गांवों के घरों में बायोगैस की आपूर्ति करने के लिए अध्ययन कर रहे हैः शेखवात

By भाषा | Published: November 19, 2020 09:25 PM2020-11-19T21:25:02+5:302020-11-19T21:25:02+5:30

Studying to supply biogas to village houses: Sheikhwat | गांवों के घरों में बायोगैस की आपूर्ति करने के लिए अध्ययन कर रहे हैः शेखवात

गांवों के घरों में बायोगैस की आपूर्ति करने के लिए अध्ययन कर रहे हैः शेखवात

नयी दिल्ली, 19 नवंबर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह देखने के लिए प्रायोगिक आधार पर अध्ययन किया जा रहा है कि क्या गोबार से बनने वाली बायोगैस की आपूर्ति गांवों में घरों तक की जा सकती है।

विश्व शौचालय दिवस के मौके पर आयोजित एक डिजिटल कार्यक्रम में शेखावत ने बेहतर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए गांवों में कचरे के पृथक्करण पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, "भारत में मवेशियों की संख्या सबसे ज्यादा है और (ग्रामीण भारत में) गोबर उपलब्ध रहता है। इस पर काम कर रहे हैं कि गोबर को कैसे संपत्ति में बदला जा सकता है। गोबर धन योजना को कैसे मजबूत किया जाए, इसके लिए हमने एक कार्यक्रम शुरू किया है।"

शेखावत ने डिजिटल कार्यक्रम में अधिकारियों और ग्राम प्रमुखों से भी बातचीत की जिन्होंने ठोस अपशिष्ट निपटान में उत्कृष्ट काम किया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Studying to supply biogas to village houses: Sheikhwat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे