आगरा: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पत्नी ब्रिगिट के साथ किया ताज का दीदार

By भारती द्विवेदी | Published: March 11, 2018 07:02 PM2018-03-11T19:02:11+5:302018-03-11T19:16:55+5:30

12 मार्च को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वाराणसी जाएंगे, जहां पीएम मोदी और राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों गंगा दर्शन समेत कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

President of France Emmanuel Macron and his wife Brigitte Macron visit the Taj Mahal in Agra | आगरा: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पत्नी ब्रिगिट के साथ किया ताज का दीदार

आगरा: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पत्नी ब्रिगिट के साथ किया ताज का दीदार

आगर, 11 मार्च: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों अपनी पत्नी ब्रिगिट के साथ ताजमहल का दीदार करने पहुंचे हैं। यहां पर राष्ट्रपति मैक्रों और उनकी पत्नी तकरीबन एक घंटे का समय साथ गुजारेंगे। उसके बाद दोनों दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। राष्ट्रपति मैक्रों और उनकी पत्नी के दौरे की वजह से शाम चार बजे से ताजमहल में आम लोगों की इंट्री रोक दी गई थी।


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 9 मार्च को चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं। राष्ट्रपति के स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी की थी।  10 मार्च को दोनों देशों में 14 बेहद अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इनमें रक्षा, सुरक्षा, हाई-टेक्नोलॉजी, अंतरिक्ष, परमाणु, रेलवे, मेट्रो सिटी जैसे समझौते शामिल हैं।

11 मार्च को भारत में हुए पहले सौर ऊर्जा शिखर सम्मेलन में शिरकत किए। इस मौके पर उन्होंने भारत में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में 70 करोड़ यूरो के निवेश की भी बात कही।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'रक्षा क्षेत्र में भारत के फ्रांस से संबंध गहन है। फ्रांस, भारत का सबसे विश्वस्त रक्षा सहयोगी है। दोनों देशोंक की सेनाओं के बीच युद्ध अभ्यासों का नियमित आयोजन होता है। रक्षा उपकरणों में फ्रांस हमें सहयोग देता है।

Web Title: President of France Emmanuel Macron and his wife Brigitte Macron visit the Taj Mahal in Agra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे