Today's Evening Top News: चंद्रयान-2 के लैंडर ‘विक्रम’ ने की हार्ड लैंडिंग, रेडियो पाकिस्तान की वेबसाइट हैक, हांगकांग प्रदर्शनकारियों ने ट्रंप से कहा- हमें स्वतंत्र कराओ, एक बार में पढ़ें सभी खबरें

By भाषा | Published: September 8, 2019 07:27 PM2019-09-08T19:27:11+5:302019-09-08T20:24:48+5:30

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख के. सिवन ने कहा कि चंद्रमा की सतह पर लैंडर विक्रम की लोकेशन मिली है, निश्चित रूप से यह उसकी हार्ड लैंडिंग है। पाक का राष्ट्रीय प्रसारक रेडियो पाकिस्तान की वेबसाइट हैक होने की खबर आई है।

Today's Evening Top News: Chandrayaan-2 lander 'Vikram' made a hard landing, Radio Pakistan website hacked, all updates | Today's Evening Top News: चंद्रयान-2 के लैंडर ‘विक्रम’ ने की हार्ड लैंडिंग, रेडियो पाकिस्तान की वेबसाइट हैक, हांगकांग प्रदर्शनकारियों ने ट्रंप से कहा- हमें स्वतंत्र कराओ, एक बार में पढ़ें सभी खबरें

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsचंद्रयान 2 के लैंडर विक्रम के चंद्रमा की सतह पर होने का पता चला, इसरो प्रमुख ने कहा कि लैंडर विक्रम ने निश्चित ही हार्ड लैंडिंग की।पड़ोसी मुल्क के राष्ट्रीय प्रसारक रेडियो पाकिस्तान की वेबसाइट हैक होने की खबर सामने आई है।हांगकांग के प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से गुहार लगाई कि उन्हें आजाद कराया जाए।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख के. सिवन ने रविवार को कहा कि चंद्रयान-2 के लैंडर ‘विक्रम’ के चंद्रमा की सतह पर होने का पता चला है और लैंडर ने निश्चित ही ‘हार्ड लैंडिंग’ की है। 

रेडियो पाकिस्तान की वेबसाइट को रविवार को कुछ वक्त के लिए हैक कर लिया गया। यह देश का राष्ट्रीय प्रसारक है। वेबसाइट पर संदेश लिखा गया है, ‘‘हैलो एडमिन। आप बहुत सुरक्षित हैं। आपकी सुरक्षा की सराहना करते हैं। हम आप पर नज़र रख रहे हैं। हमसे उम्मीद रखना। पाकिस्तान ज़िंदाबाद।’’ वेबसाइट हैक करने वालों ने अपनी पहचान ‘क्रैशरूलर्स’ के तौर पर बताई है। अधिकारियों ने बताया कि वेबसाइट को बहाल कर लिया गया है लेकिन यह अभी पूरी तरह से काम नहीं कर रही है। अधिकारियों ने कहा कि इस बात की जानकारी नहीं है कि वेबसाइट हैक करने वाले कौन लोग हैं लेकिन अतीत में भारत और पाकिस्तान के हैकर एक-दूसरे के खिलाफ साइबर हमले करने में शामिल रहे हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने रविवार को इस बात पर जोर दिया कि कांग्रेस पार्टी की जिम्मेदारी है कि वह धर्मनिरपेक्षता की रक्षा करे। उन्होंने साथ ही कहा कि हिंदी पट्टी में पार्टी के संकट का समाधान ‘‘बहुसंख्यक तुष्टिकरण’’ में या ‘‘कोक लाइट’’ की तर्ज पर किसी तरह के ‘‘लाइट हिंदुत्व’’ की पेशकश में नहीं है और इस राह पर चलने से ‘‘कांग्रेस जीरो’’ हो जाएगी। 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को कहा कि मोदी सरकार अर्थव्यवस्था चौपट कर के मौन बैठी हुई है। उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि केंद्र की भाजपा सरकार देश की विकट स्थिति को छिपाने की कोशिश कर रही है।

केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने रविवार को कहा कि सरकार महिलाओं को सशक्त करने और बच्चों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। 

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि केन्द्र पूर्वोत्तर को विशेष प्रावधान प्रदान करने वाले अनुच्छेद 371 को नहीं छूएगा। 

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की उसके अनुषंगी संगठनों के साथ यहां बैठक में जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किये जाने पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। वहीं वरिष्ठ नेता राम माधव ने असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के मुद्दे पर चिंताओं का समाधान किया। यह जानकारी सूत्रों ने दी। 

हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने रविवार को अमेरिकी दूतावास तक मार्च किया। प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उनके शहर को ‘‘स्वतंत्र’’कराने का आग्रह किया। 

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट की पिछले सप्ताह सोमवार को भारत के खिलाफ संपन्न दूसरे टेस्ट के दौरान संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के लिए शिकायत की गई है। 

डेविस कप प्रारूप में एक और बदलाव करते हुए आईटीएफ ने क्षेत्रीय स्तर की स्पर्धाओं के लिये ग्रुप वन और टू खत्म कर दिया है जिससे भारत के लिये क्वालीफायर का रास्ता और कठिन हो गया है । 

स्विस बैंकों में भारतीयों के खाताधारकों के बारे में स्वचालित व्यवस्था के तहत भारत को प्राप्त पहले दौर की सूचनाओं के विश्लेषण की तैयारी चल रही है और इनमें खाताधारकों की पहचान तय करने के लिए पर्यापत सामग्री उपलब्ध होने का अनुमान है। 

सूचना के अधिकार (आरटीआई) से खुलासा हुआ है कि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के 18 बैंकों में कुल 31,898.63 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के 2,480 मामले सामने आये हैं। 

देश का शीर्ष बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) इस अवधि में धोखाधड़ी का सबसे बड़ा शिकार बना, क्योंकि इसमें से करीब 38 प्रतिशत धनराशि से जुड़े मामले केवल इसी बैंक की ओर से जाहिर किये गये हैं।

Web Title: Today's Evening Top News: Chandrayaan-2 lander 'Vikram' made a hard landing, Radio Pakistan website hacked, all updates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे