Omicron: क्या भारत बूस्टर खुराक की अनुमति देगा? जानिए केंद्रीय विशेषज्ञ पैनल ने क्या कहा?

By अनिल शर्मा | Published: December 11, 2021 08:58 AM2021-12-11T08:58:06+5:302021-12-11T09:08:00+5:30

सरकार ने शुक्रवार को संसद को सूचित किया कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह और कोविड -19 के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह वर्तमान में विचार-विमर्श कर रहे हैं और कोविड -19 के खिलाफ बूस्टर खुराक की आवश्यकता पर विचार किया जा रहा है...

omicron Will india allow booster doses central expert panel sii said this | Omicron: क्या भारत बूस्टर खुराक की अनुमति देगा? जानिए केंद्रीय विशेषज्ञ पैनल ने क्या कहा?

Omicron: क्या भारत बूस्टर खुराक की अनुमति देगा? जानिए केंद्रीय विशेषज्ञ पैनल ने क्या कहा?

Highlightsसीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बूस्टर खुराक दिए जाने का अनुरोध कियाकई राज्य वैक्सीन की बूस्टर खुराक की मांग कर रहे हैं60 से अधिक देशों में बूस्टर खुराक दी जा रही है

नई दिल्लीः कोविड-19 का नया वैरिएंट ओमीक्रॉन अबतक 59 देशों में फैल चुका है। वहीं भारत में इसके 26 मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें सर्वाधिक मामले मुंबई से हैं। ऐसे में लोगों की चिंताएं भी बढ़ रही हैं। इस बीच कोविशील्ड वैक्सीन के बुस्टर खुराक दिए जाने की बात भी उठने लगी है।

देश के केंद्रीय दवा प्राधिकरण के एक विशेषज्ञ पैनल ने शुक्रवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की संभावित बूस्टर खुराक को अधिकृत करने से पहले, पुणे- आधारित फर्म को अनुमोदन के लिए एक प्रस्ताव और औचित्य के साथ प्राधिकरण के समक्ष स्थानीय क्लीनिकल ट्रायल डेटा प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी।

गौरतलब है कि युनाइटेड किंगडम में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित, ChAdOx1 nCoV-19 यहां सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा कोविशील्ड ब्रांड नाम के तहत बेचा जाता है।

सीरम इंस्टीट्यूट ने बूस्टर खुराक दिए जाने का अनुरोध किया

पुणे स्थित SII ने 1 दिसंबर को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से कोविशील्ड को बूस्टर खुराक के रूप में अधिकृत करने का अनुरोध किया था जिसमें देश में नए कोरोनावायरस वैरिएंट के उद्भव और उस बढ़ती चिंता से निपटने के लिए टीकों के पर्याप्त स्टॉक का हवाला दिया गया था।

SII में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने भी यूके की दवाओं और स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों की नियामक एजेंसी का हवाला दिया, जो एस्ट्राजेनेका ChAdOx1 nCoV-19 वैक्सीन की बूस्टर खुराक को आगे बढ़ा रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, SII के अधिकारी ने केंद्रीय प्राधिकरण को अपनी याचिका प्रस्तुत करते हुए, इस तथ्य का हवाला दिया कि कई देशों ने पहले ही कोविड -19 टीकों की बूस्टर खुराक देना शुरू कर दिया है। और  यह दर्शाता है कि शायद यह समय है कि भारत को भी ऐसा करना शुरू कर देना चाहिए।

निदेशक प्रकाश कुमार सिंह के हवाले से कहा गया कि  देश में कोविशील्ड की कोई कमी नहीं है और उन लोगों से बूस्टर खुराक की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, जो पहले से ही चल रहे कोविड -19 महामारी और नए उपभेदों के उद्भव को देखते हुए दो खुराक ले चुके हैं। 

कई राज्य वैक्सीन की बूस्टर खुराक की कर रहे मांग

बता दें कि सिर्फ SII ही नहीं बल्कि  देश के कई राज्य वैक्सीन की बूस्टर खुराक की मंजूरी पर जोर दे रहे हैं। केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों ने भी हाल ही में केंद्र सरकार से ओमीक्रॉन पर बढ़ती चिंताओं के बीच उक्त बूस्टर खुराक की अनुमति देने पर निर्णय लेने का आग्रह किया है।

सरकार ने शुक्रवार को संसद को सूचित किया कि टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह और कोविड -19 के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह वर्तमान में विचार-विमर्श कर रहे हैं और कोविड -19 के खिलाफ बूस्टर खुराक की आवश्यकता और औचित्य के लिए वैज्ञानिक साक्ष्य पर विचार कर रहे हैं। .

60 से अधिक देशों में बूस्टर खुराक शुरू

स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने एक लिखित उत्तर में कहा कि www.ourworldindata.org पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, दुनिया भर के 60 से अधिक देशों ने पहले ही कोविड -19 वैक्सीन की बूस्टर खुराक को अधिकृत कर दिया है।

59 देशों में मिले ओमीक्रॉन के केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि अब तक 59 देशों में कोविड-19 के ओमीक्रॉन वैरिएंट के मामले मिले हैं। सरकार ने सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची साझा करते हुए बताया कि दुनियाभर में ओमीक्रॉन के 2,936 मामलों की पुष्टि हुई है जबकि संभावित मामलों की संख्या 78,064 है। यूके में ओमीक्रॉन के सर्वाधिक 817 मामले मिले हैं।

Web Title: omicron Will india allow booster doses central expert panel sii said this

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे