राज्यसभा चुनाव कल, 16 सीटों के लिए चार राज्यों में मतदान, किस राज्य में किसका पलड़ा भारी, जानें पूरी डिटेल

By विनीत कुमार | Published: June 9, 2022 08:16 AM2022-06-09T08:16:02+5:302022-06-09T08:24:53+5:30

Rajya Sabha Elecion: राज्य सभा चुनाव के लिए वोट कल डाले जाएंगे। चार राज्यों में 16 सीटों के लिए मतदान किए जाएंगे। हर राज्य में क्या है वोटों का गणित, जानें..

Rajya Sabha Elections: voting for 16 seats in four states, which party need how much vote, know all details | राज्यसभा चुनाव कल, 16 सीटों के लिए चार राज्यों में मतदान, किस राज्य में किसका पलड़ा भारी, जानें पूरी डिटेल

राज्यसभा चुनाव की गहमागहमी (फाइल फोटो)

Highlightsराजस्थान, महाराष्ट्र, हरियाणा और कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव के लिए कल मतदान होगा।हॉर्स ट्रेडिंग और क्रॉस वोटिंग के डर के बीच सभी पार्टियां जीत का दावा कर रही हैं।राजस्थान में चार, हरियाणा में दो, कर्नाटक में चार और महाराष्ट्र में छह सीटों पर राज्यसभा चुनाव।

नई दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले देश में अभी राज्यसभा चुनाव को लेकर गहमागहमी है। मतदान और नतीजे आने में कुछ घंटे और बाकी हैं। दरअसल, राज्यसभा चुनाव के तहत 15 राज्यों में कुल 57 सीटों पर चुनाव थे लेकिन नामांकन वापसी के अंतिम दिन तक 41 सदस्य निर्विरोध चुने जा चुके हैं। ऐसे में अब केवल 16 सीटों पर चुनाव है।

इन सभी 16 सीटों के लिए चार राज्यों में दस जून को मतदान होना है। नतीजे भी देर शाम तक आने की उम्मीद है। चार राज्य जहां राज्यसभा चुनाव हैं, उनमें- महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक शामिल हैं। ऐसे में सभी पार्टियां हॉर्स ट्रेडिंग और क्रॉस वोटिंग के डर के बीच अपने विधायकों को एकजुट करने में जुटी है। जोड़-तोड़ की राजनीति भी भीतरखाने जारी है। 

कुछ पार्टियों ने अपने विधायकों को रिसॉर्ट या किसी अन्य जगह एक साथ रखा है ताकि वे किसी के झांसे में नहीं आए और सीधे चुनाव के दिन उन्हें मतदान के लिए ले जाया जाएगा। आखिर चार राज्यों में क्या कहते हैं समीकरण, आईए विस्तार से जानते हैं।

राजस्थान राज्यसभा चुनाव 

राजस्थान में चार सीटों के लिए मतदान है। इसके लिए कांग्रेस से तीन उम्मीदवार मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी मैदान में हैं। वहीं दूसरी ओर निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा भी मैदान में हैं, जिन्हें भाजपा का समर्थन है। कांग्रेस के पास खुद के 108 विधायक हैं। इसके अलावा आरएलडी के सुभाष गर्ग का समर्थन भी है। 13 निर्दलीय, दो सीपीएम और दो बीटीपी विधायकों के भी कांग्रेस का साथ देने की उम्मीद है। ऐसे में कांग्रेस का 126 विधायकों के समर्थन का दावा है। कांग्रेस को अपने तीनों उम्मीदवारों के लिए 123 विधायकों के वोट चाहिए। अभी जो स्थिति है, उसमें विधायकों के वोट अगर इधर-उधर हुए तो कांग्रेस के तीसरे उम्मीदवार की हार हो सकती है।

हरियाणा राज्यसभा चुनाव

हरियाणा में दो सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव है। मैदान में उतरे कार्तिकेय शर्मा को बीजेपी का समर्थन है। साथ ही भाजपा ने कृष्ण पंवार को मैदान में उतारा है। कांग्रेस की ओर से अजय माकन मैदान में हैं। सत्तारूढ़ भाजपा-जेजेपी गठबंधन का अपने 40 विधायकों के बलबूते एक सीट जीतना तय है। विधानसभा में कांग्रेस के 31 विधायक है जो दूसरी सीट जीतने के लिए पर्याप्त वोट हैं। लेकिन कांग्रेस ने अन्य दल द्वारा लालच देकर उनके विधायकों के पाला-बदलवाने के भय से उन्हें रायपुर के एक होटल में पहुंचा दिया है। चर्चा ये भी है कांग्रेस पार्टी के तीन विधायकों ने अपने सभी विकल्प खुले रखे हैं।

कर्नाटक राज्यसभा चुनाव

कर्नाटक में चार सीटों पर राज्यसभा चुनाव है। 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में एक राज्यसभा सीट जीतने के लिए 45 विधायक चाहिए। कांग्रेस के पास विधासभा में 70 विधायक हैं पर उसने दो उम्मीदवार जयराम रमेश और मंसूर अली खान को मैदान में उतार दिया है। ऐसे में

काग्रेस को दूसरी सीट के लिए 20 और वोट चाहिए। बीजेपी के पास 121 विधायक हैं। पार्टी ने निर्मला सीतारमण, कन्नड़ फिल्म अभिनेता जग्गेश और लहर सिंह को उम्मीदवार बनाया है। इसलिए बीजेपी को भी 14 और वोटों की जरूरत है। जेडीएस के 32 विधायक हैं। उसने भी डी कुपेंद्र रेड्डी को मैदान में उतारा है। रेड्डी को 13 और विधायकों का समर्थन चाहिए।

महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव

महाराष्ट्र में राज्यसभा की छह सीटों पर चुनाव होना है। इसमें कांग्रेस और एनसीपी के पास एक-एक सीट जीतने के लिए पर्याप्त संख्या है वहीं, भाजपा के पास दो सीटों के लिए पर्याप्त विधायक हैं। शिवसेना के पास भी एक उम्मीदवार को राज्यसभा भेजने के लिए पर्याप्त संख्या है। हालांकि पेंच एक सीट पर फंस गया है।

शिवसेना को अपने दूसरे उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। उसे अपने दूसरे उम्मीदवार को राज्यसभा पहुंचाने के लिए अपने सहयोगियों और अन्य निर्दलीय उम्मीदवारों से 30 और वोटों की जरूरत है।

Web Title: Rajya Sabha Elections: voting for 16 seats in four states, which party need how much vote, know all details

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे