लाइव न्यूज़ :

Leap Year 2024: क्या होता है लीप ईयर? जब साल में होते है 366 दिन, जानें रोचक इतिहास

By अंजली चौहान | Published: January 02, 2024 1:49 PM

2024 एक लीप वर्ष है। जबकि यह आम तौर पर ज्ञात है कि हर चार साल में एक लीप वर्ष होता है।

Open in App

Leap Year 2024: हम सभी नए साल 2024 में प्रवेश कर चुके हैं और पूरा साल अच्छा जाने की कामना कर रहे हैं। इस बार यह साल बेहद खास है क्योंकि इस साल 365 दिन नहीं बल्कि 366 दिन होंगे। यह साल एक लीप वर्ष है जिसमें फरवरी 29 दिनों की होती है।

आम तौर पर हर चार साल बाद लीप वर्ष आता है। हम बचपन से ही ऐसा देखते आ रहे हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि ये लीप वर्ष क्या है? आखिर इसके पीछे का क्या कारण है? तो चलिए आज बताते हैं आपको लीप वर्ष के बारे में सबकुछ...

क्या होता है लीप वर्ष?

लीप वर्ष में सामान्य 365 दिनों की तुलना में 366 दिन होते हैं। वर्ष के सबसे छोटे महीने फरवरी में 29 फरवरी के रूप में अतिरिक्त दिन जोड़ा जाता है। सौर कैलेंडर में एक वर्ष पृथ्वी द्वारा सूर्य के चारों ओर किए गए एक चक्कर को दर्शाता है। पृथ्वी को सूर्य की परिक्रमा करने में 365 दिन, 5 घंटे, 48 मिनट और 46 सेकंड का समय लगता है।

इस प्रकार एक सामान्य वर्ष की अवधि 365 दिन हो जाती है। अतिरिक्त समय को ध्यान में रखते हुए, छह घंटे तक, 24 घंटे - एक पूरा दिन- हर चौथे वर्ष में जोड़े जाते हैं। अगर ऐसा नहीं किया गया होता तो फसल चक्र और मौसम धीरे-धीरे वर्ष के अलग-अलग समय पर होने लगते, जिससे भ्रम पैदा होता। 

कब से शुरू हुआ लीप वर्ष?

लीप वर्ष की शुरुआत 46 ईसा पूर्व में जूलियस सीजर द्वारा नियुक्त विद्वानों द्वारा की गई थी और 12 ईस्वी से इसे और अधिक सटीक बनाया गया। जूलियन कैलेंडर में एक वर्ष होता था जो आमतौर पर 365 दिन लंबा होता था, जिसमें हर चार साल में एक बार 366 वां दिन जोड़ा जाता था। 

जानकारी के अनुसार, इस्लामिक कैलेंडर अल-हिजरा में लीप वर्ष पर 12वें महीने जुलहिज्जा में एक अतिरिक्त दिन भी जोड़ा जाता है। हालाँकि, यह विधि भी सही नहीं थी क्योंकि गणना के लिए उपयोग किए जाने वाले छह घंटे अभी भी वास्तविक 5 घंटे, 48 मिनट और 46 सेकंड से भिन्न हैं, जिससे कैलेंडर वर्ष सौर वर्ष की तुलना में थोड़ा लंबा हो जाता है।

इस प्रकार, 16वीं शताब्दी में, यह गणना की गई कि तब तक के कैलेंडर वर्षों में 10 अतिरिक्त दिन जमा हो गए थे। 1582 में, पोप ग्रेगरी XIII ने कैलेंडर से 10 दिन हटाकर भारी मुआवजा देने का आदेश दिया, और उस वर्ष 4 अक्टूबर को अगले ही दिन 15 अक्टूबर कर दिया गया।

चार साल बाद ही क्यों आता है लीप वर्ष?

नए साल के दूसरे महीने में एक अतिरिक्त दिन होगा - 2024 एक लीप वर्ष है। जबकि यह आम तौर पर ज्ञात है कि हर चार साल में एक लीप वर्ष होता है,

हर चार साल में एक लीप वर्ष क्यों नहीं आता? 

पोप ग्रेगरी XIII की एक बार की कार्रवाई स्पष्ट रूप से समस्या को हल करने के लिए पर्याप्त नहीं थी। इस प्रकार, यह निर्णय लिया गया कि अतिरिक्त दिन का प्रबंधन करने के लिए कुछ लीप वर्ष लगभग हर शताब्दी में एक लीप वर्ष को हटा दिया जाएगा। इसके लिए वे वर्ष चुने गए जो 00 पर समाप्त होते थे।

हालाँकि, 00 पर समाप्त होने वाले सभी वर्षों में से लीप वर्ष हटाने से गणना फिर से गड़बड़ा जाएगी। अंत में, ग्रेगोरियन कैलेंडर में, 00 वर्ष जो 400 से विभाज्य थे, लीप वर्ष के रूप में समाप्त हो गए। इस प्रकार, 1900 एक लीप वर्ष नहीं था, बल्कि 2000 था।

टॅग्स :न्यू ईयर
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठब्लॉग: कालगणना की वैज्ञानिक प्रस्तुति है विक्रम संवत आधारित पंचांग

पूजा पाठHindu Nav Varsh 2024: देखें हिन्दू नव वर्ष के लिए व्रत-त्योहारों और छुट्टियों की पूरी लिस्ट

पूजा पाठMakar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर दान करें ये 4 चीजें, पैसो की होगी बारिश

पूजा पाठJanuary 2024 Vrat Tyohar List: लोहड़ी से लेकर मकर संक्रांति तक जनवरी में पड़ रहे ये त्योहार, जानें यहां

भारतब्लॉग: कई मायनों में अलग दिखेगा वर्ष 2024

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब