Today's Top 5 News: केजरीवाल ने बुलाई AAP के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक, निर्भया पर नया डेथ वारंट जारी करने पर SC में सुनवाई

By पल्लवी कुमारी | Published: February 12, 2020 07:38 AM2020-02-12T07:38:21+5:302020-02-12T07:38:21+5:30

Nirbhaya Gangrape: साल 2012 के 16 दिसंबर को एक चलती बस में निर्भया (बदला हुआ नाम) के साथ सामूहिक गैंगरेप हुआ था। आरोपियों ने पीड़िता के साथ ना सिर्फ बलात्कार किया बल्कि उसे बेहद चोटें भी पहुंचाई थी। जिसकी वजह से निर्भया की मौत हो गई।

Today Top news 12th feb 2020 delhi assmbly election Nirbhaya Gangrape bjp aap meeting | Today's Top 5 News: केजरीवाल ने बुलाई AAP के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक, निर्भया पर नया डेथ वारंट जारी करने पर SC में सुनवाई

Today's Top 5 News: केजरीवाल ने बुलाई AAP के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक, निर्भया पर नया डेथ वारंट जारी करने पर SC में सुनवाई

Highlightsदिल्ली विधानसभा चुनाव के मंगलवार को आए नतीजों में ‘‘आप’’ ने 70 विधानसभा सीटों में से 62 सीटों पर जीत दर्ज की। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली में हार की समीक्षा के लिए महासचिवों की बैठक बुलाई है।

AAP ने नवनिर्वाचित विधायकों की बुलाई बैठक, चुना जाएगा विधायक दल का नेता

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आज (12 फरवरी) को अपने आवास पर पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई है। आप के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने यह जानकारी दी। राय ने मंगलवार ‘‘ पीटीआई-भाषा’’ को बताया कि बैठक पूर्वाह्न 11 बजकर 30 मिनट पर शुरू होनी तय है और विधायक ‘‘आप’’ के विधायक दल का नेता चुनेंगे। एक अन्य ‘‘आप’’ नेता ने बताया कि पार्टी मुख्यमंत्री पद के शपथग्रहण समारोह के लिए दो तारीखों - 14 फरवरी और 16 फरवरी- पर विचार कर रही है। उन्होंने बताया कि शपथग्रहण समारोह स्थल के लिए रामलीला मैदान पर विचार किया जा रहा है और भव्य कार्यक्रम की योजना है। हालांकि, आप नेता ने स्पष्ट किया कि शपथग्रहण समारोह स्थल के लिए अंतिम फैसला अभी किया जाना बाकी है। उन्होंने बताया कि पार्टी विधायक दल का नेता चुनने के बाद उपराज्यपाल अनिल बैजल को इसकी जानकारी दी जाएगी जिसके बाद एक अधिसूचना जारी होगी। गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के मंगलवार को आए नतीजों में ‘‘आप’’ ने 70 विधानसभा सीटों में से 62 सीटों पर जीत दर्ज की। 

निर्भया के माता-पिता ने अदालत का रुख कर दोषियों के लिए मृत्यु वारंट मांगा, आज सुनवाई

दिल्ली की एक अदालत ने निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले में नया मृत्यु वारंट जारी करने के मृतका के माता-पिता और दिल्ली सरकार के अनुरोध पर मंगलवार को चारों दोषियों से जवाब मांगा। ये चारों दोषी फांसी की सजा का सामना कर रहे हैं। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने सभी (चारों) दोषियों को नोटिस जारी किया और कहा कि अदालत आज (12 फरवरी) इस विषय पर सुनवाई करेगी। निर्भया के माता-पिता ने अदालत से कहा कि दोषी करार दिए गए व्यक्ति कानून का मजाक उड़ा रहे हैं। इन दोषियों की फांसी की सजा की तामील के लिए नयी तारीख तय किए जाने के वास्ते अधिकारियों (दिल्ली सरकार के) को निचली अदालत जाने के लिए उच्चतम न्यायालय से मिली छूट के बाद यह याचिका दायर की गई है। 

जेपी नड्डा ने हार की समीक्षा के लिए बुलाई महासचिवों की बैठक 

विधानसभा चुनाव के मंगलवार को आए नतीजों में ‘‘आप’’ ने 70 विधानसभा सीटों में से 62 सीटों पर जीत दर्ज की, वहीं बीजेपी को 8 सीटों के साथ संतोष करना पड़ा। जिसके बाद आज बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हार की समीक्षा के लिए महासचिवों की बैठक बुलाई है। जिसमें अमित शाह भी मौजूद रहेंगे। 

पीएसए के तहत उमर अब्दुल्ला की हिरासत के खिलाफ बहन की याचिका पर आज सुनवाई

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को जनसुरक्षा कानून (पीएसए) -1978 के तहत हिरासत में रखने के खिलाफ उनकी बहन द्वारा दायर याचिका पर उच्चतम न्यायालय आज सुनवाई करेगा। सारा अब्दुल्ला पायलट की ओर से दायर याचिका पर न्यायमूर्ति एनवी रमण की पीठ सुनवाई करेगी। पायलट ने अपनी याचिका में कहा है कि अब्दुल्ला को हिरासत में रखना ‘‘स्पष्ट रूप से गैरकानूनी’’ है और उनसे ‘‘कानून व्यवस्था को किसी खतरे’’ का कोई सवाल ही नहीं है। याचिका में अब्दुल्ला को पीएसए के तहत हिरासत में रखने के पांच फरवरी के आदेश को रद्द करने के साथ उन्हें अदालत के समक्ष पेश कराने का अनुरोध किया गया है। पायलट ने कहा कि प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि संविधान के अनुच्छेद-370 को निरस्त करने के खिलाफ विरोध को दबाया जा सके, गलत तरीके से दंड प्रक्रिया संहिता का इस्तेमाल कर राजनीतिक नेताओं और लोगों को हिरासत में रखा है। उन्होंने अपनी याचिका में कहा है कि इस शक्ति का इस्तेमाल करने का उद्देश्य न केवल उमर अब्दुल्ला को कैद में रखने के लिए, बल्कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के पूरे नेतृत्व को और साथ ही अन्य राजनीतिक पार्टियों के नेतृत्व को कैद में रखने का है।

प्रियंका का आज आजमगढ़ दौरा, पुलिस पिटाई में घायल प्रदर्शनकारियों से मुलाकात

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आज आजमगढ़ जाएंगी। वहां वह नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ रैली में पुलिस पिटाई में घायल प्रदर्शनकारियों से मुलाकात करेंगी।  प्रियंका दो दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी गई थीं। 

Web Title: Today Top news 12th feb 2020 delhi assmbly election Nirbhaya Gangrape bjp aap meeting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे