लाइव न्यूज़ :

MyGov युवाओं के लिए लाया है इंटर्नशिप प्रोग्राम, जानिए इसके बारे में

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 09, 2021 4:46 PM

इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए कोई नकद पारिश्रमिक नहीं मिलेगा। इंटर्नशिप पूरा होने पर सिर्फ इंटर्नशिप का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

Open in App
ठळक मुद्देइस इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए कोई नकद पारिश्रमिक नहीं मिलेगाMyGov द्वारा नियुक्त इंटर्न MyGov मानक आचार संहिता का पालन करेगा

नई दिल्लीः भारत सरकार ने युवाओं के लिए एक इंटर्नशिप प्रोग्राम लेकर आया है जिसके तहत स्नातक या पूर्वस्नातक छात्र इसमें हिस्सा ले सकते हैं।यह इंटर्न प्रोग्राम MyGov के साथ जुड़ने का एक सुनहरा मौका दे रहा है। इंटर्नशिप की न्यूनतम अवधि शामिल होने की तारीख से दो महीने होगी।

 भूमिकाएं और जिम्मेदारियां यह इंटर्नशिप पूर्णकालिक है जिसे इंटर्नी के लिए एक विश्व स्तरीय सीखने का अनुभव बनने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें आपको अनुभवी नीति, प्रबंधन और संचार विशेषज्ञों द्वारा दी गई सलाह के जरिए सीखने का अवसर मिलेगा। इसमें ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट दोनों ही छात्र हिस्सा ले सकते हैं।

इंटर्न के लिए प्रस्तावित क्षेत्र

MyGov के समग्र कामकाज में प्रबंधन टीम शामिल है। सार्वजनिक नीति की समझ के साथ-साथ प्रबंधकीय और समन्वय कौशल की आवश्यकता है।

पार्टनरशिप टीम, विभिन्न मंत्रालयों के साथ जुड़ाव में शामिल है। मजबूत पारस्परिक कौशल और सार्वजनिक नीति की समझ की आवश्यकता है।

वेबसाइट और सोशल मीडिया के माध्यम से सूचना प्रसार में शामिल सोशल मीडिया, अनुसंधान और रचनात्मक टीम की जरूरत है। एक नीतिगत पृष्ठभूमि, शोध क्षमता और अच्छे लेखन कौशल की आवश्यकता है।

एचआर टीम, भर्ती और दैनिक एचआर परिचालन गतिविधियों में शामिल है।

वेबसाइट और सोशल मीडिया के लिए इन्फोग्राफिक्स, लोगो, बैनर आदि डिजाइन करने में शामिल ग्राफिक्स डिजाइनिंग। इस क्षेत्र में डिजाइन प्रशिक्षण की आवश्यकता है।

आईटी/टेक-डेवलपमेंट और सॉफ्टवेयर टेस्टिंग जो mygov प्लेटफॉर्म को तकनीकी सहायता साबित करने में शामिल है। इन क्षेत्रों में उपयुक्त कौशल की आवश्यकता है।

 ऐसे लोगों की आवश्यकताएं हैं-

-स्नातक या पूर्वस्नातक- मौखिक और लिखित संचार कौशल होना चाहिए-वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट, प्रेजेंटेशन, सोशल मीडिया टूल्स, -कंप्यूटर ग्राफिक्स डिजाइनिंग में प्रवीणता हो-सीखने और काम करने के लिए उत्सुक और नया करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने की इच्छा हो

इंटर्नशिप की अवधिइंटर्नशिप की न्यूनतम अवधि शामिल होने की तारीख से दो महीने होगी, जिसे उम्मीदवार के प्रदर्शन, विभाग की आवश्यकता और इंटर्न द्वारा विभाग के साथ बिताने के लिए तैयार समय के आधार पर बढ़ाया जा सकता है।

 आचार संहिताMyGov द्वारा नियुक्त इंटर्न MyGov मानक आचार संहिता का पालन करेगा - जिसे चयनित इंटर्न के शामिल होने से पहले साझा किया जाएगा।

 पारिश्रमिकइस इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए कोई नकद पारिश्रमिक नहीं मिलेगा। इंटर्नशिप पूरा होने पर सिर्फ इंटर्नशिप का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

इंटर्नशिप का प्रमाण पत्रइंटर्नशिप की प्रतियोगिता और सक्षम प्राधिकारी द्वारा विधिवत प्रतिहस्ताक्षरित और स्वीकृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर MyGov द्वारा इंटर्नशिप का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

टॅग्स :भारतMinistry of Culture
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

भारत अधिक खबरें

भारतझारखंड दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर साधा जमकर निशाना, कहा- इन्होंने भ्रष्टाचार से नोटों के अंबार खड़े किए

भारतBihar LS Elections 2024: मोदी के बिहार दौरे पर लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप ने कसा तंज, कहा-प्रधानमंत्री को लालू यादव से मोह

भारतSwati Maliwal Assault Case: सीएम केजरीवाल के घर के CCTV का डीवीआर जब्त, दिल्ली पुलिस लैपटॉप भी ले गई साथ

भारतLok Sabha Elections 2024: "ये चुनाव 'राम भक्त' और 'राम द्रोहियों' के बीच है, जनता उन्हें सत्ता में लाएगी, जो राम को लेकर आये हैं", योगी आदित्यनाथ का विपक्ष पर हमला

भारत5 साल में 50 लाख से ज्यादा बड़े पेड़ खेतों से गायब हुए, नीम, जामुन, महुआ जैसे छायादार पेड़ तेजी से घट रहे हैं, शोध में आया सामने