महाराष्ट्र: अस्पताल में शौचालय साफ कराने पर शिंदे गुट के सांसद हेमंत पाटिल पर FIR, जानें क्या है मामला?

By अंजली चौहान | Published: October 4, 2023 12:08 PM2023-10-04T12:08:32+5:302023-10-04T12:14:01+5:30

हेमंत पाटिल ने शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज, जहां 48 घंटों में 31 मरीजों की मौत हो गई, के कार्यवाहक डीन को गंदे शौचालय और मूत्रालय साफ करने के लिए मजबूर किया।

Maharashtra FIR against Shinde group MP Hemant Patil for cleaning toilets in the hospital know what is the matter | महाराष्ट्र: अस्पताल में शौचालय साफ कराने पर शिंदे गुट के सांसद हेमंत पाटिल पर FIR, जानें क्या है मामला?

फोटो क्रेडिट- एक्स

Highlightsशिवसेना सांसद हेमंत पाटिल के खिलाफ एफआईआर दर्ज अस्पताल के डीन से शौचालय साफ कराने का लगा आरोपकई धाराओं में केस दर्ज

नांदेड़: महाराष्ट्र के नांदेड़ में एक सरकारी अस्पताल के कार्यवाहक डीन से शौचालय की सफाई करवाने के मामले में शिवसेना सांसद हेमंत पाटिल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। हेमंत पाटिल पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की कई धाराओं के तहत आपराधिक धमकी और मानहानि के आरोप, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, महाराष्ट्र मेडिकेयर सर्विस पर्सन और मेडिकेयर सर्विस इंस्टीट्यूशंस (रोकथाम) के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

गौरतलब है कि घटना नांदेड़ के डॉक्टर शंकरराव चव्हाण सरकारी मेडिकल कॉलेज की है जहां पर 48 घंटों में 31 मरीजों की मौत हो गई है। पाटिल ने कार्यवाहक डीन को गंदे शौचालय और मूत्रालय साफ करने के लिए मजबूर किया। इस दौरान घटना का वीडियो शूट कर लिया गया जिसे बाद में सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया। वीडियो वायरल होने के बाद हंगामा मच गया और इस पर कार्रवाई की मांग तेज हो गई।

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि पाटिल ने डीन डॉक्टर श्यामराव वाकोडे हाथों में झाड़ू थमाई और उनसे गंदे शौचालय को साफ करने के लिए कहा। इस दौरान पाटिल कहते हैं कि आपके शौचालय में साधारण मग नहीं हैं, और आप उन लोगों पर चिल्लाते हैं जो शौचालय का उपयोग नहीं करते हैं। क्या आपके डॉक्टर और डीन आपके घर पर भी ऐसा ही व्यवहार करते हैं?

उन्होंने कहा, "सरकार करोड़ों खर्च करती है लेकिन यहां की स्थिति देखकर मुझे दुख होता है। महीनों से शौचालयों की सफाई नहीं हुई है। अस्पताल के वार्डों के शौचालयों में ताले लगे हुए हैं। शौचालयों में पानी उपलब्ध नहीं है।”

घटना मंगलवार को हुई जिसके एक दिन बाद बुधवार को पाटिल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। महाराष्ट्र स्टेट एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स ने पाटिल के व्यवहार को लेकर कड़ी आलोचना की। उन्होंने कहा कि डीन को दिन के उजाले में शौचालय साफ करने के लिए मजबूर किया गया था और यह सुनिश्चित किया गया था कि ऐसा किया जाए। राजनीतिक लाभ के लिए तमाशा बनाने के लिए मीडिया की मौजूदगी में।

डॉक्टर के निकाय ने आगे बताया कि सरकारी अस्पताल में हाल ही में हुई मौतें चिकित्सा संकाय, चिकित्सा कर्मचारियों और जीवन रक्षक दवाओं और संसाधनों की कमी के कारण हुईं।

पाटिल के विरोध में धरना

जानकारी के अनुसार, मंगलवार को घटना सामने आने के बाद वंचित बहुजन समाज के प्रवक्ता फारूक अहमद और उनकी पार्टी के सदस्यों ने डॉ. वाकोडे के खिलाफ अत्याचार के विरोध में मेडिकल कॉलेज परिसर में धरना दिया था और सांसद के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की मांग की थी।

सांसद पर इन धाराओं में केस दर्ज 

हेमंत पाटिल पर आईपीसी की धारा 353 (लोक सेवक को उसके कर्तव्य के निर्वहन से रोकने के लिए हमला या आपराधिक बल), 506 (आपराधिक धमकी के लिए सजा), 500 (मानहानि के लिए सजा), और 34 (कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कृत्य) के तहत मामला दर्ज किया गया है। सामान्य इरादा)।

उन पर धारा 3(1)(s), 3(1)(r), 3(1)(u), 3(1)(m), और 3(2)(va) के तहत भी मामला दर्ज किया गया था। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, और महाराष्ट्र मेडिकेयर सर्विस पर्सन और मेडिकेयर सर्विस इंस्टीट्यूशंस (हिंसा और क्षति या संपत्ति के नुकसान की रोकथाम) अधिनियम, 2010 की धारा 4 के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

Web Title: Maharashtra FIR against Shinde group MP Hemant Patil for cleaning toilets in the hospital know what is the matter

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे