भारी बारिश से बेहाल मुंबई, ट्रेन सेवाएं और सड़क यातायात बाधित, कुछ इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति

By भाषा | Published: July 24, 2019 02:33 PM2019-07-24T14:33:29+5:302019-07-24T14:33:29+5:30

स्थानीय ट्रेन सेवाएं और सड़क यातायात प्रभावित हुआ। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक प्रवक्ता ने बताया कि उपनगर अंधेरी में भारी बारिश के कारण दृश्यता कम होने की वजह से तीन कारों की टक्कर हो गई। इसके कारण आठ लोग घायल हो गए।

Maharashtra: Roads waterlogged in King's Circle area of Mumbai, following heavy rains in the city. | भारी बारिश से बेहाल मुंबई, ट्रेन सेवाएं और सड़क यातायात बाधित, कुछ इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति

इलाकों में जलभराव हो गया है जिसकी वजह से सड़कों पर यातायात बाधित हुआ है।

Highlightsदो घायलों को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ये दोनों जुहू के एक पांचसितारा होटल के कर्मी हैं।मौसम विभाग ने अगले दो दिन में शहर व उसके उपनगरों में और अधिक बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है।

करीब एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहने के बाद मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में मंगलवार रात एवं बुधवार को भारी बारिश हुई, जिसके कारण कुछ इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई।

इसकी वजह से स्थानीय ट्रेन सेवाएं और सड़क यातायात प्रभावित हुआ। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक प्रवक्ता ने बताया कि उपनगर अंधेरी में भारी बारिश के कारण दृश्यता कम होने की वजह से तीन कारों की टक्कर हो गई। इसके कारण आठ लोग घायल हो गए।

उन्होंने बताया कि इनमें से दो घायलों को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ये दोनों जुहू के एक पांचसितारा होटल के कर्मी हैं। मौसम विभाग ने अगले दो दिन में शहर व उसके उपनगरों में और अधिक बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है।

बीएमसी के अधिकारी ने बताया कि आधी रात से हो रही भारी बारिश के कारण सायन, दादर, मुंबई सेंट्रल, कुर्ला, अंधेरी और साकीनाका के निचले इलाकों में जलभराव हो गया है जिसकी वजह से सड़कों पर यातायात बाधित हुआ है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि आईएमडी की वेधशाला ने दक्षिणी मुंबई के कोलाबा में मंगलवार सुबह 8.30 बजे और बुधवार सुबह 5.30 बजे के बीच लगभग 171 मिमी बारिश दर्ज की।

उन्होंने बताया कि इसी समयावधि में वेधशाला ने सांताक्रूज उपनगर में 58 मिमी बारिश दर्ज की। बीएमसी ने बताया कि शहर में कुछ स्थानों पर जलभराव के कारण बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं परिवहन (बेस्ट) की कुछ बसों के मार्गों में परिवर्तन किया गया है। निचले इलाकों में बाढ़ के कारण मध्य लाइन पर उपनगरीय ट्रेन देरी से चल रही हैं।

पश्चिमी लाइन पर लोकल ट्रेन सामान्य रूप से चल रही हैं। पश्चिमी रेलवे ने ट्वीट किया, ‘‘रात में भारी बारिश के बावजूद डब्ल्यूआर उपनगरीय सेवाएं सामान्य हैं।’’ आईएमडी अधिकारी ने कहा, ‘‘अरब सागर से मुंबई की ओर बादल बढ़ रहे हैं। कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे अगले 48 घंटों में मुंबई क्षेत्र में और अधिक बारिश होगी।’’

बुधवार और गुरुवार को कोंकण क्षेत्र के पड़ोसी रायगढ़ जिले और रत्नागिरी में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। उन्होंने कहा, ‘‘हम बादलों की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। सुरक्षाबलों, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और संबंधित जिलों के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठों को इसके बारे में सूचित कर दिया गया है।’’ 

Web Title: Maharashtra: Roads waterlogged in King's Circle area of Mumbai, following heavy rains in the city.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे