Republic Day Parade 2024: 26 जनवरी की परेड देखने के लिए ऐसे करें टिकट बुक, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस

By अंजली चौहान | Published: January 25, 2024 11:36 AM2024-01-25T11:36:16+5:302024-01-25T11:36:58+5:30

Republic Day Parade 2024: गणतंत्र दिवस परेड एक महत्वपूर्ण अवसर है जो भारत की भावना और इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाता है।

Republic Day Parade 2024 Book tickets like this to watch the parade on January 26 know the online and offline process | Republic Day Parade 2024: 26 जनवरी की परेड देखने के लिए ऐसे करें टिकट बुक, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस

Republic Day Parade 2024: 26 जनवरी की परेड देखने के लिए ऐसे करें टिकट बुक, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस

Republic Day Parade 2024: भारतवासियों के लिए गणतंत्र दिवस का दिन का गर्व से जश्न मनाने का होता है। अब बस एक ही दिन के इंतजार के बाद देश 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाने के लिए इंडिया गेट पर एकत्रित होगा। हम सभी 26 जनवरी को संविधान को अपनाने की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए तैयार हैं। गणतंत्र दिवस समारोह का एक मुख्य आकर्षण गणतंत्र दिवस परेड है, जो राजधानी शहर दिल्ली में आयोजित की जाती है।

यह भव्य आयोजन भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और सैन्य शक्ति को प्रदर्शित करता है, जिससे दर्शक आश्चर्यचकित रह जाते हैं। इस परेड का लुत्फ आम जनता भी वहां जाकर उठा सकती है। अगर आप भी गणतंत्र दिवस की परेड को देखने का प्लान बना रहे हैं तो यह शानदार मौका आपके लिए है। कोई भी शख्स आसानी ने ऑनलाइन और ऑफलाइन टिकट बुक करा सकता है। आइए आपको बताते हैं टिकट बुकिंग का पूरा प्रोसेस...

गणतंत्र दिवस परेड का समय

गणतंत्र दिवस शुक्रवार, 26 जनवरी को मनाया जाएगा। 

परेड शुरू होने का समय: सुबह 9:30-10:00 बजे

परेड पथ: विजय चौक से इंडिया गेट तक

परेड की दूरी: 5 किमी

स्थान: कर्तव्य पथ, नई दिल्ली

टिकट की कीमत- आरक्षित या अनारक्षित सीटों के लिए 500 रुपये और 20 रुपये

ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें?

गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस परेड 2024 के लिए ऑनलाइन टिकटों की बिक्री 10 जनवरी 2024 को शुरू हुई और 25 जनवरी 2024 तक जारी रहेगी। हालाँकि, टिकटों की उपलब्धता दैनिक आवंटन पर निर्भर करेगी और जल्दी बिक सकती है। इस कारण से, सलाह दी जाती है कि जितनी जल्दी हो सके अपना टिकट प्राप्त कर लें। 

1- रक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2- साइन इन या रजिस्टर करने के लिए अपना नाम, ईमेल पता, मोबाइल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें। अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त करके अपनी पहचान सत्यापित करें।

3- ड्रॉपडाउन मेनू से वांछित कार्यक्रम का चयन करें: एफडीआर गणतंत्र दिवस परेड, गणतंत्र दिवस परेड, या बीटिंग द रिट्रीट।

4- प्रत्येक टिकट के लिए, सत्यापन के रूप में सहभागी का नाम, पता, आयु, लिंग और फोटो आईडी प्रदान करें। कृपया फोटो पहचान पत्र के रूप में अपने ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड या आधार कार्ड की स्कैन की हुई प्रति प्रदान करें।

5- आप जो टिकट खरीदना चाहते हैं उसकी श्रेणी और मात्रा चुनें। वैकल्पिक टिकटों की कीमत आरक्षित सीट के लिए 500 रुपये, अनारक्षित सीट के लिए 100 रुपये और प्रतिबंधित दृश्य वाली अनारक्षित सीट के लिए 20 रुपये है। प्रत्येक लेनदेन आपको अधिकतम चार टिकट खरीदने की अनुमति देता है।

6- लेनदेन पूरा करने के लिए अपने वॉलेट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग या यूपीआई का उपयोग करें। सफल भुगतान पर, आपको एक पुष्टिकरण ईमेल और एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपकी बुकिंग विवरण और एक क्यूआर कोड होगा।

7- अपना ई-टिकट डाउनलोड करें और प्रिंट करें, कार्यक्रम के दिन इसे अपने मूल फोटो आईडी प्रमाण के साथ ले जाना सुनिश्चित करें। आयोजन स्थल तक पहुंच के लिए प्रवेश द्वार पर क्यूआर कोड को स्कैन करें।

ऑफलाइन टिकट कैसे खरीदें

गणतंत्र दिवस परेड 2024 की ऑफलाइन टिकटों की बिक्री 7 जनवरी, 2024 को शुरू हुई और 25 जनवरी, 2024 तक जारी रहेगी। सप्ताह के दिनों में, सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक, और रविवार और छुट्टियों पर, सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक, टिकट उपलब्ध हैं। दिल्ली के आसपास स्थित कई काउंटरों पर खरीदारी के लिए। आपको जो कदम उठाने होंगे वे इस प्रकार हैं:

1- किसी अधिकृत बिक्री केंद्र या निर्दिष्ट गणतंत्र दिवस टिकट काउंटर पर जाएं।

2-  काउंटर पर एक फोटोकॉपी और अपनी मूल फोटो आईडी प्रदान करें। आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस स्वीकार्य फोटो पहचान पत्र के उदाहरण हैं।

3- आप जो टिकट खरीदना चाहते हैं उसकी श्रेणी और मात्रा का चयन करें।

4- तीन अलग-अलग टिकट विकल्प हैं: 500 रुपये में आरक्षित सीटें, 100 रुपये में अनारक्षित सीटें और 20 रुपये में प्रतिबंधित दृश्यों वाली अनारक्षित सीटें। आप प्रति व्यक्ति अधिकतम चार टिकट खरीद सकते हैं।

5- नकद भुगतान करने के बाद काउंटर से अपने टिकट और रसीदें प्राप्त करें।

6- आयोजन के दिन, अपने टिकट और मूल फोटो पहचान पत्र लेकर आएं। कार्यक्रम स्थल तक पहुंच पाने के लिए प्रवेश द्वार पर सत्यापन के लिए इनकी आवश्यकता होगी।

Web Title: Republic Day Parade 2024 Book tickets like this to watch the parade on January 26 know the online and offline process

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे