ऐसे खोलें सुकन्या समृद्धि स्कीम में खाता, अपनी लाडली को बनाएं 'घर की लक्ष्मी'

By स्वाति सिंह | Published: April 30, 2020 01:50 PM2020-04-30T13:50:23+5:302020-04-30T13:50:23+5:30

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 8.1 फीसदी का ब्याज दर देने का प्रावधान है, जिसकी गणना सालाना आधार पर की जाती है।

sukanya samriddhi yojana: interest rate benefits tax Save 250 rupees per annum loan against SSY account | ऐसे खोलें सुकन्या समृद्धि स्कीम में खाता, अपनी लाडली को बनाएं 'घर की लक्ष्मी'

सुकन्या समृद्धि योजना छोटी बच्चियों के लिए एक तरह की स्मॉल डिपॉजिट स्कीम है।

Highlightsनिवेश के लिए 'सुकन्या समृद्धि' बेहतर विकल्प हो सकता हैं।सुकन्या समृद्धि योजना छोटी बच्चियों के लिए एक तरह की स्मॉल डिपॉजिट स्कीम है।

अगर आप अपनी बेटी के लिए किसी भी तरह की स्कीम में निवेश की योजना बना रहे हैं तो 'सुकन्या समृद्धि' बेहतर विकल्प हो सकता हैं। इस स्कीम की शुरूआत केंद्र सरकार द्वारा साल 2015 में हुई थी। इस योजना का उद्देश्य लड़की के बेहतर भविष्य को बढ़ावा देना था। सुकन्या समृद्धि योजना छोटी बच्चियों के लिए एक तरह की स्मॉल डिपॉजिट स्कीम है।

इस योजना से जुड़ने के बाद आपको खाते में सालाना मिनिमम डिपॉजिट को 250 रुपये करना होगा है। पहले यह राशि 1,000 रुपये सालाना थी। यानि ये कि अब 250 रुपये न्यूनतम इन्वेस्टमेंट से ही आप अच्छा खासा अमाउंट जमा कर सकते हैं। इस अकाउंट को बच्ची या उसके पिता के नाम पर खुलवाया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना
ब्याज दरः इस योजना के तहत 8.1 फीसदी का ब्याज दर देने का प्रावधान है, जिसकी गणना सालाना आधार पर की जाती है।

फीचरः इस योजना में ग्रहाकों के लिए न्यूनतम निवेश राशि 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 का प्रावधान रखा गया है। इस योजना के तहत एक बच्ची के नाम पर केवल एक खाता खोला जा सकता है।

समय सीमाः इस स्कीम के तहत केवल उन्हीं लड़कियों का खाता खोला जा सकता है,  जिनकी उम्र 10 साल या उससे कम है। खाता खोलने के बाद वित्तीय वर्ष में न्यूनतम निवेश राशि 250 रुपये जामा नहीं किए जाने पर खाता बंद कर दिया जाएगा और जुर्माने के तौर पर 50 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

आंशिक निकासीः पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में 50 प्रतिशत शेष राशि, खाता धारक की 18 वर्ष की आयु के बाद लिया जा सकता है। इसके बाद खाता धारक के 21 साल के होने पर खाता को बंद कर दिया जाएगा। वहीं, 18 साल की समाप्ति के बाद सामान्य समय से पहले बंद होने की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते कि लड़की  की शादी हो चुकी हो।

Web Title: sukanya samriddhi yojana: interest rate benefits tax Save 250 rupees per annum loan against SSY account

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे