"हमारे देश में कभी ऐसे मुद्दों पर युद्ध नहीं हुए...", इजरायल-हमास जंग पर बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत

By अंजली चौहान | Published: October 22, 2023 09:37 AM2023-10-22T09:37:45+5:302023-10-22T09:40:06+5:30

मोहन भागवत की यह टिप्पणी इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के संदर्भ में आई है।

RSS chief Mohan Bhagwat said on Israel-Hamas war There have never been wars in our country on such issues | "हमारे देश में कभी ऐसे मुद्दों पर युद्ध नहीं हुए...", इजरायल-हमास जंग पर बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने हमास और इजरायल युद्ध को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस देश में एक धर्म और संस्कृति है जो सभी संप्रदायों और आस्थाओं का सम्मान करती है क्योंकि यहां हिंदू धर्म है। 

नागपुर के एक स्कूल में छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक के 350 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए, भागवत ने कहा, “इस देश में, एक धर्म और संस्कृति है जो सभी संप्रदायों और विश्वासों का सम्मान करती है। वह धर्म है हिंदू धर्म यह हिंदुओं का देश है। इसका मतलब यह नहीं है कि हम अन्य सभी (धर्मों) को अस्वीकार करते हैं। एक बार जब आप हिंदू कह देंगे तो यह बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि मुसलमानों को भी सुरक्षा मिली हुई है, ऐसा सिर्फ हिंदू ही करते हैं, ऐसा सिर्फ भारत ही करता है दूसरों ने ऐसा नहीं किया है।”

उन्होंने कहा कि बाकी सभी जगह झगड़े चल रहे हैं, आपने यूक्रेन युद्ध, हमास-इज़राइल युद्ध के बारे में तो सुना ही होगा। हमारे देश में ऐसे मुद्दों पर कभी युद्ध नहीं हुए। शिवाजी महाराज के समय का आक्रमण उसी प्रकार का था। लेकिन हमने इस मुद्दे पर कभी किसी से लड़ाई नहीं लड़ी इसलिए हम हिंदू हैं। 

मोहन भागवत का ये बयान ऐसे समय में आया है जब इजरायल और हमास के बीच युद्ध को 16 दिन हो गए हैं। हमास द्वारा 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर आश्चर्यजनक हमले हुए, जिसके परिणामस्वरूप 1,400 से अधिक लोग मारे गए, जिनमें मुख्य रूप से नागरिक थे। जवाब में, इजरायल ने गाजा की "संपूर्ण घेराबंदी" शुरू कर दी।

इजरायल ने फिलिस्तीनी क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल करने के उद्देश्य से तीन चरण की योजना के दूसरे चरण को चिह्नित करते हुए, घिरे गाजा पट्टी में अपने हमले तेज करने का इरादा घोषित किया।

इजरायली रक्षा बलों के अनुसार, इस योजना के अंतिम चरण में गाजा में "सुरक्षा व्यवस्था" को बदलना शामिल है। शनिवार को इजरायली सेना ने संघर्ष के अगले चरण की तैयारी के लिए लाइव फायर ड्रिल का आयोजन किया है। 

Web Title: RSS chief Mohan Bhagwat said on Israel-Hamas war There have never been wars in our country on such issues

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे