सुरेश एन पटेल बने देश के नये केंद्रीय सतर्कता आयुक्त, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई शपथ

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 3, 2022 02:15 PM2022-08-03T14:15:25+5:302022-08-03T16:10:39+5:30

देश के नये सीवीसी सुरेश एन पटेल इस साल जून से कार्यवाहक सीवीसी के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे थे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज उन्हें राष्ट्रपति भवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Suresh N Patel became the new Central Vigilance Commissioner of the country, President Draupadi Murmu administered the oath | सुरेश एन पटेल बने देश के नये केंद्रीय सतर्कता आयुक्त, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई शपथ

सुरेश एन पटेल बने देश के नये केंद्रीय सतर्कता आयुक्त, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई शपथ

Highlightsसुरेश एन पटेल ने देश के नये केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) के तौर पर ली शपथपूर्व सीवीसी संजय कोठारी के रिटायर होने के बाद यह पद बीते साल भर से रिक्त थासीवीसी में आने से पहले पटेल आंध्र बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रहे हैं

दिल्ली:सुरेश एन पटेल ने देश के नये केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) के तौर पर बुधवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लगभग साल भर से रिक्त पड़े इस पद पर सुरेश पटेल को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उप राष्ट्रपति एम वैंकया नायडु की मौजूदगी में पद का दायित्व सौंपा।

सुरेश एन पटेल इस साल जून से कार्यवाहक सीवीसी के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे थे। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सीवीसी के तौर पर पटेल के चयन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बनी समिति ने दी है।

बुधवार की सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में सुरेश एन पटेल को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शपथ दिलाई। पटेल पूर्व में आंध्र बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी रह चुके हैं। केंद्र सरकार ने उन्हें अप्रैल 2020 में सतर्कता आयुक्त के तौर पर नियुक्त किया था।

पटेल से पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी संजय कोठारी सीवीसी के पद पर तैनात थे, जिन्होंने पिछले साल 24 जून को अपना कार्यकाल पूरा करके सेवा से रिटायर हुए थे। केंद्रीय सतर्कता आयुक्त स्वायत्तसायी संस्था केंद्रीय सतर्कता आयोग का नेतृत्व करते हैं। कार्यभार में इनकी सहायता के लिए दो सतर्कता आयुक्त भी नियुक्त किये जाते हैं। मगर वर्तमान में सीवीसी में कोई भी सतर्कता आयुक्त कार्यरत नहीं है।

बीते जुलाई में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय चयन समिति ने सीवीसी और अन्य सतर्कता आयुक्तों की नियुक्ति के मसले पर बैठक की थी। पीएम की अध्यक्षता में गठित इस समिति में केंद्रीय गृह मंत्री और लोकसभा के नेता विपक्ष भी मौजूद रहते हैं।

इसी समिति की बैठक में सुरेश एन पटेल को देश का नया सीवीसी बनाने पर सहमति बनी। इसके इलावा पैनल ने खुफिया ब्यूरो के पूर्व प्रमुख अरविंद कुमार और उपभोक्ता मामलों के पूर्व सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव की नियुक्ति बतौर सतर्कता आयुक्तों करने पर सहमति दी थी।

सुरेश एन पटेल बुधवार को ही नये सीवीसी की शपथ लेने के बाद अरविंद कुमार और अविनाश कुमार श्रीवास्तव को सतर्कता आयुक्त के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

Web Title: Suresh N Patel became the new Central Vigilance Commissioner of the country, President Draupadi Murmu administered the oath

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे