लाइव न्यूज़ :

Padma Awards 2024 nominations: 15 सितंबर तक स्वीकार होंगे सुझाव और नामांकन, पद्म पुरस्कारों को लेकर सरकार ने की घोषणा

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 14, 2023 3:22 PM

Padma Awards 2024 nominations: अगले साल दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन और अनुशंसाओं की ऑनलाइन प्रक्रिया इन दिनों जारी है और इसकी अंतिम तिथि आगामी 15 सितंबर है।

Open in App
ठळक मुद्देघोषणा गणतंत्र दिवस, 2024 पर की जाएगी।ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। गृह मंत्रालय ने आम लोगों से पुरस्कारों के लिए अपने नामांकन और सिफारिशें भेजने के लिए कहा है।

Padma Awards 2024 nominations: केंद्र सरकार ने प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कार 2024 के लिए नामांकन या सिफारिशों की समय सीमा बढ़ा दी है। पद्म पुरस्कार पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में शामिल हैं। घोषणा गणतंत्र दिवस, 2024 पर की जाएगी।

पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन और सिफारिशें 1 मई से खुली हैं और इन्हें ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। 1954 में स्थापित पद्म पुरस्कार देश के कुछ सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। इनकी घोषणा पारंपरिक रूप से हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आम लोगों से पुरस्कारों के लिए अपने नामांकन और सिफारिशें भेजने के लिए कहा है। उसका यह भी कहना है कि नामांकन और सिफारिशें केवल राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट अवार्ड्स डॉट जीओवी डॉट इन’ पर ऑनलाइन दी जा सकती हैं। पद्म पुरस्कार - पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में शामिल हैं।

सभी नागरिक स्व-नामांकन सहित नामांकन और सिफारिशें कर सकते हैं। ये पुरस्कार 'विशिष्ट कार्य' को स्वीकार्यता के तौर पर दिए जाते हैं। कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामले, सिविल सेवा जैसे सभी क्षेत्रों, व्यापार एवं उद्योग में विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों और सेवा के लिए पद्म सम्मान से नवाजा जाता है।

जाति, व्यवसाय, पद या लैंगिक भेदभाव के बिना सभी व्यक्ति इन पुरस्कारों के लिए पात्र हैं। चिकित्सकों और वैज्ञानिकों को छोड़कर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में काम करने वाले सरकारी कर्मचारी पद्म पुरस्कार के लिए पात्र नहीं हैं। वर्ष 1954 में स्थापित इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है।

अधिकारियों ने कहा कि मोदी सरकार ने पद्म पुरस्कारों को "पीपुल्स पद्म" (जनता के पद्म) में बदल दिया है। उन्होंने कहा कि यह सरकार महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गों, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग व्यक्तियों और जो समाज के लिए निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं, उनमें से प्रतिभाशाली व्यक्तियों की पहचान करने के लिए ठोस प्रयास कर रही है।

नामांकन और सिफ़ारिशों में उपरोक्त पोर्टल पर उपलब्ध प्रारूप में निर्दिष्ट सभी प्रासंगिक विवरण शामिल होने चाहिए, जिसमें अधिकतम 800 शब्दों में व्यक्ति की विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों और सेवा का ब्यौरा हो। 

टॅग्स :पद्म अवॉर्ड्सपद्म भूषणपद्म विभूषणपद्म श्रीभारत सरकार
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारIndian Bank: उच्च ऋण वृद्धि के जरिए बैंकों की जोखिम उठाने की क्षमता, फिच रेटिंग्स ने कहा- साख महत्वपूर्ण

कारोबारSpice Products Import Guidelines: मसाला उत्पाद को लेकर हंगामा, हांगकांग और सिंगापुर ने एमडीएच और एवरेस्ट को किया बैन, ईटीओ ने जारी किया गाइडलाइन, पढ़िए

कारोबारPetroleum Marketing Company BPCL: पांच साल में 1.7 लाख करोड़ रुपये का निवेश, बीपीसीएल ने कहा- इन क्षेत्र में परियोजना शुरू करने की योजना, देखिए सूची

कारोबारHindu-Muslim population 1950-2015: मुसलमानों की आबादी में 43.15, जैन समुदाय घटकर 0.36 प्रतिशत, हिंदुओं की आबादी में 7.82 प्रतिशत की कमी, रिपोर्ट में कई खुलासे

कारोबारHousehold Net savings: परिवारों की शुद्ध बचत तीन वर्षों में नौ लाख करोड़ रुपये घटी, 2022-23 में 14.16 लाख करोड़ पर, देखें वर्षवार आंकड़े

भारत अधिक खबरें

भारत"पीएमएलए का असली नाम 'प्रधानमंत्री की लाल आंख' है", कपिल सिब्बल ने ईडी की धारा को लेकर नरेंद्र मोदी पर कसा तंज

भारतब्लॉग: शहादत ने किया था आतंकवाद के प्रति जागरूक

भारतजयंत सिन्हा से नाराज हुई भारतीय जनता पार्टी, कारण बताओ नोटिस भेजा, जानें क्या है मामला

भारत"विदेश मंत्री जयशंकर किर्गिस्तान में भारतीय छात्रों पर हो रहे हमलों पर ध्यान दें, हो सके तो छात्रों की स्वदेश वापसी हो", असदुद्दीन ओवैसी ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024 : तिब्बती, जापानी, चीनी मूल के लोग भी देते हैं वोट