लाइव न्यूज़ :

PM Modi की गणतंत्र दिवस पर पहनी हुई 'उत्तराखंडी टोपी' की मांग में अचानक आई जबरदस्त उछाल, केवल 6 दिनों में पूरा स्टॉक हुआ खाली

By आजाद खान | Published: February 06, 2022 9:23 AM

उत्तराखंड की इस टोपी का अनावरण 9 नवंबर, 2017 को उत्तराखंड राज्य दिवस पर किया गया था।

Open in App
ठळक मुद्देगणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी द्वारा पहनी गई टोपी की मांग में अचानक बढ़त आई है। उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव को देखते हुए इस टोपी की मांग में इजाफा हुआ है। इस टोपी को सभी राजनीतिक दलों के लोग इस्तेमाल कर रहे हैं।

गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पहनी गई 'उत्तराखंडी टोपी' की मांग में अचानक बढ़त देखने को मिली है। पीएम मोदी के टोपी को डिजाइन करने वाले डिजाइनर का कहना है कि मांग इतनी बढ़ी की पूरा स्टॉक छह दिनों में ही खत्म हो गया है। दरअसल, पीएम मोदी ने इस टोपी को गणतंत्र दिवस पर पहना था जिसके बाद से यह टोपी लोगों में फेमस होने लगी और लोग इसे जमकर खरीद रहे है जिससे स्टॉक में कमी देखने को मिली है। टोपी को डिजाइन करने वाले डिजाइनर समीर शुक्ला का कहना है कि इसकी डिमांड उत्तराखंड में आने वाले चुनाव को लेकर बढ़ी है। 

क्या खास है इस टोपी में

डिजाइनर समीर शुक्ला के मुताबिक, हर हिमालयी राज्य का एक टोपी है, लेकिन विशेष तौर पर उत्तराखंड की एक भी टोपी नहीं थी। यहां के लोग अलग-अलग हिस्सों में दूसरी-दूसरी टोपी पहनते हैं लेकिन उनकी कोई एक टोपी नहीं थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने इसे डिजाइन किया है। उनके बताया कि टोपी पर चार रंगीन धारियों का उपयोग किया गया है जो भूमि, आकाश, जीवन और प्रकृति को दर्शाती है। इसमें राज्य के ब्रह्मकमल नामक फूल का भी उपयोग किया है, जो केदारनाथ में भगवान शिव को चढ़ाया जाता है। 

कई लोगों ने किया है इस टोपी को इस्तेमाल

समीर शुक्ला ने बताया कि उनकी टोपी को बहुत लोगों ने पसंद किया है और वे इसे बढ़ावा भी देने की बात कही है। उन्होंने कहा कि दिवंगत सीडीएस बिपिन रावत पहले शख्स थे जिंहोने उनकी इस टोपी की खूब तारीफ की थी और इसे मान्यता दिया था। उन्होंने पत्र लिखकर इसे बढ़ावा देने की भी बात कही थी।

उनका यह भी कहना था कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने भी इस टोपी को इस्तेमाल किया है। 

कैसे पहुंची यह टोपी पीएम मोदी तक

शुक्ला ने बताया कि उन्हें पता चला था कि पीएम मोदी इस टोपी को पहनने में रुचि रखते हैं। इसके लिए उन्हे प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क किया गया था और उन्हें एक विशिष्ट आकार की टोपी प्रदान करने के लिए कहा था। इसके बाद शुक्ला ने विशिष्ट आकार की ऊनी टोपी के छह रंग प्रदान किए। जिसके बाद पीएम मोदी ने 2022 के गणतंत्र दिवस पर इस टोपी को पहना था। 

उन्होंने यह भी कहा कि यह टोपी पीएम मोदी की नजर में कैसे आई, इस बात का उन्हें ज्ञान नहीं है। आपको बता दें कि इस टोपी का अनावरण 9 नवंबर, 2017 को उत्तराखंड राज्य दिवस पर किया गया था। 

राजनीतिक दलों में हो रहा है यह फेमस

समीर शुक्ला का कहना है कि जब से पीएम मोदी ने इस टोपी को गणतंत्र दिवस के परेड में पहना है, तब से इसकी मांग में इजाफा हुआ है। इसके लिए सभी राजनीतिक दलों के लोग उनके पास आ रहे हैं। उनका कहना है, "हर कोई उत्तराखंड से जुड़ना चाहता है और राजनीतिक दलों की मांग अचानक बढ़ गई है क्योंकि हमारे सभी नेता राज्य के साथ अपना संबंध दिखाना चाहते हैं।" 

शुक्ला ने बताया कि सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने अपने अभियान, सार्वजनिक बातचीत और प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसे पहनना शुरू कर दिया है। पिछले कुछ दिनों में इसकी मांग कुछ ऐसे बढ़ी की केवल छह दिनों में ही पूरा स्टॉक खाली हो गया है। शुक्ला ने दावा किया कि है उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव को देखते हुए इसकी मांग बढ़ी है। 

टॅग्स :विधानसभा चुनाव 2022गणतंत्र दिवसभारतमोदीPMOबिपिन रावतअजीत डोभाल
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

भारतब्लॉग: पाक अधिकृत कश्मीर में फैलता आक्रोश

महाराष्ट्रMumbai Rains: मुंबई में आई धूल भरी आंधी, अटल सेतु ब्रिज पर लोगों को दिखना हुआ कम, सामने आया वीडियो

भारत अधिक खबरें

भारतजयशंकर का पश्चिमी मीडिया पर कटाक्ष- "चुनाव परिणाम तय करने के लिए अदालत जाने वाले देश हमें दे रहे हैं ज्ञान"

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा को 400 सीटें मिलेंगी तो काशी, मथुरा में बनेगा मंदिर, पीओके होगा हमारा", हिमंत बिस्वा सरमा ने दिया सनसनीखेज बयान

भारतSwati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा, AAP सांसद के पूर्व पति का सनसनीखेज दावा

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारतLok Sabha Elections 2024: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, आठ आपराधिक मामले