राजस्थानः एथलीटों के लिए सरकारी नौकरी में 2% आरक्षण, कोच और खिलाड़ियों को पेंशन, अंतरराष्ट्रीय पदक विजेताओं की बढ़ाई गई पुरस्कार राशि

By अनिल शर्मा | Published: September 17, 2022 11:48 AM2022-09-17T11:48:14+5:302022-09-17T11:57:13+5:30

अशोक गहलतो ने कहा- हमारा प्रयास है ओलम्पिक,एशियाड, कॉमनवेल्थ खेलों जैसी प्रतिस्पर्द्धाओं में देश के खिलाड़ी बड़ी संख्या में मेडल लेकर आएं। प्रदेश के खिलाड़ियों की प्रतिभा को तराशने,उनको राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्द्धाओं हेतु तैयार करने में राज्य सरकार की यह पहल बड़ी भूमिका निभाएगी।

Rajasthan 2 per reservation in government jobs for athletes pension to coaches and sportspersons increased prize money | राजस्थानः एथलीटों के लिए सरकारी नौकरी में 2% आरक्षण, कोच और खिलाड़ियों को पेंशन, अंतरराष्ट्रीय पदक विजेताओं की बढ़ाई गई पुरस्कार राशि

राजस्थानः एथलीटों के लिए सरकारी नौकरी में 2% आरक्षण, कोच और खिलाड़ियों को पेंशन, अंतरराष्ट्रीय पदक विजेताओं की बढ़ाई गई पुरस्कार राशि

Highlightsमुख्यमंत्री अशोक गलहतो ने कहा,  229 प्रतिभावान खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नौकरी दी जाएगीराजस्थान सरकार ने अंतराष्ट्रीय पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार राशी को बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया है।

जयपुरः राजस्थान सरकार ने एथलीटों के लिए सरकारी नौकरी में 2 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसकी घोषणा शनिवार बूंदी के नैनवां में राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक की ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं के समापन समारोह में की। इसके साथ ही खिलाड़ियों के लिए पेंशन दिए जाने की भी बात कही।

कोच और खिलाड़ियों के लिए पेंशन

मुख्यमंत्री अशोक गलहतो ने कहा,  229 प्रतिभावान खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न नौकरी देने के साथ कोच और खिलाड़ियों के लिए पेंशन का भी प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही सरकार ने अंतराष्ट्रीय पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए पुरस्कार राशी को बढ़ाकर 3 करोड़ रुपए कर दिया है।

गहलतो ने कहा- हमारा प्रयास है ओलम्पिक,एशियाड, कॉमनवेल्थ खेलों जैसी प्रतिस्पर्द्धाओं में देश के खिलाड़ी बड़ी संख्या में मेडल लेकर आएं। प्रदेश के खिलाड़ियों की प्रतिभा को तराशने,उनको राष्ट्रीय, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्द्धाओं हेतु तैयार करने में राज्य सरकार की यह पहल बड़ी भूमिका निभाएगी।

मॉडल स्टेडियम के निर्माण की घोषणा

राजस्थान सीएम ने कहा, पूर्व कार्यकाल में बनाई गई योजना से आज चंबल का पानी भीलवाड़ा जिले को मिल रहा है। उन्होंने जिले के शिवचरण माथुर कॉलेज में विज्ञान संकाय खोलने की घोषणा की। साथ ही जिले की प्रत्येक पंचायत समिति में एक करोड़ की लागत से मॉडल स्टेडियम के निर्माण की घोषणा की।

3.5 करोड़ रूपए की लागत से स्वास्थ्य केंद्र के नवीन भवन निर्माण

इसके अलावा बीगोद में 3.5 करोड़ रूपए की लागत से स्वास्थ्य केंद्र के नवीन भवन निर्माण, आरजिया में 2 करोड़ की लागत से पर्यावरण प्रशिक्षण केंद्र, 16 लाख रूपए की लागत से राजकीय बालिका विद्यालय भीलवाड़ा में सिंथेटिक वॉलीबॉल कोर्ट का निर्माण किया जाएगा। स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के प्रयास तहत राजस्थान सरकार ने बूंदी के देई अस्पताल में बेडों की संख्या 30 से बढ़ाकर 50 करने की घोषणा की। साथ ही नैनवां में कृषि गौण मण्डी के लिए 50 बीघा भूमि के आवंटन की भी घोषणा की।

अशोक गहलतो ने कहा-  जिले में बायो मेथेनेशन प्लांट हेतु अनुदान, जिले के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में खेल सामग्री एवं 2 लाख रूपए की लागत से पुस्तकालय हेतु पुस्तकें एवं पाठ्य सामग्री सहित कुल 70 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की घोषणा की गई है।

बीते दिनों अशोक गहलोत ने कहा था कि राज्य में जल्द ही ग्रामीण ओलंपिक की तरह शहरी ओलंपिक खेल भी कराएंगे। उन्होंने कहा था, देश और प्रदेश में सामाजिक सद्भाव बढ़ाने में ऐसे खेल आयोजनों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। साथ ही, ग्रामीण खेल प्रतिभाएं राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ सकेंगी। जल्द ही ग्रामीण ओलंपिक की तरह शहरी ओलंपिक खेल भी कराएंगे।

Web Title: Rajasthan 2 per reservation in government jobs for athletes pension to coaches and sportspersons increased prize money

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे