हांगकांग में कोविड-19 के पुन संक्रमण के मामले सामने आने से चिंतित होने की जरूरत नहीं है: आईसीएमआर

By भाषा | Published: August 26, 2020 02:01 AM2020-08-26T02:01:06+5:302020-08-26T02:01:06+5:30

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद् (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि हांगकांग का मामला अलग है और वायरस के कारकों पर फिर से संक्रमण निर्भर करता है।

There is no need to be worried about the re-infection of Covid-19 in Hong Kong: ICMR | हांगकांग में कोविड-19 के पुन संक्रमण के मामले सामने आने से चिंतित होने की जरूरत नहीं है: आईसीएमआर

बलराम भार्गव ने कहा कि हांगकांग का मामला अलग है और वायरस के कारकों पर फिर से संक्रमण निर्भर करता है।

Highlightsहांगकांग में कोविड-19 से फिर से संक्रमित होने की खबरों से ‘‘ज्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं है।’’ संस्था ने कहा कि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि कोरोना वायरस से प्रतिरोधक की क्षमता कितने समय तक के लिए रहेगी।

नयी दिल्ली: स्वास्थ्य अनुसंधान की शीर्ष संस्था आईसीएमआर ने मंगलवार को कहा कि हांगकांग में कोविड-19 से फिर से संक्रमित होने की खबरों से ‘‘ज्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं है।’’ साथ ही संस्था ने कहा कि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि कोरोना वायरस से प्रतिरोधक की क्षमता कितने समय तक के लिए रहेगी।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद् (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि हांगकांग का मामला अलग है और वायरस के कारकों पर फिर से संक्रमण निर्भर करता है।

उन्होंने कहा, ‘‘हांगकांग में एक मामले में फिर से संक्रमण की खबर हमने पढ़ी है। आगे बढ़ने के साथ हमें बीमारी के बारे में ज्यादा से ज्यादा पता चल रहा है। यह कई कारकों पर निर्भर कर सकता है। एक कारण स्वयं रोगी से जुड़ा हुआ है।

उसकी प्रतिरोधक क्षमता कैसी है, क्या उसमें कोई कमी आई है। यह वायरस पर भी निर्भर कर सकता है।’’ उन्होंने कहा कि फिर से संक्रमण का केवल एक मामला सामने आया है और वायरल संक्रमण के लिए यह काफी विरल है। खसरा का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि एक बार इससे प्रभावित होने पर इसे आजीवन प्रतिरोधक क्षमता मिल जाती है। लेकिन विरल ही किसी को दोबारा खसरा होता है। 

Web Title: There is no need to be worried about the re-infection of Covid-19 in Hong Kong: ICMR

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे