लाइव न्यूज़ :

केंद्रीय विद्यालयों में अब सांसद कोटा से नहीं हो सकेगा दाखिला, लगाई गई रोक; ऐसे बच्चों को दी जाएगी प्राथमिकता

By विनीत कुमार | Published: April 15, 2022 7:52 AM

केंद्रीय विद्यालयों में सांसद कोटे से दाखिले पर रोक लगा दी गई है। इससे पहले हर सांसद के पास 10 सीटों का कोटा रहता था। कई सांसदों को भी इस संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

Open in App
ठळक मुद्देकेंद्रीय विद्यालयों में सांसद कोटे पर सरकार ने फिलहाल के लिए रोक लगा दी है।हर सांसद के पास केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले के लिए 10 सीटों का कोटा रहता था।केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कोटा पिछले साल खत्म किया जा चुका है, कुछ अन्य संस्थाओं और पदाधिकारियों के भी कोटे खत्म।

नई दिल्ली: देश भर के केंद्रीय विद्यालयों (केवी) में सांसद कोटे से दाखिले पर फिलहाल सरकार की ओर से रोक लगा दी गई है। हर सांसद के पास केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले के लिए 10 सीटों का कोटा रहता था। ऐसे में 7800 से ज्यादा सीटों पर सांसदों के जरिए दाखिला हो सकता था। हालांकि अब इस व्यवस्था पर रोक रहेगी। इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय का कोटा पिछले साल खत्म किया जा चुका है। इसके तहत 450 विद्यार्थियों को दाखिला देने की व्यवस्था थी। 

सूत्रों के मुताबिक सरकार इस पूरे मामले पर एक समिति गठित कर इसे तर्कसंगत बनाने के उपाय करेगी। इसलिए तत्काल प्रभाव से फिलहाल सांसदों के कोटे पर रोक लगाई गई है। केंद्रीय विद्यालय में कुछ अन्य संस्थाओं और पदाधिकारियों के भी कोटे हैं, इन पर भी फिलहाल रोक रहेगी। कोटा भविष्य में फिर बहाल होगा या नहीं, इस बारे में फिलहाल कुछ भी साफ नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा कई सांसदों को यह जानकारी उपलब्ध कराई गई है कि अब वे सांसद कोटा के तहत दाखिले के लिए सिफारिश न भेजें। 

पिछले साल सुशील मोदी ने राज्य सभा में उठाया था विषय

केवी में सांसदों का कोट खत्म करने की बात पिछले साल भी चर्चा में आई थी। भाजपा के सांसद सुशील मोदी ने केंद्रीय विद्यालयों के दाखिले में सांसदों का कोटा समाप्त किए जाने की मांग उठाई। उन्होंने दावा किया कि यह कोटा ही कई सांसदों के हारने का कारण बन रहा है। 

सुशील कुमार मोदी ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि जब नवोदय विद्याालयों, केंद्रीय विश्वविद्यालयों, आईआईटी और आईआईएम जैसे संस्थानों में सांसदों को दाखिले का अधिकार नहीं है तो केंद्रीय विद्यालयों में यह अधिकार क्यों दिया गया है। 

उन्होंने कहा था कि एक-एक सांसद के पास हजार दो हजार लोग दाखिले के लिए आग्रह लेकर आते हैं लेकिन वह केवल 10 लोगों को ही खुश कर पाते हैं। इसकी वजह से लोगों में सांसद के प्रति नाराजगी बढ़ जाती है।

कोरोना से माता-पिता को खोने वाले बच्चों को प्राथमिकता

इस बीच केंद्रीय विद्यालय संगठन ने फैसला किया है कि इस बार उन छात्रों को प्राथमिकता के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा, जिन्होंने कोरोना महामारी की वजह से अपने माता-पिता को खो दिया है। इस वर्ष कक्षा एक से 12वीं तक किसी भी कक्षा के लिए सभी केंद्रीय विद्यालय में इस नियम का पालन किया जाएगा।

टॅग्स :केंद्रीय विद्यालय संगठन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतParliament Winter Session 2022: केंद्रीय विद्यालयों में 12723 शिक्षक पद और 1422 गैर शिक्षक पद रिक्त, जानें आईआईटी-आईआईएम का हाल

क्राइम अलर्टकेंद्रीय विद्यालय के 9वीं के छात्र को सीनियर्स द्वारा जबरन पिलाया गया पेशाब, स्कूल ने जब कुछ नहीं लिया एक्शन तो पीड़ित के पिता ने किया पुलिस केस

भारत‘केंद्रीय विद्यालयों जैसे स्कूल यूनिफॉर्म के रंग के हिजाब की मिले अनुमति’

भारतCTET Answer Key 2021: सीटीईटी की ‘आंसर की’, क्वेश्चन पेपर और रिस्पॉन्स शीट जारी, पाएं डायरेक्ट डाउनलोड लिंक, ऐसे करें ऑनलाइन चेक

पाठशालाKVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालय ने जारी की एडमिशन की पहली सूची, दाखिले के लिए चाहिए ये डाक्यूमेंट्स

भारत अधिक खबरें

भारतEVM Row: राहुल गांधी ने ईवीएम को बताया 'ब्लैक बॉक्स', चुनाव आयोग से पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए कहा

भारतMumbai North West LS seat row: उद्धव गुट की शिवसेना खटखटाएगी अदालत का दरवाजा , कहा 'हमने सीट जीत ली है'

भारतBihar Politics News: सीएम नीतीश कुमार के बेटे निशांत को राजनीति में लाने की मांग, विद्यानंद विकल ने फेसबुक पोस्ट लिखा, पढ़िए

भारतAssembly Polls 2024 UPDATES: महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू कश्मीर के लिए चुनाव प्रभारी एवं सह-प्रभारियों की नियुक्ति, देखें लिस्ट

भारतKanchanJunga Express: यात्रीगण कृपया ध्यान दें... असुविधा के लिए खेद है, 19 ट्रेन की गई रद्द