National Herald Case: ईडी के सामने कल फिर पेश होंगे राहुल गांधी, आज पूछताछ खत्म

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 13, 2022 10:00 PM2022-06-13T22:00:56+5:302022-06-13T22:12:53+5:30

National Herald Case: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड के मामले में ED ने तलब किया है। हजारों कार्यकर्ताओं ने देश में विरोध प्रदर्शन किया है। लोकतंत्र का गला घोंटा जा रहा है।

National Herald Case Congress leader Rahul Gandhi has been asked rejoin again tomorrow Sources | National Herald Case: ईडी के सामने कल फिर पेश होंगे राहुल गांधी, आज पूछताछ खत्म

 कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मंगलवार को फिर से ईडी के सामने पेश होने को कहा गया है।

Highlightsहरीश रावत, जयराम रमेश और कई अन्य नेताओं को हिरासत में ले लिया गया। सरकार पर तीखा हमला बोला और सरकार पर प्रतिशोध की राजनीति करने का आरोप लगाया। केंद्रीय एजेंसियों का लगातार दुरुपयोग किया जा रहा है।

National Herald Case: कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मंगलवार को फिर से ईडी के सामने पेश होने को कहा गया है। अधिकारी ने कहा कि आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष से 8.30 घंटे की पूछताछ हुई है। नेशनल हेराल्ड जांच मामले में फिर से शामिल होंगे।

इस बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत रघु शर्मा, मुकुल वासनिक, राजीव शुक्ला, अजय माकन, टीएस सिंह देव सहित पार्टी के अन्य नेताओं ने दिल्ली में पार्टी कार्यालय में बैठक की।

कांग्रेस ने कथित धनशोधन के मामले में राहुल गांधी की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेशी को लेकर सोमवार को केंद्र सरकार पर तीखा प्रहार किया और आरोप लगाया कि उसने जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करके देश में आतंक फैला दिया है।

गांधी ने पूर्वाह्न करीब 11 बजकर 10 मिनट पर मध्य दिल्ली में संघीय एजेंसी के मुख्यालय में प्रवेश किया। इसके बाद कुछ संक्षिप्त कानूनी कार्यवाही पूरी की गई और उनकी उपस्थिति दर्ज की गई। उनके प्रवेश के लगभग 20 मिनट बाद उनसे पूछताछ शुरू की गई।

अधिकारियों ने बताया कि उन्हें ईडी ने मध्याह्न भोजन के लिए अपराह्न करीब दो बजकर 10 मिनट पर जाने की अनुमति दी और वह अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे लौटे। यह जांच ‘नेशनल हेराल्ड’ समाचार पत्र के मालिकाना हक वाली ‘यंग इंडियन’ कंपनी में कथित वित्तीय अनियमितताओं से जुड़ी है। ‘नेशनल हेराल्ड’ को ‘एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड’ (एजेएल) द्वारा प्रकाशित किया जाता है और इस पर ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ का स्वामित्व है।

मुख्य विपक्षी दल ने यह दावा भी किया कि राहुल गांधी की ईडी के समक्ष पेशी पर पार्टी के ‘सत्याग्रह’ को रोकने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने नयी दिल्ली इलाके में ‘अघोषित आपातकाल’ लगा दिया। पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं और बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी के समर्थन में मार्च निकाला जिसके बाद पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में ले लिया।

कांग्रेस के मार्च और ‘सत्याग्रह’ को देखते हुए पुलिस ने ‘24 अकबर रोड’ (कांग्रेस मुख्यालय) जाने वाले कई रास्तों पर अवरोधक लगा दिए थे और इलाके में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी थी। इसको लेकर कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस कार्यालय के निकट सिर्फ बुल्डोजर नहीं दिख रहा है।

एपीजे अब्दुल कलाम रोड स्थित ईडी मुख्यालय तक जाने के लिए राहुल गांधी कांग्रेस मुख्यालय से पैदल निकले और इस मौके पर उनके साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता एवं कार्यकर्ता भी थे।

कांग्रेस ने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को दिल्ली में पार्टी के विरोध के दौरान आज पुलिस द्वारा धक्का दिए जाने के बाद उनकी बाईं पसली में फ्रैक्चर हो गया है। चिदंबरम ने ट्वीट कर बताया कि "डॉक्टरों ने कहा है कि अगर हेयरलाइन में दरार है, तो यह लगभग 10 दिनों में अपने आप ठीक हो जाएगा। मैं ठीक हूं और मैं कल अपने काम पर जाऊंगा।"

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एक वीडियो जारी कर कहा, ‘‘पूरे दिन कांग्रेस के नेताओं पर जानलेवा हमला किया गया। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल पर जानलेवा हमला बोला गया। सांसद शक्ति सिंह गोहिल पर हमला हुआ। कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पीटा गया।’’

उन्होंने यह भी दावा किया, ‘‘मोदी सरकार बर्बरता की हर हद पार कर गई। पूर्व गृह मंत्री पी.चिदंबरम के साथ पुलिस की धक्कामुक्की हुई, चश्मा ज़मीन पर फेंका गया, उनकी बायीं पसलियों में हेयरलाइन फ्रैक्चर है। सांसद प्रमोद तिवारी को सड़क पर फेंका गया। सिर में चोट और पसली में फ्रैक्चर है।’’ सुरजेवाला ने सवाल किया, ‘‘क्या यह प्रजातंत्र है? क्या विरोध जताना अपराध है?’’

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: National Herald Case Congress leader Rahul Gandhi has been asked rejoin again tomorrow Sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे