पीएम मोदी ने की घोषणा, इराक में मारे गए 39 भारतीयों के परिवारों को मिलेेंगे 10-10 लाख

By स्वाति सिंह | Published: April 3, 2018 12:50 PM2018-04-03T12:50:28+5:302018-04-03T13:04:46+5:30

गृह राज्यमंत्री वी के सिंह ने इराक में मारे गए भारतीय नागरिकों के शवों के अवशेष परिजनों को सौंप दिया है।

PM Narendra modi announces ex-gratia payment of Rs 10 lakh each to families of those killed in Iraq's Mosul | पीएम मोदी ने की घोषणा, इराक में मारे गए 39 भारतीयों के परिवारों को मिलेेंगे 10-10 लाख

पीएम मोदी ने की घोषणा, इराक में मारे गए 39 भारतीयों के परिवारों को मिलेेंगे 10-10 लाख

नई दिल्ली, 3 अप्रैल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मोसुल में मारे गए भारतीयों के परिवार को 10 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है। उत्तरी इराक में बंधक बनाकर मारे गए भारतीय मजदूरों के शव के अवेशष सोमवार को स्वदेश लाया गया हैं। इन्हें रविवार को बगदाद में भारतीय अधिकारियों के हवाले कर दिया गया था। विदेश राज्यमंत्री वी के सिंह ने मोसुल की उड़ान भरने से पहले बताया था कि एक केस अभी भी पेंडिंग है इसलिए 38 शव की स्वदेश वापस लाए जाएंगे। भारत आने के बाद शवों को लेकर वी के सिंह अमृतसर और पटना जाकर उनके परिजनों को सौंपा।

इराक में मारे गए लोगों के अवशेष परिजनों के सुपुर्द, दिल्ली लौटे वीके सिंह ने कही ये बातें

इराक के एक अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस अखबार को बताया था कि सभी 39 भारतीयों के शवों को बगदाद के फोरेसिंक साइंस विभाग के मेडिको लीगल इंस्टीट्यूट के मुर्दाघर में एक फ्रीजर में रखा गया था।  बता दें कि सुषमा स्वराज ने राज्य सभा में जानकारी दी थी कि इराक के बदूश में एक टीले में शवों के होने की सूचना मिलने के बाद जब उसकी जाँच हुई तो वहाँ बहुत बड़ी संख्या में दफनाए गए शव मिले। इन शवों में ही उन भारतीयों के शव भी थे जिन्हें इस्लामिक स्टेट ने बंधक बनाया था।

वीके सिंह ने कहा- गैर-कानूनी तरीके से इराक गए थे मारे गए 39 भारतीय, कहीं नहीं मिला रिकॉर्ड

गौरतलब है कि गृह राज्यमंत्री वी के सिंह ने इराक में मारे गए भारतीय नागरिकों के शवों के अवशेष परिजनों को सौंप दिया है। अमृतसर और पटना के दौरे पर दिल्ली लौटे वी के सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने इस मामले में राजनीति करने की कोशिश की है। उन्हें हर चीज में नकारात्मकता दिखाई देती है। देश और गरीब से जुड़े मसलों में राजनीति नहीं करनी चाहिए। सिंह ने पत्रकारों से कहा कि इराक में मारे गए बिहार के छह लोगों में से पांच के डीएनए का शत प्रतिशत मिलान हो गया है और राजू यादव नाम के व्यक्ति के डीएनए मिलान पूरी तरह नहीं हो सका है। उसके लिए दोबारा सैंपल भेजे गए हैं।

इराक से भारत लाए गए 38 भारतीयों के शव, परिजनों ने लेने से किया इनकार, रखी ये माँग

Web Title: PM Narendra modi announces ex-gratia payment of Rs 10 lakh each to families of those killed in Iraq's Mosul

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे