Lok Sabha Elections 2024: "वे मुर्गे, भैंस और मंगलसूत्र की बात करते हैं, क्या प्रधानमंत्री को इस तरह की बात करनी चाहिए?", नरेंद्र मोदी पर मल्लिकार्जुन खड़गे का तीखा हमला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 21, 2024 12:16 PM2024-05-21T12:16:01+5:302024-05-21T12:32:27+5:30

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा और पीएम मोदी पर हमला करते हुए कहा कि वे लोकतंत्र को भी स्वीकार नहीं करते हैं, क्योंकि उन्होंने मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, मणिपुर, उत्तराखंड, गोवा में लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकारों को गिरा दिया है।

Lok Sabha Elections 2024: "They talk about chicken, buffalo, mangalsutra, should the Prime Minister talk like this?", Mallikarjun Kharge's sharp attack on Narendra Modi | Lok Sabha Elections 2024: "वे मुर्गे, भैंस और मंगलसूत्र की बात करते हैं, क्या प्रधानमंत्री को इस तरह की बात करनी चाहिए?", नरेंद्र मोदी पर मल्लिकार्जुन खड़गे का तीखा हमला

फाइल फोटो

Highlightsमल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर हमला करते हुए कहा कि वे लोकतंत्र को भी नहीं मानते हैंवे मुर्गे, भैंस, मंगलसूत्र, जमीन की बात करते हैं, क्या प्रधानमंत्री को इस तरह की बात करनी चाहिएमोदी बार-बार राम मंदिर, हिंदू-मुस्लिम और भारत-पाकिस्तान की बात करके लोगों को उकसाते हैं

नई दिल्ली:कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी और इंडिया ब्लॉक के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया में काफी बदलाव आया है और लोकसभा चुनाव में गठबंधन के पक्ष में एक बड़ी लहर है, जो भाजपा को बहुमत हासिल करने से रोकने में सक्षम होगी।

पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के पक्ष में आने वाले वे लोग हैं, जो भाजपा और आरएसएस की विचारधारा के खिलाफ लड़ रहे हैं, जो समाज में "नफरत और विभाजन" फैलाते हैं।

कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि लोगों को लगता है कि लड़ाई अब लोकतंत्र और संविधान को बचाने की है और उन्होंने इस कारण से उन्होंने कांग्रेस पार्टी को अपना समर्थन दिया है।

खड़गे ने भाजपा पर राम मंदिर, हिंदू-मुस्लिम और भारत-पाकिस्तान के नाम पर लोगों को बार-बार भड़काने और उन्हें "भावनात्मक रूप से लूटने" का भी आरोप लगाया और दावा किया कि वे अब अपना असली रंग समझ गए हैं।

उन्होंने कहा, "देश भर में यात्रा करने के बाद हमें यह एहसास हो रहा है कि हमारे पक्ष में एक बड़ी लहर है। कांग्रेस पार्टी और इंडिया ब्लॉक के गठबंधन सहयोगियों को इस बार अधिक सीटें मिलेंगी। हम भाजपा को सीटें लेने से रोकने में सक्षम होंगे। मुझे लगता है कि भाजपा अपनी सरकार नहीं बना पाएगी।''

खड़गे ने यह भी कहा, "यह जनता है, जो हमारे लिए लड़ रही है और यह सिर्फ हम नहीं हैं। लोग उस विचारधारा का समर्थन कर रहे हैं, जिसका हम पालन करते हैं और हमारे लिए लड़ रहे हैं। यह स्पष्ट है कि भाजपा पीछे रह जाएगी और हम आगे बढ़ जाएंगे।"

यह पूछे जाने पर कि उन्हें विश्वास कहां से मिल रहा है, खड़गे ने कहा कि उनके प्रति लोगों की प्रतिक्रिया और कैसे उन्होंने उनका समर्थन करना शुरू कर दिया है और उनकी विचारधारा के लिए लड़ रहे हैं, इससे उन्हें ऐसा विश्वास मिल रहा है।

इस लोकसभा चुनाव को महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि संविधान और लोकतंत्र को बचाने का आह्वान सभी भारतीयों के मौलिक अधिकारों और भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बचाने के लिए है। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के पांच चरण ख़त्म हो चुके हैं।

खड़गे ने कहा कि लोग महंगाई और बेरोजगारी से भी परेशान हैं क्योंकि ये इन चुनावों में दो प्रमुख मुद्दे बनकर उभरे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा पहले किए गए वादों को भी पूरा नहीं कर पाई है, चाहे वह दो करोड़ नौकरियां देना हो, विदेश से काला धन वापस लाना हो या किसानों की आय दोगुनी करना हो।

कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी सरकार पर "झूठ" बोलने और लोगों को बेवकूफ बनाने का भी आरोप लगाया और दावा किया कि लोग उनके इरादों को समझ गए हैं और अब वे उनके सामने बेनकाब हो गए हैं।

कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "उन्होंने पहले उन्हें भावनात्मक रूप से लूटा और उकसाया, लेकिन अब वे समझ गए हैं। वे बार-बार राम मंदिर, हिंदू-मुस्लिम और भारत-पाकिस्तान के बारे में बात कर रहे हैं। भाजपा एक प्रचार करती है और कांग्रेस द्वारा किए गए अतीत में किये गये कार्यों की सराहना भी नहीं कर रही है। वे मुर्गे, भैंस, मंगलसूत्र, जमीन की बात करते हैं, क्या प्रधानमंत्री इस तरह की बात करते हैं।''

इस चुनाव में आरक्षण और संविधान के दो आख्यान प्रमुख चुनावी मुद्दों के रूप में उभरने के साथ, खड़गे ने कहा कि यह सवाल नहीं है कि कौन जीत रहा है। उन्होंने कहा, "कौन कहने लगा कि संविधान बदलने के लिए हमें दो-तिहाई बहुमत चाहिए और 400 पार चाहिए। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी आरक्षण की बात कर चुके हैं।"

खड़गे ने कहा, "वे संविधान में लिखी बातों को छीन नहीं सकते, लेकिन उन्हें लागू नहीं कर रहे। वे संविधान बदलना चाहते हैं, क्योंकि वे वहां अपने और आरएसएस के लोगों को नियुक्त करना चाहते हैं, जो योग्य भी नहीं हैं। इसीलिए हम कहते हैं कि बीजेपी संविधान में लिखी बातों को लागू नहीं कर रही है।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “वे लोकतंत्र को भी स्वीकार नहीं करते हैं, क्योंकि उन्होंने मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, मणिपुर, उत्तराखंड, गोवा में लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकारों को गिरा दिया है। वे लोकतांत्रिक रास्ते पर नहीं चलते और संविधान के मुताबिक काम नहीं करते हैं। इसीलिए हम संविधान और लोकतंत्र को बचाने का आह्वान करते हैं, क्योंकि यह सभी के मौलिक अधिकारों को बचाएगा।"

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: "They talk about chicken, buffalo, mangalsutra, should the Prime Minister talk like this?", Mallikarjun Kharge's sharp attack on Narendra Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे