालत का आर्यन खान को जमानत देने से इनकार

मुंबई: महानगर स्थित एक विशेष अदालत ने अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान और दो अन्य को बुधवार को जमानत देने से इनकार कर दिया। इन्हें मुंबई अपतटीय क्षेत्र में एक क्रूज पोत से मादक पदार्थ बरामद होने के संबंध में गिरफ्तार किया गया था।

वि20 इजराइल लीड जयशंकर

जयशंकर ने इजराइली नेतृत्व से द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की

यरूशलम: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को इजराइली नेतृत्व के साथ सामरिक द्विपक्षीय गठबंधन की सम्पूर्ण क्षमता को हासिल करने के लिये ‘गर्मजोशी से पूर्ण एवं विस्तृत’ चर्चा की तथा बदलते भूराजनीतिक परिदृश्य एवं वैश्विक सामरिक मामलों पर विचारों का आदान प्रदान किया।

दि35 एनडीआरएफ उत्तराखंड बारिश

उत्तराखंड में बारिश प्रभावित इलाकों से 1,300 से ज्यादा लोगों को निकाला गया: एनडीआरएफ

नयी दिल्ली: राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने उत्तराखंड के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से 1,300 से ज्यादा लोगों को बचाकर निकाला है और बचाव दल की टीमों की संख्या बढ़ाकर 15 से 17 कर दी है। एनडीआरएफ ने बुधवार को यह जानकारी दी।

प्रादे99 कश्मीर तीसरी लीड मुठभेड़

जम्मू कश्मीर के शोपियां में मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, एक जवान शहीद

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में बुधवार को हुई मुठभेड़ में लश्कर ए तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए और सेना का एक जवान शहीद हो गया। अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ में दो अन्य सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। अधिकारियों के अनुसार, मारे गए आतंकवादियों में से एक हाल में हुई उस व्यक्ति की हत्या में शामिल था जो उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले का रहने वाला था।

प्रादे91 आईएमडी मानसून

देश से 26 अक्टूबर को दक्षिणपश्चिम मानसून पूरी तरह विदा हो जाएगा : आईएमडी

मुंबई: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि देश भर से दक्षिणपश्चिम मानसून करीब 26 अक्टूबर तक विदा हो जाएगा जिससे उत्तरपूर्वी मानसून के आने का रास्ता प्रशस्त हो जाएगा।

अर्थ11 पेट्रोल मूल्य वृद्धि

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में फिर इजाफा

नयी दिल्ली: दो दिनों की स्थिरता के बाद बुधवार को फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी जिसके साथ ही देश भर में ईँधन की कीमतें एक नयी ऊंचाई पर पहुंच गयीं।

वि8 डब्ल्यूएचओ कोवैक्सीन मांडविया

डब्ल्यूएचओ प्रमुख की कोवैक्स केंद्र में एस्ट्राजेनेका टीका आपूर्ति बहाली पर मांडविया के साथ चर्चा

संयुक्त राष्ट्र /जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयेसस ने भारत के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के साथ फोन पर वार्ता के दौरान भारत बायोटैक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन को आपातकाल में इस्तेमाल के लिए सूचीबद्ध किए जाने और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा निर्मित एस्ट्राजेनेका टीके की कोवैक्स केंद्र में आपूर्ति बहाल किए जाने समेत कई विषयों पर चर्चा की।

खेल22 खेल टी20 भारत लीड पारी

स्मिथ का अर्धशतक, आस्ट्रेलिया ने भारत को 153 रन का लक्ष्य दिया

दुबई: स्टीव स्मिथ के अर्धशतक से आस्ट्रेलिया ने खराब शुरुआत से उबरते हुए भारत के खिलाफ टी20 विश्व कप के अभ्यास मैच में बुधवार को यहां पांच विकेट पर 152 रन बनाए।

खेल14 खेल टी20 अदालत प्रसारण

दिल्ली उच्च न्यायालय ने वेबसाइटों को टी20 विश्व कप के प्रसारण से रोका

नयी दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने जाली वेबसाइटों पर आईसीसी पुरुष विश्व कप 2021 के मैचों की स्ट्रीमिंग करने पर रोक लगा दी है क्योंकि यह स्टार चैनल और डिज्नी प्लस - हॉटस्टार के विशेष प्रसारण अधिकारों का उल्लंघन है।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि12 फेसबुक गूगल

फेसबुक, गूगल पर लगाम लगाने का आसान तरीका: उन्हें अपने प्रतिस्पर्धियों का अधिग्रहण करने से रोकें

(पीटर मार्टिन, विजिटिंग फेलो, क्रॉफर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी)

कैनबरा: कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान ‘जूम’, ईमेल और घर पर अच्छे इंटरनेट कनेक्शन ने हमारे लिए घर से ही काम करना, खरीदारी करना, अध्ययन करना और हमारे जीवन को आगे बढ़ाना संभव बनाया और यदि यह महामारी 20 साल पहले फैली होती, जब प्रौद्योगिकी इतनी विकसित नहीं थी, तो हमारे लिए इस दौरान जीवन और कष्टदायक हो जाता।

वि14 जलवायु कार्रवाई विधियां

जलवायु कार्रवाई को लोकप्रिय कैसे बनाया जाए

(जेम्स पैटर्सन सहायक प्रोफेसर, इंस्टिट्यूशनल डायनामिक्स इन सस्टेनेबिलिटी, उट्रेच्ट यूनिवर्सिटी और मैरी क्लेयर ब्रिसबोइस सीनियर लेक्चरर, एनर्जी पॉलिसी, यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स)

ब्राइटन/उट्रेच्ट: औसत वैश्विक तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक की वृद्धि को रोकने के लिए महत्वाकांक्षी कार्रवाई की आवश्यकता है। लेकिन जीवाश्म ईंधन के उपयोग में कटौती और वैकल्पिक उद्योगों को विकसित करने के कुछ उपायों ने विरोध को बढ़ावा दिया है। विंड फ़ार्म सार्वजनिक आक्रोश का एक सामान्य स्रोत हो सकता है, और ऐसा ही कार्बन से संबंधित कर के मामले में हो सकता है जैसा कि फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया में बड़े विरोध से पता चलता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Top news till 6 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे