राहुल गांधी बोले- 'मैंने गीता पढ़ी है, कई उपनिषद पढ़े हैं, भाजपा जो करती है उसमें हिंदू धर्म जैसा कुछ भी नहीं, वह बस सत्ता चाहती है'

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 10, 2023 08:44 PM2023-09-10T20:44:50+5:302023-09-10T20:46:18+5:30

बातचीत के दौरान भारत में 'हिंदू राष्ट्रवाद' के उभार के बारे में एक सवाल पर राहुल गांधी ने कहा, "मैंने गीता पढ़ी है, कई उपनिषद पढ़े हैं, मैंने कई हिंदू धर्म से जुड़ी किताबें पढ़ी हैं, भाजपा जो करती है उसमें हिंदू धर्म जैसा कुछ भी नहीं है, बिल्कुल भी नहीं।"

Rahul Gandhi said I have read Geeta nothing like Hinduism in what BJP does | राहुल गांधी बोले- 'मैंने गीता पढ़ी है, कई उपनिषद पढ़े हैं, भाजपा जो करती है उसमें हिंदू धर्म जैसा कुछ भी नहीं, वह बस सत्ता चाहती है'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों यूरोप के दौरे पर हैं

Highlightsकांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों यूरोप के दौरे पर हैंराहुल गांधी ने पेरिस में छात्रों और शिक्षाविदों के साथ चर्चा कीकहा- हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है, वह बस सत्ता चाहती है

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों यूरोप के दौरे पर हैं। राहुल गांधी इस दौरान मीडिया और कई अन्य समूहों से लगातार बातचीत भी कर रहे हैं। राहुल विदेशी धरती से भी बीजेपी और केंद्र की मोदी सरकार पर हमला करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं। इसी क्रम में राहुल गांधी ने पेरिस में फ्रांस के अग्रणी सामाजिक विज्ञान संस्थान ‘साइंसेज पीओ यूनिवर्सिटी’ में छात्रों और शिक्षाविदों के साथ चर्चा की। बातचीत के दौरान गांधी ने अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’, विपक्षी दलों के गठबंधन द्वारा भारत के लोकतांत्रिक ढांचों को बचाने की लड़ाई और बदलती वैश्विक व्यवस्था और अन्य प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की।

बातचीत के दौरान भारत  में 'हिंदू राष्ट्रवाद' के उभार के बारे में एक सवाल पर गांधी ने कहा, "मैंने गीता पढ़ी है, कई उपनिषद पढ़े हैं, मैंने कई हिंदू धर्म से जुड़ी किताबें पढ़ी हैं, भाजपा जो करती है उसमें हिंदू धर्म जैसा कुछ भी नहीं है, बिल्कुल भी नहीं।" इस बाचतीत का एक वीडियो रविवार को जारी किया गया।

कांग्रेस नेता ने कहा, "मैंने हिंदू धर्म से जुड़ी किसी किताब में नहीं पढ़ा और ना ही किसी विद्वान हिंदू व्यक्ति से यह सुना कि आपको अपने से कमजोर लोगों को आतंकित करना चाहिए, उन्हें नुकसान पहुंचाना चाहिए। तो, ये विचार, ये शब्द, हिंदू राष्ट्रवाद, ये गलत शब्द है।" राहुल ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, "वे हिंदू राष्ट्रवादी नहीं हैं। उनका हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। वे किसी भी कीमत पर सत्ता हासिल करना चाहते हैं और वे सत्ता पाने के लिए कुछ भी करेंगे। वे कुछ लोगों का प्रभुत्व चाहते हैं। उनमें हिंदू (धर्म जैसा) कुछ भी नहीं है।"

देश में दलित और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ हिंसा के मामलों के बारे में पूछे जाने पर गांधी ने कहा कि इस मुद्दे से निपटने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता है और विपक्षी दल उस लड़ाई के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा और आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) जो करने की कोशिश कर रहे हैं, उसका मूल उद्देश्य निचली जातियों, अन्य पिछड़ी जातियों, आदिवासियों और अल्पसंख्यक समुदायों की अभिव्यक्ति, भागीदारी को रोकना है।

राहुल ने कहा कि मेरे लिए, वह भारत जहां किसी दलित व्यक्ति या मुस्लिम व्यक्ति, आदिवासी व्यक्ति, उच्च जाति के व्यक्ति, किसी के भी साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है, उस पर हमला किया जा रहा है, यह वह भारत नहीं है जो मैं चाहता हूं। यूरोप का दौरा कर रहे गांधी ने कहा कि अगर कल सुबह प्रधानमंत्री यह फैसला कर लें कि भारत में कोई अहंकारपूर्ण आचरण या कोई हिंसा नहीं करेगा, तो यह रुक जाएगा। देश का नेतृत्व जो विचार देता है वह लोगों को आकार देता है।

कांग्रेस नेता ने अपने खिलाफ 24 कानूनी मामलों की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह भी भारतीय इतिहास में पहली बार हुआ कि किसी को आपराधिक मानहानि के लिए अधिकतम सजा दी गई। लेकिन उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत के लोकतांत्रिक ढांचे को बनाए रखने की लड़ाई जारी है और बहुत जीवंत है।

राहुल ने देश के नाम को लेकर जारी बहस के बारे में पूछे जाने पर कहा कि इंडिया और भारत दोनों संविधान में उल्लिखित हैं।  सरकार अजीब तरीके से काम कर रही है क्योंकि उसे विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस’ (इंडिया) के नाम से चिढ़ है।  जो लोग किसी भी चीज का नाम बदलना चाहते हैं वे मूल रूप से इतिहास को नकारने की कोशिश कर रहे हैं। मामले के तथ्य यह हैं कि, चाहे हम इसे पसंद करें या हमें यह पसंद न हो, हमारा एक इतिहास है। हम पर अंग्रेजों ने शासन किया, हमने अंग्रेजों से लड़ाई की, हमने अंग्रेजों को हराया।

Web Title: Rahul Gandhi said I have read Geeta nothing like Hinduism in what BJP does

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे