Ram Mandir: '22 जनवरी को अयोध्या में 100 चार्टर्ड विमान उतरेंगे', प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर बोले सीएम योगी

By रुस्तम राणा | Published: January 11, 2024 04:17 PM2024-01-11T16:17:20+5:302024-01-11T16:17:20+5:30

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के तहत सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, "राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने के लिए 22 जनवरी को लगभग 100 चार्टर्ड विमान अयोध्या हवाई अड्डे पर उतरेंगे। यह हमें अयोध्या हवाई अड्डे की क्षमता की जांच करने का रास्ता भी दिखाएगा।"

Ram Mandir event: ‘100 chartered planes to land in Ayodhya on 22 January’, says Yogi Adityanath | Ram Mandir: '22 जनवरी को अयोध्या में 100 चार्टर्ड विमान उतरेंगे', प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर बोले सीएम योगी

Ram Mandir: '22 जनवरी को अयोध्या में 100 चार्टर्ड विमान उतरेंगे', प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर बोले सीएम योगी

Highlights सीएम ने कहा, "राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने के लिए 22 जनवरी को लगभग 100 चार्टर्ड विमान अयोध्या हवाई अड्डे पर उतरेंगेउन्होंने आगे कहा, उत्तर प्रदेश को चौथा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देने के लिए मैं पीएम नरेंद्र मोदी का आभारी हूंइससे पहले 30 दिसंबर को पीएम मोदी ने नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था

लखनऊ: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा तिथि नजदीक आने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 22 जनवरी को नए उद्घाटन किए गए अयोध्या हवाई अड्डे पर 100 चार्टर्ड विमान उतरने के लिए तैयार हैं। सीएम ने कहा, "राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होने के लिए 22 जनवरी को लगभग 100 चार्टर्ड विमान अयोध्या हवाई अड्डे पर उतरेंगे। यह हमें अयोध्या हवाई अड्डे की क्षमता की जांच करने का रास्ता भी दिखाएगा।" उन्होंने आगे कहा, "उत्तर प्रदेश को चौथा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देने के लिए मैं पीएम नरेंद्र मोदी का आभारी हूं। 30 दिसंबर को अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन किया गया था।"

इससे पहले 30 दिसंबर को पीएम मोदी ने नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था। बाद में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि महर्षि वाल्मिकी की रामायण ज्ञान का मार्ग है जो हमें श्री राम से जोड़ती है। पहले चरण में, हवाई अड्डा सालाना 10 लाख यात्रियों को संभाल सकता है और दूसरे चरण के बाद, महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा सालाना 60 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करेगा। अत्याधुनिक हवाई अड्डे के चरण 1 को ₹1,450 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित किया गया है।

अहमदाबाद और अयोध्या के बीच पहली त्रि-साप्ताहिक उड़ान का आज केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने वस्तुतः शुभारंभ किया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अहमदाबाद और अयोध्या के बीच पहली त्रि-साप्ताहिक उड़ान के लिए बोर्डिंग पास मिला।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने जोड़ा, "पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 30 दिसंबर को अयोध्या एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया" केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, "हमने 30 दिसंबर को अयोध्या और दिल्ली के बीच पहली उड़ान शुरू की, जो इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा संचालित थी। आज हम अयोध्या को अहमदाबाद से जोड़ने जा रहे हैं।"

उन्होंने यह भी कहा कि अगले साल तक यूपी में आज़मगढ़, अलीगढ़, मोरादाबाद, श्रावस्ती और चित्रकूट में पांच और हवाई अड्डे होंगे। 2014 में उत्तर प्रदेश में केवल छह हवाई अड्डे थे, और अब राज्य में 10 हवाई अड्डे हैं, जिनमें अयोध्या हवाई अड्डा भी शामिल है। अगले साल तक यूपी में 5 और एयरपोर्ट होंगे। अगले माह आज़मगढ़, अलीगढ, मोरादाबाद, श्रावस्ती और चित्रकूट में एक-एक हवाई अड्डे का उद्घाटन किया जाएगा। इस साल के अंत तक जेवर में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा भी तैयार हो जाएगा।”

Web Title: Ram Mandir event: ‘100 chartered planes to land in Ayodhya on 22 January’, says Yogi Adityanath

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे