दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष पर फैसला आज, सोनिया गांधी के आवास पर होगी बैठक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 27, 2019 01:37 PM2019-08-27T13:37:35+5:302019-08-27T13:40:56+5:30

सोनिया गांधी इससे पहले 14 मार्च, 1998 से 16 दिसंबर, 2017 तक कांग्रेस अध्यक्ष रह चुकी हैं और उनके अध्यक्ष रहते 2004 से 2014 तक पार्टी केंद्र में सत्तासीन रही।

Meeting to decide Delhi Congress President to be held at the residence of Interim Party President Sonia Gandhi | दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष पर फैसला आज, सोनिया गांधी के आवास पर होगी बैठक

दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष पर फैसला आज, सोनिया गांधी के आवास पर होगी बैठक

Highlightsसोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष बनाने का कदम युवा और अनुभवी नेताओं के बीच सामंजस्य बनाते हुए पार्टी को आगे ले जाने की रणनीति के तहत उठाया गया है।इससे पहलेकांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया था।

दिल्लीकांग्रेस के नए अध्यक्ष पद के लिए मंगलवार (27 अगस्त) को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर में बैठक होने वाली है। इस बैठक में दिल्लीकांग्रेस के नए अध्यक्ष का चुनाव होगा। बैठक में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी अगुवाई करेंगी। बता दें कि दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन के बाद यह पद खाली हुआ।  

इससे पहले 10 अगस्त को राहुल गांधी के इस्तीफा वापस नहीं लेने के अपने रुख पर कायम रहने के बाद कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया था। सीडब्यूसी की बैठक में कहा गया था कि  राहुल गांधी द्वारा पार्टी नेताओं का आग्रह ‘विनम्रता से अस्वीकार किए जाने’ के बाद सीडब्ल्यूसी ने सोनिया को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया। वह नए अध्यक्ष के चुनाव तक यह जिम्मेदारी निभाएंगी। सीडब्ल्यूसी की दो बार हुई बैठक में तीन प्रस्ताव भी पारित किए गए।

कांग्रेस ने ऐसे समय में सोनिया को अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है जब पार्टी अपने सबसे मुश्किल दौरे में है। सोनिया गांधी इससे पहले 14 मार्च, 1998 से 16 दिसंबर, 2017 तक कांग्रेस अध्यक्ष रह चुकी हैं और उनके अध्यक्ष रहते 2004 से 2014 तक पार्टी केंद्र में सत्तासीन रही।

सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष बनाने का कदम युवा और अनुभवी नेताओं के बीच सामंजस्य बनाते हुए पार्टी को आगे ले जाने की रणनीति के तहत उठाया गया है। माना जा रहा है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में काम करने वाले युवा नेताओं को सोनिया के तहत काम करने में कोई दिक्कत नहीं होगी तथा अनुभवी नेताओं का तो सोनिया के नेतृत्व में काम करने का लंबा अनुभव है।
 

Web Title: Meeting to decide Delhi Congress President to be held at the residence of Interim Party President Sonia Gandhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे