टमाटर की बढ़ती कीमतों से राहत दिलाएगी केंद्र सरकार, दिल्ली-NCR में जल्द घटेगी कीमतें

By अंजली चौहान | Published: July 12, 2023 05:32 PM2023-07-12T17:32:06+5:302023-07-12T17:35:10+5:30

आसमान छूती कीमतों के कारण केंद्र सरकार दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में टमाटरों पर छूट देगी। पिछले महीने में मूल्य वृद्धि के आधार पर वितरण केंद्रों का चयन किया गया।

Tomato Price Hike Central government will provide relief from rising tomato prices will come down soon in Delhi-NCR | टमाटर की बढ़ती कीमतों से राहत दिलाएगी केंद्र सरकार, दिल्ली-NCR में जल्द घटेगी कीमतें

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlights देश में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैकेंद्र सरकार अन्य राज्यों से खरीदेगी टमाटर दिल्ली और अन्य शहरों में घट सकती है कीमतें

नई दिल्ली: देश भर में टमाटर की कीमतों में तेज उछाल के बीच, केंद्र सरकार ने जनता को राहत देने के लिए अहम कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने अपनी एजेंसियों नाफेड और एनसीसीएफ को आंध्र प्रदेश और कर्नाटक, महाराष्ट्र के प्रमुख उत्पादक राज्यों की मंडियों से तुरंत मुख्य सब्जी खरीदने का निर्देश दिया है।

टमाटर की कीमतों में वृद्धि पूरे देश में दर्ज की गई है, न कि केवल किसी विशेष क्षेत्र या भूगोल तक सीमित है। प्रमुख शहरों में यह बढ़कर 150-160 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई। एक बार खरीद लेने के बाद, इन्हें प्रमुख उपभोग केंद्रों में एक साथ वितरण के लिए भेजा जाएगा। 

किन जगहों पर मिलेगी टमाटर पर छूट?

जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा टमाटरों का वितरण वहां किया जाएगा, जहां पिछले एक महीने में खुदरा कीमतों में अधिकतम वृद्धि दर्ज की गई है। जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर की अवधि आम तौर पर टमाटर के लिए कम उत्पादन वाले महीने होते हैं।

खाद्य मंत्रालय की बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस सप्ताह शुक्रवार तक टमाटर का स्टॉक खुदरा दुकानों के माध्यम से दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में उपभोक्ताओं को "रियायती कीमतों" पर वितरित किया जाएगा। 

जानकारी के अनुसार आज टमाटर के दाम उपभोक्ता मामले विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय स्तर पर टमाटर की औसत कीमत 108 रुपये प्रति किलोग्राम है। विभिन्न शहरों में से दिल्ली में 150 रुपये, लखनऊ में 143 रुपये, चेन्नई में 123 रुपये और डिब्रूगढ़ में 115 रुपये हैं।

क्यों टमाटर के दामों में हो रही बढ़ोत्तरी 

टमाटर की कटाई का मौसम दिसंबर से फरवरी तक अपने चरम पर होता है। जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर के महीनों के दौरान टमाटर का उत्पादन आम तौर पर कम होता है। हालाँकि, इस वर्ष प्रभाव अधिक गंभीर रहा है। टमाटर का उत्पादन पूरे भारत में किया जाता है।

दक्षिणी और पश्चिमी भागों में अधिशेष उत्पादन होता है, जो कुल घरेलू उत्पादन का 56% -58% है। दिल्ली-एनसीआर में आगमन ज्यादातर हिमाचल प्रदेश से होता है, कुछ कर्नाटक के कोलार से होते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, प्रमुख टमाटर उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश और हीटवेव सहित खराब मौसम की स्थिति के कारण टमाटर के उत्पादन में काफी बाधा आई है, जिसके परिणामस्वरूप इस साल कीमतों में पांच गुना वृद्धि हुई है। 

Web Title: Tomato Price Hike Central government will provide relief from rising tomato prices will come down soon in Delhi-NCR

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे