लाइव न्यूज़ :

Delhi Violence Taja Samachar: एसएन श्रीवास्तव बोले- 300 मामले दर्ज, अफवाह ना फैलाएं, शांति भंग ना करें 

By भाषा | Published: March 02, 2020 8:59 PM

दिल्ली पुलिस के कार्यवाहक आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘ हम सोशल मीडिया पर इन अफवाहों पर लगाम लगाने की कोशिश कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि अफवाह फैलाने के संबंध में छह मामले दर्ज किए गए हैं और जांच जारी है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा पर दिल्ली पुलिस आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव ने कहा कि हमने 300 से अधिक मामले दर्ज किए हैं।

Open in App
ठळक मुद्देकड़ी सुरक्षा के बीच विद्यार्थियों ने दी बोर्ड परीक्षा, पुलिस ने अफवाह फैलाने वालों पर भी की कार्रवाई।‘‘ हम सोशल मीडिया पर इन अफवाहों पर लगाम लगाने की कोशिश कर रहे हैं।’’

दिल्ली पुलिस के कार्यवाहक आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने सोमवार को लोगों से अपील की कि राष्ट्रीय राजधानी में अफवाह न फैलाएं, सांप्रदायिक सौहार्द और शांति भंग न करें।

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को कई स्थानों पर हिंसा की अफवाह फैलने के बाद लोगों के बीच दहशत पैदा होने के उपरांत उनका यह बयान आया है। पुलिस आयुक्त ने लोगों से अफवाह के बारे में दिल्ली पुलिस नियंत्रण कक्ष से जानकारी हासिल करने को भी कहा।

श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘ हम सोशल मीडिया पर इन अफवाहों पर लगाम लगाने की कोशिश कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि अफवाह फैलाने के संबंध में छह मामले दर्ज किए गए हैं और जांच जारी है। उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा पर दिल्ली पुलिस आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव ने कहा कि हमने 300 से अधिक मामले दर्ज किए हैं।

उत्तरपूर्वी दिल्ली के दंगा प्रभावित क्षेत्रों के ज्यादातर विद्यार्थियों ने सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लिया। अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में स्थिति शांतिपूर्ण रही। पुलिस ने बताया कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के किसी भी इलाके से पिछले पांच दिनों में हिंसा की कोई सूचना नहीं है।

जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, चांद बाग, शिव विहार, भजनपुरा, यमुना विहार और मुस्तफाबाद में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में हिंसा के संबंध में अफवाह फैलाने के आरोप में 40 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सीबीएसई ने बताया कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में 98 प्रतिशत से ज्यादा विद्यार्थियों ने सोमवार को अपनी बोर्ड परीक्षाएं दीं। इससे पहले सीबीएसई ने उत्तर पूर्वी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली के कुछ इलाकों में सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर 29 फरवरी तक बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी थी।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 2,888 विद्यार्थियों में से भौतिकी और संगीत की परीक्षा में 2,837 विद्यार्थी उपस्थित हुए। उपराज्यपाल अनिल बैजल और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने हालात का जायजा लेने के लिए सोमवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली के दंगा प्रभावित इलाकों का दौरा किया और स्थानीय लोगों से बातचीत की। राय ने मुस्तफाबाद में दिल्ली सरकार द्वारा बनाए गए राहत शिविर का भी दौरा किया। इस शिविर में 1,000 लोगों को रखने की व्यवस्था है। आप सरकार ने उत्तरपूर्वी दिल्ली में पीड़ितों के लिए नौ राहत शिविर बनाए हैं। राय ने बताया कि अगर जरूरत पड़ी तो और राहत शिविर लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि पुलिस ने कुछ ‘निर्दोष’ लोगों को भी गिरफ्तार किया है।

वहीं सांप्रदायिक हिंसा से पीड़ित कई लोगों के घर समेत दस्तावेज भी बर्बाद हो जाने से उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि वे दिल्ली सरकार से मुआवजे की मांग किस आधार पर करें। हिंसा से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक मुस्तफाबाद में अल-हिंद अस्पताल के एक राहत शिविर में ऐसे कई परिवारों के मन में यही प्रश्न उठ रहा है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील की है कि वह जरूरतमंद लोगों की जानकारी मुहैया कराएं ताकि सरकारी एजेंसियां जल्द से जल्द मदद कर पाए।

केजरीवाल ने सांप्रदायिक दंगों के दौरान जान गंवाने वाले खुफिया ब्यूरो के कर्मी अंकित शर्मा के परिवार को सोमवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देने की घोषणा की। अंकित के परिवार को सरकारी नौकरी भी मिलेगी। प्रभावित क्षेत्रों में कई जगहों पर लोग अंधेरे में रात गुजारने को मजबूर हैं क्योंकि उनके घरों के बाहर बिजली आपूर्ति लाइन अब भी क्षतिग्रस्त है। बीएसएफ ने सोमवार को अपने जवान मोहम्मद अनीस को 10 लाख रुपये का चेक सौंपा। अनीस के घर में तोड़फोड़ की गई थी और आग लगा दी गई थी।

दिल्ली विधानसभा की शांति एवं सौहार्द समिति ने सोमवार को पहली बैठक की और यह निर्णय लिया कि वह लोगों में इस बात को लेकर जागरुकता फैलाएंगे कि फर्जी खबर के प्रसार से तीन साल तक की जेल की सजा हो सकती है। इसी बीच मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने सोमवार को केंद्र और दिल्ली सरकार की आलोचना की। इनका आरोप है कि केंद्र और दिल्ली सरकार हिंसा प्रभावित लोगों को ईलाज और कानूनी सहायता पहुंचाने में विफल रहे। 

टॅग्स :दिल्ली हिंसाजाफराबाद हिंसाकैब प्रोटेस्टनागरिकता संशोधन कानूनएसएन श्रीवास्तवगृह मंत्रालयदिल्ली क्राइमदिल्ली सरकार
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHindu Refugee On Pakistan: 'पाकिस्तान में मुसलमान हिंदू लड़कियों को उठाते हैं और धर्म परिवर्तन कराते हैं', नागरिकता मिलने पर बोली हिंदू शरणार्थी भावना

भारतपहली बार CAA के तहत 14 लोगों को नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपे गए, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

भारत'डिजिटल अरेस्ट' से जुड़े मामलों को लेकर गृह मंत्रालय का अलर्ट! साइबर अपराधियों से सावधान रहने की चेतावनी दी

भारतDelhi Government School: 10 साल में 2032 शिक्षक पद खाली, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन के बड़े-बड़े दावों के बीच आरटीआई में खुलासा, पढ़िए रिपोर्ट

भारतBrij Bhushan Singh: डब्ल्यूएफआई के पूर्व प्रमुख बृजभूषण सिंह के खिलाफ आरोप तय, पांच महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का मामला, ये धाराएं लगीं

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: यूपी में बीजेपी उम्मीदवार को 8 बार वोट देने वाले शख्स का वीडियो वायरल, विपक्ष ने की जाँच की माग, केस दर्ज

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections: आगे बढ़ें और मतदान अधिकार को बढ़ावा दें, जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के नाते हमें..., शाहरुख और सलमान खान ने सोशल मीडिया पर लिखा...

भारतLok Sabha Elections 2024: यूपी की 41 सीटों पर भाजपा को इंडिया गठबंधन की चुनौती, सपा-कांग्रेस का जातिगत फार्मूला बनता जा रहा भाजपा की परेशानी

भारतSwati Maliwal case: 'आप' ने 13 मई को पीसीआर कॉल डिटेल्स लीक करने में दिल्ली पुलिस पर सवाल उठाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 'कांग्रेस देश में धार्मिक आधार पर आरक्षण का समर्थन नहीं करती है', जयराम रमेश ने किया दावा