परीक्षा में ब्लूटूथ के इस्तेमाल के मामले में दो सरकारी कर्मचारियों समेत दस लोग गिरफ्तार

By भाषा | Published: April 14, 2021 07:36 PM2021-04-14T19:36:12+5:302021-04-14T19:36:12+5:30

Ten people arrested, including two government employees, in connection with the use of Bluetooth in the examination | परीक्षा में ब्लूटूथ के इस्तेमाल के मामले में दो सरकारी कर्मचारियों समेत दस लोग गिरफ्तार

परीक्षा में ब्लूटूथ के इस्तेमाल के मामले में दो सरकारी कर्मचारियों समेत दस लोग गिरफ्तार

नयी दिल्ली, 14 अप्रैल दिल्ली पुलिस ने एक अदालत में नौकरी के लिए हुई परीक्षा में कथित रूप से ब्लूटूथ का इस्तेमाल कर नकल करने के मामले में शामिल एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने इस संबंध में दो सरकारी कर्मचारियों समेत 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि मामला 28 फरवरी को सामने आया जब एक परीक्षा केन्द्र ने पुलिस को जानकारी दी कि तीस हजारी अदालत में नौकरी के लिए हुई परीक्षा में कुछ परीक्षार्थी ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते देखे गए हैं। इसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर उनके पास से तीन ब्लूटूथ जब्त किये। आरोपियों की पहचान राहुल जतैन, कुणाल शर्मा और राजेश कुमार के रूप में हुई है।

पुलिस ने कहा कि आरोपी परीक्षार्थियों ने मुख्य आरोपी के नाम खुलासा किया, जिसके बाद उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी में संत नगर में कई जगह छापेमारी कर उसे पकड़ लिया गया।

पुलिस ने कहा कि कोविड-19 महामारी के नियमों का फायदा उठाकर तीनों परीक्षार्थियों ने मुख्य आरोपी के निर्देश पर परीक्षा केन्द्र में मास्क और कपड़ों के नीचे ब्लूटूथ छिपा लिये थे।

उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान वाट्सऐप कॉल के जरिये प्रश्नों के उत्तर बताए गए।

पुलिस उपायुक्त (बाहरी उत्तरी) राजीव रंजन सिंह ने कहा कि मुख्य आरोपी भिवानी में सिंचाई विभाग में चपरासी के पद पर तैनात है। वह भी गलत तरीका अपनाकर इस पद के लिये चुना गया था।

आरोपी ने पूछताछ के दौरान बताया कि उसने ज्यादा पैसा कमाने के लिए ऐसे लोगों का गिरोह बनाया था। साथ ही उसने यूट्यूब चैनल भी बनाया था। वह किसी व्यक्ति के नाम पर जारी फर्जी सिम कार्डों का इस्तेमाल कर इस गिरोह को चलाता था।

अधिकारी ने कहा, ''वह कुछ अन्य कर्मचारियों के संपर्क में था जो कथित रूप से उसे परीक्षार्थियों से मिलवाते थे। परीक्षा पास कराने के लिए एक परीक्षार्थी से सात लाख रुपये लिये जाते थे। यह रकम नौकरी मिलने के बाद ली जाती थी। बाद में इस रकम को वे आपस में बांट लिया करते थे।''

पुलिस ने उसके खुलासे के अधार पर दो और परीक्षार्थियों के बारे में पता लगाया, जिन्होंने उस परीक्षा में उसी तरीके से नकल की थी। उसने सिंचाई विभाग में काम करने वाले एक अन्य कर्मचारी के नाम का भी खुलासा किया, जो उसे परीक्षार्थियों से मिलवाता था।

पुलिस ने कहा कि इसके बाद उसे भी हरियाणा के भिवानी गांव से गिरफ्तार कर लिया गया। उसके खुलासे के आधार पर चार अन्य परीक्षार्थियों और गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस ने उनके पास से 10 मोबाइल फोन, 16 सिम कार्ड, तीन ब्लूटूथ जब्त किये हैं। इस मामले में शामिल गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश जारी है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Ten people arrested, including two government employees, in connection with the use of Bluetooth in the examination

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे