पेंग्विन ने फिल्मकार सत्यजीत रे की दो पुस्तकों के अधिकार हासिल किए

By भाषा | Published: December 16, 2021 01:46 PM2021-12-16T13:46:48+5:302021-12-16T13:46:48+5:30

Penguin acquires rights to two books by filmmaker Satyajit Ray | पेंग्विन ने फिल्मकार सत्यजीत रे की दो पुस्तकों के अधिकार हासिल किए

पेंग्विन ने फिल्मकार सत्यजीत रे की दो पुस्तकों के अधिकार हासिल किए

नयी दिल्ली, 16 दिसंबर पेंग्विन रेंडम हाउस इंडिया ने प्रख्यात फिल्मकार दिवंगत सत्यजीत रे की दो पुस्तक के अधिकार हासिल करने की घोषणा की है।

विख्यात कलाकार की पूर्व में अप्रकाशित इन पुस्तकों का संपादन उनके पुत्र संदीप रे ने किया है। इन पुस्तकों को 2023 से ‘द पेंग्विन रे लाइब्रेरी’ के तत्वावधान में प्रकाशित किया जाएगा।

पहली पुस्तक का शीर्षक होगा, ‘‘फेलूदा इन गोल्डन फोर्टरेस’’। यह रे के विख्यात जासूसी उपन्यास ‘‘सोनार केल्ला’’ का अंग्रेजी अनुवाद है।

यह पुस्तक 1971 में पहली बार बांग्ला में प्रकाशित हुई थी और 1974 में इस पर फिल्म बनी थी जिसमें बांग्ला के मशहूर अभिनेता सौमित्र चटर्जी ने रे द्वारा रचित निजी जासूस फेलूदा की भूमिका निभाई थी।

रे न केवल फिल्मकार थे बल्कि उन्होंने पटकथा लेखन, रेखाचित्र कला और संगीत को स्वरबद्ध करने में भी हाथ आजमाये थे।

संदीप ने कहा, ‘‘’पहली फेलूदा फिल्म होने के कारण सोनार केल्ला मेरी और बाबा, दोनों की पसंदीदा फिल्म थी। फिल्म का प्लाट, चित्रांकन, चरित्र सभी शानदार हैं। ‘‘सोनार केल्ला’ पर आगामी पुस्तक कुछ ऐसी पुरानी सामग्री को सामने लायेगी जो पहले कभी नहीं देखी गयी। इसमें इस मशहूर फिल्म से संबंधित उनके लेखन, रेखाचित्र और फोटोग्राफ भी शामिल होंगे। मुझे विश्वास है कि पूरे विश्व में यह रे के प्रशंसकों के लिए एक सौगात होगी।’’

दूसरी पुस्तक महान फिल्मकार के कुछ विशिष्ट निबंध और साक्षात्कारों का संग्रह होगा जिसका चयन एवं संपादन संदीप रे ने किया है। इनमें सत्यजीत रे के जीवन, दर्शन और कार्यों की झलक मिलेगी। यह पुस्तक 2024 में आएगी।

कार्यकारी संपादक, पेंग्विन रेंडम हाउस इंडिया, प्रेमांका गोस्वामी ने कहा, ‘‘सोनार केल्ला रे की सर्वाधिक लोकप्रिय कहानियों में से एक है जिसे सभी पसंद करते हैं। सत्यजीत रे द्वारा किया गया यह अनुवाद हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है..इसके अलावा निबंध और साक्षात्कार की पुस्तक एक मूल्यवान खजाना होगी। हम पेंग्विन की ओर से इन पुस्तकों को प्रकाशित करने पर सम्मानित और रोमांचित महसूस कर रहे हैं। ’’

पेंग्विन रे लाइब्रेरी रे के अप्रकाशित एवं उनकी निगरानी में हुए रचनात्मक कार्यों की एक श्रृंखला है जो 2019 में शुरू हुई थी। इसके तहत पेंग्विन सत्यजीत रे सोसाइटी के साथ मिलकर पुस्तकें प्रकाशित कर रही है। संदीप रे इस सोसाइटी के सचिव हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Penguin acquires rights to two books by filmmaker Satyajit Ray

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे